You are currently viewing एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें Apply

Indian Navy Bharti 2024: भारतीय नौसेना ने रोजगार समाचार जनवरी (05-12) 2024 में एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों के पास भर्ती अभियान के तहत एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के लिए 10+2 (बीटेक) कैडेट प्रवेश योजना के तहत चार साल के बीटेक डिग्री कोर्स के लिए प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, केरल में शामिल होने का सुनहरा मौका है। भर्ती अभियान के माध्यम से कार्यकारी और तकनीकी शाखा के लिए कुल 35 रिक्तियां भरी जानी हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 20 जनवरी 2024 तक या उससे पहले इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप यहां भारतीय नौसेना भर्ती अभियान से संबंधित पात्रता- योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, सैलरी और अन्य जानकारी देख सकते हैं।

Indian Navy Recruitment 2024: इंडियन नेवी भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां

एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के पदों की भर्ती के लिए भारतीय नौसेना अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। भर्ती प्रक्रिया से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी नीचे दी गई है:

इंडियन नेवी भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि

20 जनवरी 2024

Indian Navy Vacancy 2024: इंडियन नेवी में रिक्त पदों की संख्या

इंडियन नेवी भर्ती अधिसूचना में कुल 35 पदों की घोषणा की गई है। 

  • एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच -35 पद

Indian Navy Notification PDF 2024: इंडियन नेवी भर्ती अधिसूचना 

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इंडियन नेवी भर्ती अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच की घोषित रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधिकारिक इंडियन नेवी भर्ती 2024 विज्ञापन को ठीक से पढ़ लें। 

इस लिंक से डाउनलोड करें नोटिफिकेशन पीडीएफ

Indian Navy 2024 Notification PDF

इंडियन नेवी भर्ती 2024 के लिए पात्रता और आयु सीमा क्या है?

आप यहां भारतीय नौसेना द्वारा जारी पात्रता मानदंड और आयु सीमा की जांच कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार भारतीय नौसेना भर्ती आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ भी देख सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को किसी भी बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10 + 2 पैटर्न) या इसके समकक्ष परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70 प्रतिशत कुल अंकों और अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ (10वीं या 12वीं कक्षा) पास होना चाहिए। 

इंडियन नेवी भर्ती 2024 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इंडियन नेवी भर्ती 2024 अधिसूचना के अनुसार, जो उम्मीदवार जेईई (मुख्य) – 2023 परीक्षा (बीई/ बीटेक के लिए) के लिए उपस्थित हुए हैं। सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के लिए कॉल एनटीए द्वारा प्रकाशित जेईई (मेन) ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) – 2023 के आधार पर जारी की जाएगी। आपको सलाह दी जाती है कि पदों की शैक्षणिक योग्यता के विवरण के लिए अधिसूचना पीडीएफ देखें।

आयु सीमा:  उम्मीदवारों का जन्म 02 जनवरी 2005 से 01 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए।

Indian Navy Bharti 2024: चयन प्रक्रिया

सभी उम्मीदवारों को आवेदन में कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) के अनुसार अपनी रैंक भरनी होगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए एसएसबी साक्षात्कार मार्च 2024 से बैंगलोर/भोपाल/कोलकाता/विशाखापत्तनम में निर्धारित किए जाएंगे। चयनित किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। 

Indian Navy Bharti 2024 के लिए कैसे आवेदन करें?

भारतीय नौसेना भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के चरण, यहां देख सकते हैं, आप नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन कर इंडियन नेवी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चरण 1: उम्मीदवारों को भर्ती वेबसाइट www.join Indiannavy.gov.in पर पंजीकरण करना होगा और अपना आवेदन जमा करना होगा।

चरण 2: उनके उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के अंतर्गत विवरण भरें और दस्तावेज़ पहले से अपलोड करें। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

चरण 3: सभी प्रासंगिक दस्तावेज (अधिमानतः मूल रूप में), जन्मतिथि का प्रमाण (10वीं/12वीं प्रमाण पत्र के अनुसार), 10वीं कक्षा की मार्कशीट, 12वीं कक्षा की मार्कशीट, जेईई (मुख्य) -2023 स्कोर कार्ड {संकेतित

आवेदन भरते समय सामान्य रैंक सूची (सीआरएल)} और एक हालिया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ संलग्न करने के लिए स्कैन किया जाना चाहिए।

चरण 4: उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपस्थित होते समय अपने आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा और अधिसूचना में उल्लिखित मूल प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों के साथ ले जाना होगा।

चरण 5: अब सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 6: अंत में उसका प्रिंटआउट अपने पास रखें।

#एगजकयटव #और #टकनकल #बरच #क #लए #आवदन #शर #ऐस #कर #Apply