You are currently viewing बिहार में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पदों पर निकली बम्पर भर्तियाँ, यहाँ देखें अधिसूचना

Bihar SHS Bharti 2024: राज्य स्वास्थ्य सोसायटी बिहार ने अनुबंध के आधार पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के 4500 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। विस्तृत अधिसूचना देखें, ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता, रिक्ति और अन्य विवरण देखें।

Bihar SHS Bharti 2024: राज्य स्वास्थ्य सोसायटी (एसएचएस) बिहार ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। इस परीक्षा के माध्यम से एसएचएस बिहार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 4500 पदों को अनुबंध के आधार पर भरेगा। जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट shs.bihar.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

नवीनतम आधिकारिक अपडेट के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2024 से शुरू होगी और आवेदक 30 अप्रैल, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पद के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए आवेदन करने से पहले भर्ती अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

Bihar SHS Bharti 2024 महत्वपूर्ण विवरण 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए 4500 रिक्तियों के लिए एसएचएस बिहार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी भर्ती अधिसूचना 2024 जारी की गई है। उम्मीदवारों के लिए भर्ती का अवलोकन नीचे दिया गया है।

बिहार एसएचएस सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी भर्ती 2024: अवलोकन

भर्ती निकाय

राज्य स्वास्थ्य सोसायटी बिहार

पोस्ट नाम

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी

कुल रिक्तियां

4500

आवेदन का तरीका

ऑनलाइन

आवेदन प्रारंभ तिथि

01 अप्रैल 2024

वर्ग

अंतिम तिथि 

30 अप्रैल 2024

आधिकारिक वेबसाइट

shs.bihar.gov.in

बिहार एसएचएस सीएचओ भर्ती 2024 अधिसूचना पीडीएफ

उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से बिहार एसएचएस सीएचओ भर्ती 2024 अधिसूचना आधिकारिक पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे 4500 पदों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक विज्ञापन को ठीक से पढ़ लें। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें।

राज्य स्वास्थ्य सोसायटी बिहार सीएचओ भर्ती 2024 रिक्तियां

उम्मीदवार राज्य स्वास्थ्य सोसायटी बिहार सीएचओ भर्ती 2024 के लिए रिक्ति विवरण नीचे दी गई तालिका से देख सकते हैं।

वर्ग

रिक्तियों की संख्या

सामान्य 

00

यूआर (एफ)

00

ईबीसी

1345

ईबीसी (एफ)

331

ईसा पूर्व

702

बीसी (एफ)

259

अनुसूचित जाति

1279

एससी (एफ)

230

अनुसूचित जनजाति

95

एसटी (एफ)

36

ईडब्ल्यूएस

145

ईडब्ल्यूएस (एफ)

78

कुल

4500

एसएचएस बिहार सीएचओ भर्ती पात्रता 

बिहार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। उनके पास प्रमाणित सामुदायिक स्वास्थ्य पाठ्यक्रम (सीसीएच) के साथ बीएससी नर्सिंग या पोस्ट बेसिक बी एस नर्सिंग डिग्री होनी चाहिएI 

वैकल्पिक रूप से, जनरल नर्स और मिडवाइफरी (जीएनएम) योग्यता वाले उम्मीदवारों को सामुदायिक स्वास्थ्य में प्रमाणन पाठ्यक्रम पूरा करना होगा। इसके अतिरिक्त, जिनके पास बी.एससी. नर्सिंग या पोस्ट बेसिक बी.एससी. बिहार में सीएचओ की भूमिका के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए नर्सिंग डिग्री के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य में सर्टिफिकेट कोर्स किया जाना चाहिए

एसएचएस बिहार सीएचओ की जिम्मेदारियां

सीएचओ सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए स्वास्थ्य उप-केंद्रों-हेलथ और वेलनेस सेंटर (एचएससी-एचडब्ल्यूसी) में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं आदि से युक्त प्राथमिक देखभाल प्रदाता टीम का नेतृत्व करेगा, जो बीमारी सहित रोकथाम और स्वास्थ्य संवर्धन प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवा वितरण को सक्षम करेगा। 

एसएचएस बिहार सीएचओ आवेदन प्रक्रिया

चरण 1: बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसायटी की आधिकारिक वेबसाइट shs.bihar.gov.in पर जाएं

चरण 2: मुखपृष्ठ पर, ‘विज्ञापन’ अनुभाग पर क्लिक करें और “सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी की भर्ती के पद के लिए आमंत्रित आवेदन…” देखें – उस पर क्लिक करें।

चरण 3: नए पेज पर, पात्रता, नौकरी की भूमिका और अन्य विवरण जांचने के लिए ‘विज्ञापन 03/2024’ पर क्लिक करें।

चरण 4: नए पेज पर पुनः निर्देशित होने के लिए ‘ऑनलाइन आवेदन – यहां क्लिक करें’ लिंक पर क्लिक करें। (लिंक 1 अप्रैल को सक्रिय हो जाएगा)

चरण 5: ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए वेब पोर्टल पर दिए गए पंजीकरण निर्देशों का पालन करें

 

 

 

#बहर #म #समदयक #सवसथय #अधकरय #क #पद #पर #नकल #बमपर #भरतय #यह #दख #अधसचन