You are currently viewing कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षण पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, 9431 रिक्तियों के लिए bpsc.bih.nic.in करें Apply

BPSC Teacher Recruitment 2023 Registration: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने अपनी साइट पर कक्षा 1 से 5 के लिए 9,431 स्कूल शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की है। उम्मीदवार जो पात्र है वे 16 से 25 नवंबर, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आवेदकों को भारतीय नागरिक होना चाहिए और बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीटीईटी) पेपर 1 पास होना चाहिए। 

बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 पंजीकरण bpsc.bih.nic.in करें, अप्लाई लिंक इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं

बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 पंजीकरण bpsc.bih.nic.in करें, अप्लाई लिंक इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं

Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बिहार स्कूल शिक्षक भर्ती 2023 चरण 2 में कक्षा 1 से 5 के लिए स्कूल शिक्षकों के 9,431 पद और जोड़े हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार शिक्षक भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक, उम्मीदवार बिहार टीचर भर्ती के लिए 16 से 25 नवंबर, 2023 तक ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन भर कर जमा कर सकते हैं। बीपीएसी का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के माध्यम से स्कूल शिक्षक (कक्षा 1 से 5) के पद के लिए 9,431 रिक्तियां भरना है।

इन पदों के लिए आवेदकों को भारतीय नागरिक होना चाहिए और बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीटीईटी) पेपर 1 को सफलतापूर्वक पास किया होना चाहिए।आपको बता दें कि जो उम्मीदवार 2012 से पहले नियुक्त और कार्यरत शिक्षक, जो दक्षता परीक्षा पास करते हैं, उन्हें शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने की आवश्यकता से छूट दी गई है।

Shiv Khera

ये भी पढ़ें:

BTET 2017 में CTET अभ्यर्थियों के लिए नियमों के मुताबिक उन्हें 60 फीसदी अंक लाने होंगे। पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के पास योग्यता परीक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

BPSC Teacher Recruitment 2023: पात्रता मापदंड

  • प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए और कम से कम 50% संभावित अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा या इसके समकक्ष ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता, मानदंड और प्रक्रिया) विनियम 2002 के अनुसार, आवेदक को न्यूनतम 45% संभावित अंकों के साथ दो साल का प्रारंभिक शिक्षा डिप्लोमा या इसके समकक्ष पूरा करना होगा।
  • उम्मीदवारों को डिग्री धारक होना चाहिए और दो साल का प्रारंभिक शिक्षा डिप्लोमा कार्यक्रम पूरा किया होना चाहिए।

BPSC Teacher Recruitment 2023 Apply Link

जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षण पदों के लिए आवेदन कर चाहते हैं वे सभी नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें BPSC Teacher Recruitment 2023 Registration?

बीपीएससी TRE 2023 फेज 2 के लिए आवेदन कैसे करें?

चरण 1. आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।

चरण 2. टीआरई 2023 के लिए पंजीकरण करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3. अपना लॉगिन विवरण प्राप्त करने के लिए पंजीकरण पूरा करें।

चरण 4. अपने खाते में लॉग इन करें और आवेदन पत्र पर जाएँ।

चरण 5. आवेदन पत्र भरें और पूरा होने पर इसे जमा कर दें।

चरण 6. भविष्य के संदर्भ के लिए सबमिट किए गए फॉर्म की एक प्रति संभाल कर रखें।

#ककष #स #तक #क #शकषण #पद #क #लए #आवदन #आज #स #शर #रकतय #क #लए #bpsc.bih.nic.in #कर #Apply