REET Practice Set

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(1) बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्‍मदाता है।






(2) संवेदन ज्ञान की पहली सीढ़ी है। यह कथन –






(3) तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है …………. की आयु पर ।






(4) इस अवस्‍था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है-







(5) निम्‍न में से कौन सा वंशानुक्रम का नियम नहीं है।






(6) इस अवस्‍था को मिथ्‍या-पक्‍वता का समय भी कहा जाता है।







(7) शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।






(8) एक अध्‍यापक की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।





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(9) मैक्‍डूगल के अनुसार, मूल प्रवृत्ति जिज्ञासा का सम्‍बन्‍ध संवेग कौन सा है।






(10) किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार ” विकास एक सतत् और धीमी – धीमी प्रक्रिया है।”






(11) निम्‍नलिखित में से कौन सा कारक अधिगम में बाधक होता है-






(12) निम्‍नलिखित में से कौन सा कारक स्‍मृति से संबंधित नहीं है।






(13) पावलॉव ने सीखने के अनुबंधन प्रतिक्रिया सिद्धांत का प्रतिपादन ……. पर प्रयोग करके किया था।






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(14) सीखने के वक्र-







(15) बच्‍चों के गणित सीखने संबंधी अक्षमता है।






(16) अधिगम के स्‍थानान्‍तरण हेतु सर्वाधिक उपयुक्‍त परिस्थिति आवश्‍यक है-






(17) गैने निम्‍न में से किससे संबंधित है।






(18) अधिगम के किस कारक को अध्‍यापक विकसित नहीं कर सकता।






(19) बच्‍चे के संज्ञानात्‍मक विकास हेतु उत्‍तम स्‍थान है।







(20) व्‍यवहार में होने वाले परिवर्तन जो अभ्‍यास के कारण होते है, को कहा जाता है।






(21) निम्‍नलिखित में से कौन सा कौशल भावात्‍मक बुद्धि से संबद्ध नहीं होता है।





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(22) बच्‍चे फिल्‍मों में दिखाये गये हिंसात्‍मक व्‍यवहार को सीख सकते है यह निष्‍कर्ष निम्‍नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक द्वारा किए गए कार्य पर आधारित हो सकता है।






(23) शिक्षार्थी फैशन शो को देखकर मॉडल्‍स का अनुकरण करने की कोशिश करते है, इस प्रकार के अनुकरण को ………. कहा जा सकता है।






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(24) एक प्रभावी शिक्षक अपने अधिगमकर्ताओं को सामूहिक क्रियाओं में सम्मिलित करते है, क्‍योकि इससे सीखना सुगम बनाने के अतिरिक्‍त यह विकास करता है।







(25) अधिगम जिसके बिना संभव नहीं है।






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(26) कौन सा सिद्धांत अधिगम स्‍थानान्‍तरण में सहायक नहीं होता है।







(27) निम्‍न में से कौन सा उद्देश्‍य के संज्ञात्‍मक क्षेत्र का नहीं है।






(28) विलुप्‍त होना परिणाम है।






(29) रॉबर्ट गेने ने अधिगम की कितनी परिस्थितियॉ बताई है।






(30) निम्‍न में से कौन सा सही नही है।






(31) भूख एक चालक है और भोजन एक-






(32) अभिप्रेरणा प्रदान करने में कौन महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।






(33) संप्रेषण से आशय है।






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(34) शिक्षा में अभिप्रेरणा का महत्‍व दर्शाने वाला बिन्‍दु नहीं है।






(35) शिक्षक बालक के व्‍यवहार में किस तरह परिवर्तन कर सकता है।







(36) अभिप्रेरणा का निम्‍न में से कौन सा सिद्धान्‍त नहीं है।






(37) किसे ज्ञान की प्रथम सीढ़ी माना जाता है।






(38) लेविन के अनुसार व्‍यवहार व्‍यक्ति तथा वातावरण कार्य है। इन्‍होंने किस सिद्धान्‍त में इस बात को महत्‍व दिया है।






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(39) प्रेरकों के वर्गीकरण में निम्‍नलिखित में से कौन सा सही नही है।






(40) अभिप्रेरणा से सम्‍बन्धित व्‍यवहार का लक्षण है।






(41) निम्‍नलिखित में से कौन सी प्रगतिशील शिक्षा की विशेषता है।






(42) पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास के चरणों के अनुसार इद्रिय गामक (संवेदी प्रेरक) अवस्‍था किसके साथ संबंधित है।






(43) कोहलबर्ग के अनुसार , शिक्षक बच्‍चों में नैतिक मूल्‍य का विकास कर सकता है।






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(44) छोटे शिक्षार्थियों को कक्षा – कक्ष में समवयस्‍कों के साथ अंत: क्रिया करने के लिए प्रोत्‍साहित करना चाहिए, जिससे-







(45) निम्‍नलिखित में से कौन सी समस्‍या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है।






(46) मानव व्‍यक्तित्‍व परिणाम है।






(47) जब बच्‍चा कार्य करते हुए उबने लगता है तो यह इस बात का संकेत है कि-






(48) शिक्षा के संदर्भ में समाजीकरण से तात्‍पर्य है।






(49) निम्‍नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत है।







(50) जब‍ बच्‍चे की दादी उसे उसकी माँ की गोद से लेती है तो बच्‍चा रोने लगता है। बच्‍चा ….. के कारण रोता है।







(51) निम्‍नलिखित में से कौन सा सूक्ष्‍म गतिक कौशल का उदाहरण है।






(52) प्रतिभाशाली विद्यार्थी-





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(53) चिंतन के सूचना प्रक्रमण सिद्धांत में निम्‍नलिखित चरण आते है।






(54) नर्सरी कक्षा से शुरूआत करने के लिए कौन सी विषय वस्‍तु सबसे अच्‍छी है।







(55) सफल समावेशन को निम्‍नलिखित की आवश्‍यकता होती है। सिवाय






(56) संवेग व्‍यक्ति की उत्‍तेजित दशा है। यह कथन निम्‍नांकित में से किसका है।







(57) एक सशक्‍त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्‍नलिखित योग्‍यताओं में से सर्वाधिक बढ़ावा देगा।






(58) भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई ………है।






(59) शैक्षिक विकास में मूल्‍यांकन का अर्थ है।






(60) पूर्वाग्रही किशोर/किशोरी अपनी ……… के प्रति कठोर होगें।






(61) निम्‍नलिखित में से कौन सा कारक सीखने के अन्‍तदृष्टि सिद्धान्‍त को प्रभावति करने वाला नहीं है।






(62) रार्बट एम. गेने के अनुसार निम्‍न में से कौन सा अधिगम का प्रकार नहीं है।






(63) शिक्षा मनोविज्ञान का केन्‍द्र है।






(64) बालक के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में बाधा डालने वाले कारक है।






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(65) शिक्षक के समायोजन की प्राथमिक जिम्‍मेदारी होती है।






(66) परिवार बच्‍चे को निम्‍न प्रकार से शिक्षा देता है।






(67) श्रृंखला अधिगम सम्‍बन्धित है।






(68) बच्‍चे अपने वातावरण के साथ सम्‍बन्‍ध बनाते हुए अपनी समझ का विकास कर लेते है। यह कथन किसका है।






(69) निम्‍न में से किस मनोवैज्ञानिक ने संवेगात्‍मक बुद्धि पर काम किया।







(70) पियाजे द्वारा प्रयुक्‍त न किया गया नाम खोजे।






(71) जार्ज स्‍टेनले हाल ने किशोरावस्‍था को कैसी अवस्‍था कहा।






(72) अध्‍ययन का उच्‍चतम स्‍तर कौन सा है।






(73) नैतिक मूल्‍यों का विकास किया जा सकता है यदि अध्‍यापक –






(74) संवेगात्‍मक बुद्धि से तात्‍पर्य है।







(75) बी. एफ. स्‍कीनर के अनुसार बच्‍चों में भाषा का विकास निम्‍नलिखित का परिणाम है।






(76) किशोर अपराध के उपचार हेतु निम्‍न में से कौन सा तरीका सही है।







(77) किसी कार्य को करने की विशिष्‍ठ क्षमता को कहते है।






(78) किशोरावस्‍था में व्‍यवहार व मनोवृति पर सबसे ज्‍यादा प्रभाव पड़ता है।






(79) किसी समुदाय मे आसानी से सम्‍बन्‍ध बनाने व समायोजित होने की क्षमता कहलाती है।






(80) दो या दो से अधिक व्‍यक्तियों के द्वारा तथ्‍यों , विचारों , अभिमतों अथवा संवेगों का आदान प्रदान कहलाता है।






(81) किशोरावस्‍था की अवधि है।






(82) किस आयु काल में मानसिक विकास अपना उच्‍चतम सीमा पर पहुँच जाता है।






(83) किशोरों में संवेग के नियंत्रण का सबसे अच्‍छा उपाय निम्‍नलिखित में से कौन सा है।






(84) किशोर अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता निम्‍न में से है।







(85) विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍यताऍ प्रस्‍फुटित करता है, यह कथन है-






(86) जिस प्रक्रिया से व्‍यक्ति मानव के लिए परस्‍पर निर्भर होकर व्‍यवहार करना सीखता है, वह प्रक्रिया है।







(87) किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, यह कथन देने वाले है-






(88) किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अध्‍ययन का विषय होना चाहिए।






(89) ”किशोरावस्‍था आदर्शो की अवस्‍था है, सिद्धान्‍तों के निर्माण की अवस्‍था है, साथ ही जीवन का सामान्‍य समायोजन है” , यह परिभाषा देने वाले है।






(90) एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नहीं बना सकता, वह है-






(91) निम्‍न में से उपलब्धि अभिप्रेरणा पर किन लोगों ने काम किया।






(92) निम्‍न में से कौन सा तत्‍व अभिप्रेरणा के स्‍त्रोत से संबन्धित नही है।






(93) अभिप्रेरणा की व्‍याख्‍या जन्‍मजात मूल प्रवृतियों के आधार पर की जा सकती है, किसने कहा है।






(94) निम्‍नलिखित में से कौन सा जन्‍मजात प्रेरक नही है।







(95) निम्‍नलिखित में से कौन सा प्रेरणा का स्‍त्रोत नहीं है।






(96) पुरस्‍कार एवं दण्‍ड है।






(97) मूल प्रवृतियॉ कैसी होती है।






(98) निम्‍न लिखित में से जन्‍मजात अभिप्रेरक कौन सा है।






(99) अभिप्रेरण पर किस प्रकार का प्रभाव नही पड़ता है।







(100) गिलफोर्ड के अनुसार संवेगों का प्रकार नहीं है।






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