You are currently viewing बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए नई परीक्षा तिथियों की घोषणा csbc.bih.nic.in पर जल्द, देखें लेटेस्ट अपडेट

Bihar Police Constable Exam Date 2023: केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल जल्द ही बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा करेगा। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर संशोधित परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं। प्रारंभ में, परीक्षा 1, 7 और 15 अक्टूबर को निर्धारित की गई थी। हालांकि, बोर्ड ने धोखाधड़ी घोटाले के कारण परीक्षा रद्द कर दी और पुनर्मूल्यांकन की घोषणा की। संशोधित परीक्षा तिथियां जल्द ही किसी भी समय जारी होने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें अर्हता प्राप्त करने और बिहार पुलिस में कांस्टेबल के रूप में भर्ती होने के लिए फिर से परीक्षा देनी होगी।

अक्टूबर में परीक्षा स्थगित के बाद, केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल्स (CSBC) ने आखिरकार बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए संशोधित परीक्षा तिथियों का खुलासा नही किया है। 21,391 कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार अब लिखित परीक्षा के लिए तैयार हो सकते हैं। परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए  एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 7 से 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2023 पर सभी नवीनतम अपडेट देख सकते हैं।

Bihar Police Constable Exam Schedule 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा अनुसूची 

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल संशोधित परीक्षा तिथि की घोषणा अभी आयोग द्वारा नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारी जल्द ही किसी भी समय नई परीक्षा तारीखों की घोषणा करेंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए ।

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2023 का अवलोकन

नीचे दी गई तालिका में बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है। भर्ती अभियान केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल द्वारा आयोजित किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए, नीचे दी गई तालिका देखें।

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2023 हाइलाइट्स

विभाग का नाम

केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल

परीक्षा का नाम

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल 2023

पोस्ट का नाम

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2023

वैकेंसी

21,391

पंजीकरण की तारीख

20 जून से 20 जुलाई

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि

घोषित किए जाने हेतु

आधिकारिक वेबसाइट

csbc.bih.nic.in

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2023 एडमिट कार्ड

अधिकारी परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी करेंगे। पंजीकृत उम्मीदवार अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपने हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में प्रवेश पास के रूप में कार्य करता है। जो उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर हॉल टिकट ले जाने में विफल रहेंगे, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बिहार पुलिस एडमिट कार्ड में आवश्यक विवरण जैसे रोल नंबर, उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, श्रेणी और परीक्षा विवरण जैसे केंद्र विवरण, रिपोर्टिंग समय, पता, समय और महत्वपूर्ण निर्देश शामिल हैं।

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल ने बताया कि 1 अक्टूबर 2023 को दोनों पालियों में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी नकल करते पकड़े गए, जिसके बाद दोनों पालियों की परीक्षा रद्द कर दी गई। इसके अलावा, 7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाएं अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई हैं। इन सभी परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा जल्द ही CSBC की वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से की जाएगी।

परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले जारी कर दिए गए थे लेकिन नई तारीखों पर ये मान्य होंगे या नहीं यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। उम्मीद है कि बोर्ड आने वाले समय में इस संबंध में अधिक जानकारी साझा करेगा। यह भर्ती अभियान बिहार पुलिस में कुल 21,391 कांस्टेबल रिक्तियों को भरेगा।

CSBC Bihar Police Constable Exam 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल संशोधित तिथियां कैसे चेक करें?

बिहार पुलिस कांस्टेबल 2023 परीक्षा की संशोधित तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। हालाँकि, आप केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) की आधिकारिक वेबसाइट https://csbc.bih.nic.in/ पर अपडेट की जांच कर सकते हैं।

  • सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाएं।
  • बिहार पुलिस टैब पर जाएं।
  • संशोधित परीक्षा तिथियों से संबंधित अधिसूचना खोलें।
  • सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें और नई परीक्षा तिथियां चेक करें।

संशोधित परीक्षा तिथियां स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएंगी। आप भविष्य के संदर्भ के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम की एक पीडीएफ प्रति भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस बीच, आप पाठ्यक्रम का अध्ययन और मॉक टेस्ट का अभ्यास करके परीक्षा की तैयारी जारी रख सकते हैं।

कृपया ध्यान दें: बिहार पुलिस कांस्टेबल 2023 परीक्षा 1, 7 और 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाली थी। हालांकि, धोखाधड़ी के मामलों के कारण 1 अक्टूबर को आयोजित परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाएं अगली सूचना तक स्थगित कर दी गईं।

#बहर #पलस #कसटबल #भरत #क #लए #नई #परकष #तथय #क #घषण #csbc.bih.nic.in #पर #जलद #दख #लटसट #अपडट