You are currently viewing एसएससी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी ssc.gov.in पर से डाउनलोड कैसे करें, जानें

SSC GD Answer Key 2024 कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ssc.gov.in और ssc.dicialm.com पर जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे यहां एसएससी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2024 और रिस्पॉन्स शीट पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

SSC GD Constable Answer Key 2024: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जनरल ड्यूटी (जीडी) कांस्टेबल पद के लिए ऑनलाइन परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करने जा रहा है। परीक्षा 7 मार्च को समाप्त हुई थी। आमतौर पर, एसएससी परीक्षा की तारीख से दो से तीन दिनों के भीतर उत्तर जारी करता है। इसलिए, हम जल्द ही किसी भी समय उत्तर कुंजी की उम्मीद कर सकते हैं। एसएससी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2024 लिंक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट यानी ssc.gov.in और ssc.dicialm.com पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। उत्तर कुंजी रिस्पॉन्स शीट के साथ अपलोड की जाएगी।

SSC GD Answer Key 2024: कांस्टेबल परीक्षा उत्तर कुंजी हाइलाइट

कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पद के लिए एसएससी जीडी परीक्षा 2024 देश के विभिन्न राज्यों में निर्धारित केंद्रों पर 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक आयोजित की गई है। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। एसएससी जीडी उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक उत्तर कुंजी से मिलान करके अपने अंकों का आकलन कर सकते हैं। साथ ही अगर उत्तर कुंजी में कोई गड़बड़ी है तो आप उस पर आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे। आप एसएससी जीडी परीक्षा उत्तर कुंजी 2024 के बारे में सभी विवरण यहां देखें:

एसएससी जीडी उत्तर कुंजी 2024

संगठन का नाम

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)

पद का नाम

कांस्टेबल (जीडी)

रिक्त पदों की संख्या

26146

एसएससी जीडी उत्तर कुंजी स्थिति

रिहाई के लिए 

एसएससी जीडीए उत्तर कुंजी 2024 जारी करने की चुनौती

जल्द अपडेट किया जाएगा

आधिकारिक वेबसाइट

www.ssc.gov.in

 Also Read: SSC GD Answer Key 2024

SSC GD Constable Answer Key kab Aayegi?

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) को एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी जल्दी ही जारी करने की उम्मीद है। आमतौर पर, एसएससी परीक्षा की अंतिम तिथि के तीन से चार दिन बाद उत्तर कुंजी जारी होती है। परीक्षा 7 मार्च को समाप्त हो गई थी, इसलिए हम जल्द ही उत्तर कुंजी की उम्मीद कर सकते हैं।आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर देख सकते हैं। जब आंसर की जारी हो जाएगी तो आप इसे अपना रोल नंबर और पासवर्ड इस्तेमाल करके डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएससी जीडी उत्तर कुंजी आपत्ति: फीस और प्रक्रिया चेक करें

आयोग उम्मीदवारों को अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए आमंत्रित करेगा, जिसके लिए उन्हें 100/- रुपये का भुगतान करना होगा। वे आपके लॉगिन विवरण का उपयोग करके एसएससी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आपत्तियां प्रस्तुत कर सकते हैं। आपत्तियां उठाने की तारीखों की घोषणा उत्तर कुंजी नोटिस में की जाएगी। आपत्ति दर्ज कराने से पहले अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी का ध्यानपूर्वक ध्यान रखना होगा।

SSC GD Constable Answer Key: एसएससी जीडी मार्क्स की गणना कैसे करें?

इसमें 80 प्रश्न थे जिनमें से प्रत्येक 2 अंक का था। एक बार उत्तर कुंजी उपलब्ध हो जाने पर, आवेदक इसका उपयोग परीक्षा में अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए कर सकते हैं। वे निम्नलिखित विधि के आधार पर अपने अंकों की गणना कर सकते हैं:

  • सही उत्तर के लिए – 2 अंक 
  • गलत उत्तर के लिए – 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग

उदाहरण के लिए:

  • 50 सही उत्तरों के लिए 100 अंक दें (50×2)
  • 20 गलत उत्तरों के लिए 5 अंक घटाएं (20×0.25)
  • 10 अप्राप्य प्रश्नों के लिए 0 अंक दिए गए हैं
  • तब आपके अंक होंगे 100-5 = 160 में से 95

SSC GD Constable Answer Key 2024: डाउनलोड कैसे करें?

एसएससी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2024: डाउनलोड कैसे करें, इसके बारे में आसान स्टेप्स यहां देखें

  • पहले ssc.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज खुल जाएगा।
  • फिर “कैंडिडेट्स कॉर्नर” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “आंसर की” टैब पर क्लिक करें।
  • “एसएससी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2024” लिंक ढूंढें और क्लिक करें।
  • अपनी परीक्षा की तिथि और पाली चुनें।
  • उत्तर कुंजी डाउनलोड करें और अपनी प्रतिक्रियाओं का मिलान करें।

#एसएसस #जड #कसटबल #उततर #कज #ssc.gov.in #पर #स #डउनलड #कस #कर #जन