You are currently viewing सीटीईटी परीक्षा के पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्र यहाँ देखें

CTET Previous Year Question Paper 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक भर्ती अधिसूचना में सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा तिथि जारी कर दी है। परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित होने वाली है और संभावित उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। CTET परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे मूल्यवान और प्रभावी तरीकों में से एक है CTET प्रश्न पत्रों को हल करना।

CTET पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करना उम्मीदवारों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह परीक्षा के पैटर्न, अपेक्षित कठिनाई स्तर और सीबीएसई द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद करता है।

सीटीईटी प्रश्न पत्र 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा के समापन के बाद सीटीईटी प्रश्न पत्र 2024 जारी करेगा। अधिकारी 21 जनवरी को जनवरी 2024 सत्र के लिए सीटीईटी परीक्षा आयोजित करेंगे। जनवरी 2024 सत्र के लिए सीटीईटी प्रश्न पत्र डाउनलोड करने का सीधा लिंक प्राप्त करने के लिए इस स्थान पर बने रहें।

सीटीईटी पिछला वर्ष प्रश्न पत्र

सीटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ को हल करने से उम्मीदवारों को परीक्षा के रुझानों की पहचान करने, अपनी ताकत और कमजोरियों को जानने और तदनुसार अपनी परीक्षा तैयारी रणनीति में बदलाव करने में मदद मिलेगी। नीचे हमने समाधान के साथ सीटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक प्रदान किया है। इन पेपरों का अभ्यास करने से आपके समग्र प्रदर्शन में तेजी से सुधार होगा, और उन्हें परीक्षा में दूसरों से आगे निकलने में मदद मिलेगी।

सीटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ

सीबीएसई सीटीईटी प्रश्न पत्र पेपर 1 और पेपर 2 के लिए अलग-अलग जारी करता है। पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए और पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों के लिए आयोजित किया जाता है। पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सीटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए सीधे लिंक नीचे दिए गए हैं।

समाधान के साथ सीटीईटी पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र की पीडीएफ़ समाधान सहित नीचे दी गई हैं।

 

सीटीईटी पेपर 2 पिछले वर्ष का पेपर

सीटीईटी पेपर 2 के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक से पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने के लाभ

आपको कई कारणों से CTET के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करना चाहिए। इनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • CTET परीक्षा पैटर्न से परिचित
  • प्रश्नों के रुझान और परीक्षा कठिनाई स्तर को समझना
  • आपको वास्तविक परीक्षा जैसा परिदृश्य देकर आत्मविश्वास पैदा करता है
  • आपके समय प्रबंधन कौशल को बढ़ाता है
  • आपको उन महत्वपूर्ण विषयों से परिचित कराता है जो परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं।

 

 

#सटईट #परकष #क #परव #वरष #क #परशन #पतर #यह #दख