You are currently viewing यूपी में अगले साल 118 दिन बंद रहेंगे स्कूल, यहां देखें छुट्टी का पूरा कैलेंडर

UP School Holiday Calendar 2024: उत्तर प्रदेश के स्कूली छात्रों और शिक्षकों के लिए खुशखबरी, क्योंकि 2024 का आधिकारिक अवकाश कैलेंडर उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है। एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, 2024 में 118 दिन स्कूल बंद रहेंगे। और स्कूल मात्र 233 दिन खुलेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा घोषित कैलेंडर में त्योहार की छुट्टियों, सप्ताहांत और विस्तारित गर्मी की छुट्टियों की रूपरेखा दी गई है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 2024 की छुट्टियां और एकेडमिक कैलेंडर अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। जारी आधिकारिक कैलेंडर में खास बात यह है कि महिला शिक्षक करवा चौथ के अलावा साल में दो अन्य व्रत और त्योहारों के दौरान भी छुट्टी ले सकेंगी। ये छुट्टियाँ प्राचार्य द्वारा स्वीकृत की जायेंगी। इसके अलावा ग्रीष्मकालीन अवकाश 21 मई से 30 जून तक रहेगा। साल में गर्मी की छुट्टियां, रविवार और अन्य छुट्टियों को मिलाकर कुल 118 दिन छुट्टियां होंगी। बोर्ड परीक्षाएं केवल 15 दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी।

UP School Holiday Calendar: 2024 में कुल 233 दिन खुलेगे स्कूल

साल में कुल 233 दिन स्कूल खुलेगे और और पढ़ाई होगी। यह उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों के लिए है। उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने नए साल 2024 के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार, नए साल में उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों में 118 दिन अवकाश रहेगा और 233 दिन स्कूल खुलेंगे।

इनके अलावा स्कूल प्रधानाचार्य अपने विवेक से तीन छुट्टियां दे सकते हैं लेकिन इसकी सूचना डीआईओएस को देनी होगी। होली पर दो दिन और दिवाली पर गोवर्धन पूजा और भैया दूज समेत तीन दिन की छुट्टी रहेगी। बच्चों को उनके जन्मदिन पर महापुरुषों के योगदान के बारे में बताया जाएगा।

 UP School Holiday List 2024: यूपी स्कूल अवकाश सूची 

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी यूपी स्कूल अवकाश सूची 2024 (UP School Holiday Calendar 2024) को आप नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि अगले साल कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे और कितने दिन खुलेंगे। कितने दिन खुले रहेंगे इसकी पूरी जानकारी यहां दी गई है.

UP School Holiday Calendar 2024: यूपी स्कूल अवकाश सूची 

अवसर

तारीख

दिन

हज़रत अली जयंती

25 जनवरी

गुरुवार

गणतंत्र दिवस

26 जनवरी

शुक्रवार

महा शिवरात्रि

8 मार्च

शुक्रवार

होली

25 मार्च

सोमवार

गुड फ्राइडे

29 मार्च

शुक्रवार

ईद – उल – फितर

10 अप्रैल

बुधवार

अंबेडकर जयंती

14 अप्रैल

रविवार

रामनवमी

17 अप्रैल

बुधवार

महावीर जयंती

21 अप्रैल

रविवार

बुद्ध पूर्णिमा

23 मई

गुरुवार

बकरीद/ईद-उल-अधा

17 जून

सोमवार

मुहर्रम

17 जुलाई

बुधवार

स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त

गुरुवार

रक्षाबंधन

19 अगस्त

सोमवार

जनमाष्टमी

26 अगस्त

सोमवार

जन्मदिन की शुभकामनाएँ

16 सितंबर

सोमवार

गांधी जयंती

2 अक्टूबर

बुधवार

महानवमी

12 अक्टूबर

शनिवार

विजयादशमी

13 अक्टूबर

रविवार

दिवाली

नवंबर 1

शुक्रवार

दीपावली की छुट्टी

2 नवंबर

शनिवार

भाई दूज

3 नवंबर

रविवार

गुरु नानक जयंती

15 नवंबर

शुक्रवार

क्रिसमस

दिसंबर 25

बुधवार

2024 के लिए छुट्टियों और पाठ्यक्रमों का शैक्षणिक कैलेंडर मंगलवार, 26 दिसंबर को माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा सार्वजनिक किया गया था। विशेष रूप से, विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ के दिन की छुट्टी रहती है। वहीं विभिन्न क्षेत्रों में मनाई जाने वाली छुट्टियाँ, जैसे जिउतिया व्रत/अहोई अष्टमी, संकटा चतुर्थी, हरियाली तीज,और हल षष्ठी/ललई छठ, को पिछले वर्ष के शैक्षणिक कैलेंडर में शामिल नहीं किया गया था। जब इसकी भी मांग उठाई गई थी। इस बार विभाग ने दूसरा आदेश जारी कर कुछ त्योहारों पर छुट्टियों की घोषणा कर दी गई। इन सभी त्योहारों की छुट्टियों की घोषणा इस साल के कैलेंडर में कर दी गई है।

#यप #म #अगल #सल #दन #बद #रहग #सकल #यह #दख #छटट #क #पर #कलडर