You are currently viewing उमंग और डिजिलॉकर ऐप से डाउनलोड करें JRF अवॉर्ड लेटर

UGC NET E-Certificate December 2023 Out: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग – राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दिसंबर 2023 के लिए ई-सर्टिफिकेट और JRF अवॉर्ड लेटर जारी किए हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने 6 से 14 और 19 दिसंबर, 2023 तक 83 विषयों के लिए यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा आयोजित की। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे उमंग और डिजीलॉकर ऐप के माध्यम से अपने यूजीसी नेट ई-सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवॉर्ड लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए कुल 9,45,872 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 6,95,928 उम्मीदवार 292 शहरों में 15 पालियों में 8 दिनों तक आयोजित यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उपस्थित हुए।

जेआरएफ पुरस्कार के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी अपने पोस्ट ग्रेजुएट विषय या संबंधित क्षेत्र में शोध करने के पात्र हैं और असिस्टेंट प्रोफेसर भूमिकाओं के लिए भी पात्र हैं। वे विभिन्न योजनाओं के तहत यूजीसी फेलोशिप प्राप्त करने के भी पात्र होंगे।

UGC NET Dec 2023 Certificate

एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.ac.in और ugcnet.ntaonline.in पर यूजीसी नेट ई-सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर के लिए डाउनलोड लिंक एक्टिव कर दिया है। सफल उम्मीदवार अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए अपने प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। JRF से सम्मानित उम्मीदवार अपने संबंधित क्षेत्रों में शोध कर सकते हैं, जबकि यूजीसी नेट क्वालिफायर अपनी पीएचडी शुरू कर सकते हैं या व्याख्याता पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूजीसी नेट ई-सर्टिफिकेट पुरस्कार पत्र जारी होने की तारीख से तीन साल तक वैध रहेगा। हालाँकि, पहले से ही पीएचडी कर रहे उम्मीदवारों के लिए, फ़ेलोशिप की प्रारंभ तिथि या तो यूजीसी नेट दिसंबर परिणाम घोषणा तिथि या उनकी ज्वाइनिंग तिथि, जो भी बाद में हो, होगी।

UGC NET December 2023 E-Certificate, JRF Award Letter Download Link

एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर यूजीसी नेट सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर डाउनलोड लिंक जारी किया है। उम्मीदवार इसे डाउनलोड करने के लिए या तो आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

UGC NET December 2023 E-Certificate, JRF Award Letter कैसे डाउनलोड करें?

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 ई-सर्टिफिकेट, जेआरएफ अवार्ड लेटर डाउनलोड करने के लिए, आपको UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां यूजीसी नेट दिसंबर 2023 ई-सर्टिफिकेट, जेआरएफ अवार्ड लेटर डाउनलोड करने के चरण दिए गए हैं:

  1. UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:
  • अपने वेब ब्राउज़र में, UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट https://ugcnet.nta.nic.in/ खोलें।
  1. “ई-सर्टिफिकेट” या “JRF अवार्ड लेटर” लिंक पर क्लिक करें:
  • होमपेज पर, “ई-प्रमाणपत्र” या “JRF अवार्ड पत्र” लिंक पर क्लिक करें।
  1. अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें:
  • अपना रोल नंबर, जन्मतिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें।
  1. “साइन इन” बटन पर क्लिक करें:
  • “साइन इन” बटन पर क्लिक करें।
  1. अपना ई-सर्टिफिकेट या JRF अवार्ड लेटर डाउनलोड करें:
  • अपना ई-प्रमाणपत्र या JRF अवार्ड लेटर देखने के लिए “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें।

#उमग #और #डजलकर #ऐप #स #डउनलड #कर #JRF #अवरड #लटर