You are currently viewing इग्नू प्रवेश परीक्षा का परिणाम ignou.ac.in पर जारी, यहां देखें BEd, PhD और BSCN (PB) के स्कोर

IGNOU Entrance Exam 2024 Result Out: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर इग्नू बीएड 2024 प्रवेश परीक्षा रिजल्ट जारी कर दिया है। 07 जनवरी 2024 को आयोजित परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्र नीचे दिए गए सीधे लिंक का उपयोग करके अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र अपने नामांकन संख्या द्वारा इग्नू एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2024 चेक कर सकते हैं।

IGNOU Result 2024 Download Link

नवीनतम अपडेट के अनुसार, इग्नू गांधी ओपन यूनिवर्सिटी ने 28 फरवरी, 2024 को BEd, PhD और BSCN (PB) प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी किया है। छात्र अपना परिणाम विश्वविद्यालय के आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल-results.ignou.ac.in पर देख सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करें Indira Gandhi National Open University BEd Results 2024?

उम्मीदवार बीएड, पीएचडी, बीएससीएन (पीबी) जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अपने प्रवेश परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकते हैं। इग्नू परिणाम पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें, यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने वेब ब्राउज़र में “http://ignou.ac.in/” खोलें।
  • मेनू बार में “रिजल्ट” टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “डिग्री/डिप्लोमा/सर्टिफिकेट प्रोग्राम” के तहत “बीएड” परिणाम लिंक चुनें।
  • खुलने वाले नए पेज में, अपना “पंजीकरण संख्या” या “प्रवेश पत्र संख्या” दर्ज करें।
  • अपना विवरण दर्ज करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अंत में, रिजल्ट का एक प्रिंट सेव कर रख लें।

इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 काउंसलिंग 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने आधिकारिक रिजल्ट के साथ काउंसलिंग तिथि जारी नहीं की। लेकिन रिजल्ट नोटिस में उल्लेख किया गया है कि योग्य उम्मीदवारों के लिए बीएड कार्यक्रम जनवरी 2024 सत्र में प्रवेश के लिए काउंसलिंग क्षेत्र-वार/क्लस्टर-वार मेरिट सूची/रैंक और सीटों की उपलब्धता के आधार पर क्षेत्रीय केंद्रों पर की जाएगी। प्रत्येक अभ्यर्थी को काउंसलिंग के दौरान सत्यापन के लिए सभी मूल प्रमाण पत्र लाने होंगे।

#इगन #परवश #परकष #क #परणम #ignou.ac.in #पर #जर #यह #दख #BEd #PhD #और #BSCN #क #सकर