You are currently viewing यहाँ से डाउनलोड करें हरियाणा टीईटी के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल सहित

HTET Previous Year Question Paper: HTET परीक्षा की तैयारी में पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे उम्मीदवार सभी पदों के लिए एचटीईटी पिछले वर्ष के पेपर पीडीएफ यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

HTET Previous Year Question Paper: यहाँ से डाउनलोड करें हरियाणा टीईटी के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल सहित

HTET Previous Year Question Paper: यहाँ से डाउनलोड करें हरियाणा टीईटी के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल सहित

HTET Previous Year Question Paper: जब परीक्षा की तैयारी की बात आती है तो HTET पिछले वर्ष के पेपर सबसे फायदेमंद उपकरणों में से एक हैं। एचटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने से उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न, अनुभाग-वार कठिनाई स्तर और परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करने सहित बहुत लाभ मिलता है। यह उन्हें उन महत्वपूर्ण विषयों से भी परिचित कराता है जो परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं। इसलिए, आपकी सहायता के लिए, हमने इस पृष्ठ पर HTET पिछले वर्ष के पेपर पीडीएफ संकलित किए हैं।

HTET पिछले वर्ष के पेपर

प्रभावी परीक्षा तैयारी की नींव HTET पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ को हल करने में निहित है। यह संसाधन उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न या कठिनाई स्तर से परिचित नहीं कराएगा, बल्कि उन्हें उनके समग्र तैयारी स्तर का मूल्यांकन करने और कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करेगा। यहां, हमने सभी स्तरों: पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी के लिए एचटीईटी पिछले वर्ष के पेपर पीडीएफ संलग्न किए हैं। इसके लिए आपको पोस्ट में दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करना होगा और अपने समग्र स्कोर में सुधार के लिए प्रश्न पत्र का प्रयास शुरू कर सकते हैं। 

Shiv Khera

HTET पिछले वर्ष प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें

HTET पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का प्रयास करना परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग है। यह उम्मीदवारों को यह जानकारी देता है कि परीक्षा में उनके लिए क्या रखा है। नीचे सभी पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए सीधे एचटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड लिंक दिए गए हैं।

पीआरटी के लिए एचटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र

प्राथमिक शिक्षक की तैयारी कर रहे उम्मीदवार नीचे साझा किए गए सीधे लिंक से एचटीईटी पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

टीजीटी के लिए एचटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ

जो उम्मीदवार प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) बनना चाहते हैं, वे यहां हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। हमने आपके संदर्भ के लिए सभी विषयों के लिए एचटीईटी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया है।

 

पीजीटी के लिए एचटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ

पीजीटी पद के लिए हरियाणा शिक्षक प्रश्न पत्र पीडीएफ नीचे सारणीबद्ध हैं।

एचटीईटी प्रश्न पत्र पैटर्न

हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तीन पदों के लिए एचटीईटी आयोजित करता है: प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी), और स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी)। सभी पदों के लिए परीक्षा पैटर्न अलग-अलग हैं। एचटीईटी प्रश्न पत्र में प्रत्येक अनुभाग से पूछे गए प्रश्नों की संख्या नीचे दी गई है। प्रत्येक प्रश्न का वेटेज एक अंक है और शून्य कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। अभ्यर्थियों को पूरा पेपर 2 घंटे 30 मिनट में हल करना होगा।

 

धारा

प्रश्नों की संख्या

विषयों

स्तर 1

लेवल 2

स्तर 3

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

30

30

30

अंग्रेज़ी

15

15

15

हिंदी

15

15

15

मात्रात्मक योग्यता, तर्क, सामान्य जागरूकता

30

30

30

अंक शास्त्र

30

पर्यावरण अध्ययन

30

अभ्यर्थियों द्वारा चुना गया विषय

60

60

कुल

150

150

150

FAQ

HTET पिछला वर्ष प्रश्न पत्र पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें?

उम्मीदवार एचटीईटी पिछले वर्ष के पेपर पीडीएफ को हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से या ऊपर दिए गए सीधे लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या HTET पिछले वर्ष के पेपर के प्रश्न दोहराए जाते हैं?

पिछले वर्ष के पेपर विश्लेषण के अनुसार, यह देखा गया है कि परीक्षा में संख्याओं या वाक्यांशों में थोड़े बदलाव के साथ प्रश्नों का एक ही पैटर्न पूछा जा रहा है। लेकिन इस पर कोई निश्चितता नहीं है.

#यह #स #डउनलड #कर #हरयण #टईट #क #पछल #वरष #क #परशन #पतर #हल #सहत