You are currently viewing कक्षा 9 और 10 के लिए बिहार टीचर उत्तर कुंजी सेट ए बी सी और डी डाउनलोड करें

BPSC TRE 2.0 Answer Key 2023 for Class 9 and 10: कक्षा 9 और 10 के लिए बीपीएससी टीआरई 2.0 उत्तर कुंजी 2023 के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे अभ्यर्थी इसके जल्द ही जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अगले कुछ घंटों के भीतर बिहार टीचर उत्तर कुंजी अपनी आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर उपलब्ध करा सकता है।

कक्षा 9 और 10 के लिए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) की भर्ती के लिए आयोजित बीपीएससी टीआरई 2.0 परीक्षा 8 दिसंबर, 2023 को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक बिहार के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षण पद सुरक्षित करने की उम्मीद में लाखों उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे।

उम्मीदवारों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने और उनके चयन की संभावनाओं का आकलन करने के लिए, विभाग द्वारा उत्तर कुंजी जारी करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें उन विषयों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी जिनमें भविष्य की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सुधार की आवश्यकता है।

उत्तर कुंजी पीडीएफ प्रारूप में आधिकारिक साइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगी। इसमें परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के साथ-साथ उनके सही उत्तर भी शामिल होंगे। बता दें कि उत्तर कुंजी के साथ अंकन योजना भी जारी की जाएगी।

BPSC Teacher Answer Key 2023: बिहार टीचर उत्तर कुंजी हाइलाइट

आयोग ने 08 दिसंबर को आयोजित कक्षा 9 और 10 बिहार टीचर परीक्षा के उत्तर कुंजी जारी करेगा। परीक्षा एक ही पाली में दोपहर 12:00 बजे से शाम 2:20 बजे तक आयोजित होने वाली है। उत्तर कुंजी पीडीएफ प्रारूप में जारी होगी। जो लोग परीक्षा में उपस्थित हुए थे वे इस लेख में उत्तर कुंजी के संबंध में सभी नवीनतम अपडेट देख सकते हैं।

परीक्षा प्राधिकारी का नाम

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी)

पोस्ट नाम

शिक्षण पद (कक्षा 9 और 10)

वर्ग

उत्तर कुंजी

नौकरी करने का स्थान

बिहार

परीक्षा तिथियाँ

08 दिसंबर 2023

आधिकारिक वेबसाइट

bpsc.bih.nic.in

BPSC TRE 2.0 Answer Key 2023 कैसे डाउनलोड करें?

कक्षा 9 और 10 के लिए बीपीएससी टीआरई 2.0 उत्तर कुंजी 2023 डाउनलोड करने के कई तरीके हैं। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  • बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://www.bpsc.bih.nic.in/
  • “परीक्षा” अनुभाग पर जाएं और “शिक्षक भर्ती परीक्षा” पर क्लिक करें या सीधे https://www.bpsc.bih.nic.in/ के माध्यम से बीपीएससी टीआरई 2.0 पेज तक पहुंचें।
  • कक्षा 9-10 के लिए “उत्तर कुंजी डाउनलोड करें” लिंक पर क्लिक करें।
  • उपयुक्त विषय और शिफ्ट का चयन करें (यदि लागू हो)।
  • उत्तर कुंजी पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें।

उत्तर कुंजी के अलावा, बीपीएससी को आने वाले दिनों में उत्तर कुंजी भी जारी करने की उम्मीद है। उत्तर कुंजी उम्मीदवारों को सही उत्तरों की अधिक विस्तृत व्याख्या प्रदान करेगी और उन्हें उनके पीछे के तर्क को समझने में मदद करेगी।

एक बार उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपने अंकों का अनुमान लगाना और चयन प्रक्रिया के अगले चरण की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उत्तर कुंजी जारी होने पर नियमित अपडेट के लिए आधिकारिक बीपीएससी वेबसाइट देखते रहें।

#ककष #और #क #लए #बहर #टचर #उततर #कज #सट #ए #ब #स #और #ड #डउनलड #कर