You are currently viewing यहाँ देखें यूपी आरओ एआरओ परीक्षा के लिए अंतिम मिनट के टिप्स

UPPSC RO 2024: प्रारंभिक परीक्षा के लिए बस कुछ ही दिन शेष बचे हैं, उम्मीदवारों को अपनी तैयारी के अंतिम चरण में पुनरीक्षण शुरू करना होगा। उन्हें किसी भी नए विषय का अध्ययन करने के बजाय सभी कवर की गई अवधारणाओं को दोहराने के लिए कम से कम 6 घंटे का समय देना चाहिए। तैयारी के अंतिम सप्ताह में, उन्हें अपने समय का उपयोग परीक्षा के दिन की रणनीति बनाने में करना चाहिए और अभ्यास करना चाहिए कि परीक्षा के दौरान प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन कैसे किया जाए। यूपीपीएससी आरओ एआरओ प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी 2024 को दो पालियों में आयोजित होने वाली है।

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे यूपीपीएससी आरओ एआरओ के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को और मॉक टेस्ट को हल करना होगा । इस ब्लॉग में, हमने आगामी प्रारंभिक परीक्षा को उच्च अंकों के साथ पास करने के लिए सर्वोत्तम यूपीपीएससी आरओ एआरओ अंतिम मिनट की तैयारी युक्तियाँ, परीक्षा दिवस दिशानिर्देश और शिफ्ट समय साझा किया है।

यूपीपीएससी आरओ एआरओ 2024 अंतिम मिनट की तैयारी युक्तियाँ

यूपीपीएससी आरओ एआरओ 2024 परीक्षा में सफल होना एक कठिन काम हो सकता है क्योंकि सीमित रिक्तियों के खिलाफ अत्यधिक प्रतिस्पर्धा है। प्रारंभिक परीक्षा में हजारों उम्मीदवार उपस्थित होते हैं, लेकिन केवल कुछ ही सही दृष्टिकोण और समर्पण के साथ इसमें सफल हो पाते हैं। इसलिए, कोई भी प्रारंभिक परीक्षा में शानदार सफलता हासिल करने के लिए अंतिम समय में यूपीपीएससी आरओ एआरओ की तैयारी के सुझावों का पालन कर सकता है।

सेक्शन वाइज रणनीति तैयार करें

निर्धारित समय में उच्च सटीकता के साथ अधिकतम संख्या में प्रश्नों को हल करने के लिए, उम्मीदवारों को अनुभाग-वार यूपीपीएससी आरओ एआरओ परीक्षा रणनीति बनानी चाहिए। उन्हें इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि किस प्रकार के प्रश्नों को प्राथमिकता से हल करने की आवश्यकता है और किन प्रश्नों को बाद में हल करना चाहिए या छोड़ देना चाहिए क्योंकि परीक्षा में नकारात्मक अंकन होता है।

मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र के माध्यम से रिवीजन करें

उम्मीदवार पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों, मॉक टेस्ट और अभ्यास सेटों के प्रश्नों का अभ्यास करके सभी बुनियादी बातों को दोहरा सकते हैं। इससे उन्हें अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों का निर्धारण करने, ट्रेंडिंग टॉपिक्स का पता लगाने और अपने समग्र प्रदर्शन स्तर में सुधार करने की अनुमति मिलेगी।

नए विषयों का अध्ययन करना छोड़ें

उम्मीदवारों को तैयारी के अंतिम चरण में कोई नया विषय नहीं चुनना चाहिए और केवल अब तक कवर की गई अवधारणाओं को ही दोहराना चाहिए। नए विषयों का जिक्र करने से केवल वैचारिक भ्रम पैदा होगा और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना कम हो जाएगी।

समय प्रबंधन

चूंकि परीक्षा में नकारात्मक अंकन है, इसलिए परीक्षार्थियों को परीक्षा में अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने पर ध्यान देना चाहिए। उन्हें किसी भी संदिग्ध प्रश्न का प्रयास नहीं करना चाहिए और अंत में समय लेने वाले प्रश्नों को हल करना चाहिए। इससे उन्हें दी गई परीक्षा अवधि के भीतर उच्च सटीकता के साथ अधिकतम संख्या में प्रश्नों का प्रयास करने में मदद मिलेगी।

यूपीपीएससी आरओ एआरओ शिफ्ट समय

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीपीएससी आरओ एआरओ प्रारंभिक परीक्षा की तारीख और प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। तैयारी युक्तियों के साथ-साथ, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में समय पर पहुंचने के लिए शिफ्ट समय से परिचित होना चाहिए। नीचे यूपीपीएससी आरओ एआरओ शिफ्ट समय की जांच करें।

 

यूपीपीएससी आरओ एआरओ परीक्षा तिथि

शिफ्ट 1

शिफ्ट 2

11 फ़रवरी 2024

प्रातः 09:30 बजे से प्रातः 11:30 बजे तक

दोपहर 01:30 बजे से 03:30 बजे तक

यूपीपीएससी आरओ एआरओ परीक्षा दिवस दिशानिर्देश

यूपीपीएससी आरओ एआरओ परीक्षा 2024 में उपस्थित होने से पहले उम्मीदवारों को कुछ निर्देश याद रखने चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा केंद्र परिसर के भीतर अनुशासन बनाए रखने और परीक्षा के दिन अंतिम समय में होने वाली किसी भी परेशानी से बचने में मदद मिलेगी।

  • यूपीपीएससी आरओ एआरओ एडमिट कार्ड 2024 में उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से कम से कम 60 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर जाना होगा।
  • गेट बंद होने के समय के बाद उम्मीदवारों को यूपीपीएससी आरओ एआरओ 2024 परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और परीक्षा समाप्त होने से पहले वे परीक्षा परिसर भी नहीं छोड़ सकते।
  • परीक्षा केंद्र पर यूपीपीएससी आरओ एआरओ एडमिट कार्ड 2024 और वैध दस्तावेज ले जाना अनिवार्य है।
  • परीक्षा हॉल में किसी भी व्यक्तिगत वस्तु या सामान, जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, किताबें या मोबाइल फोन की अनुमति नहीं है। यदि उम्मीदवार परीक्षा हॉल में इनमें से किसी भी सामान के साथ पाए जाते हैं, तो इससे उनकी उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

 

#यह #दख #यप #आरओ #एआरओ #परकष #क #लए #अतम #मनट #क #टपस