उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को 22 जनवरी 2024 को छुट्टी की घोषणा करने का निर्देश दिया है। इस दिन राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इस आदेश के अनुसार, 22 जनवरी को सभी सरकारी, निजी और अनुदान प्राप्त स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। साथ ही, शराब की दुकानें भी उस दिन बंद रहेंगी।

यह आदेश सभी स्कूलों और कॉलेजों को भेज दिया गया है। स्कूलों और कॉलेजों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि 22 जनवरी को सभी कक्षाएं और अन्य गतिविधियां बंद रहें। यूपी स्कूल की छुट्टी के बारे में किसी भी भ्रम या प्रश्न के लिए माता-पिता और छात्र स्कूल और कॉलेज प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं। 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को; इस दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल कॉलेज

— ANI (@ANI) January 9, 2024

22 जनवरी 2024 को अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए भारत के प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री, राज्यपाल और दुनिया भर के अन्य गणमान्य व्यक्ति शहर में उपस्थित होंगे। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा अभिषेक के बाद राम मंदिर भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना का प्रतीक होगा।

जानें कब होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा

श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में 70 एकड़ भूमि पर बने भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है।प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त का क्षण 84 सेकंड का मात्र होगा जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा। इस अवधि में, भगवान राम की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान होंगे। इसके अलावा, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे।

UP के स्कूलों का समय फिर बदला गया

इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों के समय में फिर से बदलाव किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के आदेश के अनुसार, 12वीं तक की माध्यमिक कक्षाएं अब सुबह 8.50 से दोपहर 2.50 के बजाय 10.00 से 3.00 बजे के बीच संचालित होंगी। 

यूपी स्कूलों का संशोधित समय अगले आदेश तक जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश के स्कूलों का समय पहले भी कुछ क्षेत्रों के लिए संशोधित किया गया था। पहले के आदेश के अनुसार, गाजियाबाद और मथुरा में 1 से 8 तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच आयोजित की जानी थीं।

UP में ठंड के चलते स्कूलों में छुट्टियां

यूपी में कड़ाके की ठंड के चलते कई जिलों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं। इन जिलों में शामिल हैं:

  • लखनऊ
  • प्रयागराज
  • गोरखपुर
  • नोएडा 
  • गाजियाबाद 
  • अलीगढ़
  • आगरा 
  • मथुरा

इन जिलों में, कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 6 जनवरी, 2024 तक बंद कर दिया गया है। 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए, स्कूल सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक संचालित होंगे।

छुट्टियों की घोषणा ठंड के कारण छात्रों और शिक्षकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए की गई है। कड़ाके की ठंड से बच्चों के बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। छुट्टियों के दौरान, बच्चों को गर्म कपड़े पहनने और पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है।


#खशखबर #जनवर #क #बद #रहग #यप #क #सभ #सकल #कलज #यग #न #कय #ऐलन