Chapter - Programming -01
Chapter – Programming -01

Chapter – 2 

(Programming – 01) 

Learning to Create with Logo Programming

( लोगो की सहायता से प्रोग्रामिंग करना )

Getting Familiar with the LOGO Environment  (LOGO से परिचय)

ऊपर दिए गए LOGO सॉफ्टवेयर के विभिन्न भाग निम्न प्रकार से है –

1. LOGO शुरू होने पर त्रिभुज आकार का Turtle ( टर्टल ) दिखाई देता है । Turtle ( टर्टल ) इस  नाम की प्रेरणा 1940 में शिक्षा हेतू बनाए गए Turtle रोबोट से ली गई|

2. Input box ( इन्पुट बॉक्स ) में instructions ( अनुदेश ) लिखें । LOGO में प्रत्येक instruction ( अनुदेश ) एक command ( कमांड ) होता है ।

3. Command ( कमांड ) को चलाने ( Execute ) के लिए Execute ( एक्जिक्यूट ) button ( बटन ) या Keyboard ( कीबोर्ड ) से Enter दबाएं ।

4. Command Window ( कमांड विन्डो ) में command ( कमांड ) देखते हैं ।

Commands के क्रमानुसार Turtle घूमता या रेखा बनाते चलता है ।

Movinga Turtle ( टर्टल को चलाएं । ) – इसके लिए नीचे दी गयी activity को देखे | 

Activity  – 1

क्या आप मधुमक्खी को फूल तक पहुँचने में मदद कर सकते है ?

ऊपर दी गयी activity में  भूल भुलईया से निकलने के लिए आप कभी दाएँ कभी बाएं और कभी सीधा चले होंगे । कुछ इसी प्रकार LOGO में turtle चलता है ।

 

Content Protection by DMCA.com

 

कम्प्यूटर के पहले के नोट्स