You are currently viewing आधार कार्ड के दस्तावेजों को मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा 14 सितंबर तक बढ़ाई गई, विवरण की जांच करें

केंद्र सरकार ने मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने की समय सीमा बढ़ाने का ऐलान किया है। शुरुआत में इसकी समय सीमा 14 जून, 2023 निर्धारित की गई थी लेकिन अब समय सीमा बढ़ा दी गई है, उपयोगकर्ताओं को अपने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करने के लिए 3 और महीने की अनुमति दी जाएगी। आधार नंबर जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर, 2023 तक बढ़ा दी है।

यूआईडीएआई समय-समय पर आधार विवरण को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करता रहता है। अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत दर्ज है और आप उसे सही करवाना चाहते हैं, तो यह काम मुफ्त में करने का यही सही समय है। UIDAI उन आधार कार्ड धारकों से भी अपील कर रहा है, जिनकी उम्र 10 साल से अधिक है, वे अपने विवरण अपडेट करें। अब आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। वहीं, अगर आप आधार केंद्र जाकर यह काम करते हैं, तब भी आपको 50 रुपये देने होंगे।

ऐसे करें आधार को ऑनलाइन अपडेट

यूआईडीएआई के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं। https://ssup.uidai.gov.in/ssup/
'लॉगिन' पर क्लिक करें और अपना विशिष्ट 12 अंकों का आधार नंबर और प्रदान किया गया कैप्चा कोड दर्ज करें। फिर 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।
अब सर्विसेज टैब के तहत 'अपडेट आधार ऑनलाइन' चुनें।
अब 'आधार को अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें और उन विवरणों का चयन करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।
आधार कार्ड में आपका मौजूदा नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। दस्तावेज़ अपलोड करके आप जो चाहें परिवर्तन कर सकते हैं।
किए गए परिवर्तनों की पुष्टि करें। आपकी जानकारी अपडेट की जाएगी।

(pc rightsofemployees)

#आधर #करड #क #दसतवज #क #मफत #म #अपडट #करन #क #समय #सम #सतबर #तक #बढई #गई #ववरण #क #जच #कर