You are currently viewing अंधविश्वास नहीं आत्मविश्वास है सफलता की चाबी: शिव खेड़ा

Shiv Khera Special: फेमल राइटर, मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा कहते हैं कि, “अंधविश्वास एक मानसिक अंधकार है जो सच्चाई को देखने की क्षमता को हमसे छीन लेता है.” 

“अपनी गलती का सितारों पर न डालें दोष”

शिव खेड़ा कहते हैं कि “अंधविश्वास आपको आत्मा की ऊंचाइयों तक पहुंचने से रोक सकता है, लेकिन जब आप खुद पर विश्वास करते हैं, तो सारी दुनिया आपके साथ होती है.” इस अंधविश्वास ने हमें अपने जीवन में बहुत कमजोर बना दिया है और हमारी जिंदगी में जब भी कुछ गलत होता है, तो उससे कुछ सीख लेने के बजाय हम अपने सितारों को दोषी मानते हैं. अपने जीवन के संघर्षों से हम कुछ नहीं सीखते और वही गलती बार-बार आगे दोहराते जाते हैं, मानो जैसे गलती तो सितारों ने की थी.

यह भी पढ़ें:

क्या आप भी हैं टाल-मटोल करने की आदत से मजबूर? तो जानिये मशहूर लेखक शिव खेड़ा के टिप्स

“सिर झुकाना है तो परमात्मा के सामने झुकाओ”

हमारे आस पास के लोग और हम खुद कई किस्म के अंधविश्वासों से मानते हैं. जैसे- बिल्ली का रास्ता काटना, कोई शुभ काम करते समय छींक आ जाना, नजर लगना, शीशा टूटना, दूध उबल कर गिरना और आप की कुंडली पर राहू, केतु, शनि या मंगल का प्रकोप होना. इसको लेकर शिव खेड़ा कहते हैं, “टीवी पर एक बाबा अपने शिष्यों की समस्यायें सुनकर कभी जलेबी तो कभी गोलगप्पे या फिर, कभी खट्टी-मीठी चटनी खाने की सलाह देता है. लोग फिर भी ऐसे बाबाओं के पांव पकड़ते हैं और पैसे चढ़ाते हैं. अगर पांव ही पकड़ने हैं, सिर ही झुकाना है तो परमात्मा के आगे अपना सिर झुकाओ. अपने मां-बाप के सामने अपना सिर झुकाओ जिन्होंने तुम्हें जीवन दिया है. आस्था और विश्वास की कद्र करें, अंधविश्वास की नहीं.

एक किस्से को याद करते हुए शिव खेड़ा जी बताते कि एक बार प्रोग्राम खत्म होने के बाद जब एयरपोर्ट जा रहे थे और एयरपोर्ट का रास्ता 1 घंटे का था तो अचानक उनके ड्राईवर ने झटके से ब्रेक लगाकर कार रोक दी. पूछने पर ड्राईवर बोला कि, बिल्ली रास्ता काट गई है, अब हमें तब तक रुकना पड़ेगा जबतक कोई दूसरा वाहन यहां से न गुजर जाए, नहीं तो कोई नुकसान हो जाएगा. तब शिव खेड़ा ने पूछा कि ‘क्या दूसरे ड्राईवर को नुकसान नहीं होगा?’. यह सुनकर ड्राईवर ने जवाब दिया कि ‘यह उसकी प्रॉब्लम है, हमारी नहीं’. अब खेड़ा जी ने आगे पूछा कि, ‘मान लो तुम ही बिल्ली को देख नहीं पाते और अपनी कार यहां से गुजार लेते तो क्या होता?.’ ड्राईवर बोला कि, ‘उस हालत में बिल्ली की पॉवर कम हो जाती है’.   

#अधवशवस #नह #आतमवशवस #ह #सफलत #क #चब #शव #खड