You are currently viewing ग्रुप सी के विभिन्न पदों सरकारी नौकरी, जानें पात्रता और चयन प्रक्रिया

RRC ECR Recruitment 2023: रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) ने रोजगार समाचार (16-22 दिसंबर), 2023 में विभिन्न ग्रुप सी पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के पास इन ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन करने का सुनहरा अवसर है। ये पद स्काउट और गाइड कोटा 2023/24 के अंतर्गत उपलब्ध है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 जनवरी 2024 तक या उससे पहले इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश,असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूह, लाहौल और स्पीति जिले और चंबा जिले के पांगी उपमंडल के आवेदकों के लिए अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2024 है। 

RRC ECR Group C Vacancy 2023: रिक्त पदों की संख्या

वेतन स्तर -2 और वेतन स्तर -1 पदों के लिए ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए कुल 14 रिक्तियां उपलब्ध हैं। नीचे सारणीबद्ध प्रभागवार रिक्ति का विवरण देखें।

  • EC रेलवे मुख्यालय-ग्रुप सी-02
  • 5 डिवीजन-ग्रुप डी-10 के लिए ई.सी.रेलवे
  • 5 डिवीजन-02 के लिए EC रेलवे

RRC ECR Group C Posts Notification PDF: डाउनलोड लिंक

आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया के विवरण करने वाली अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि घोषित रिक्तियों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक विज्ञापन को ठीक से पढ़ लें और अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें:

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें: RRC ECR Group C Posts Download PDF 

RRC ECR Group C Bharti 2023: ग्रुप सी पद के लिए पात्रता क्या है?

विभिन्न ग्रुप सी पदों के लिए पात्रता मानदंड और आयु सीमा आरआरसी ईसीआर द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। उम्मीदवार विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। साथ ही ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री भी होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता में छूट दी गई है। इसके लिए वह अधिसूचना पीडीएफ देख सकते हैं।

RRC ECR Group C Vacancy 2023: चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार का चयन केवल लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन और न्यूनतम निर्धारित पात्रता शर्त के अलावा स्काउट और गाइड योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

कैसे आवेदन करें RRC ECR Group C Recruitment 2023?

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://ecr. Indianrailways.gov.in पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं। आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र 15 जनवरी, 2023 को या उससे पहले अधिसूचना में उल्लिखित पते पर भेजने की सलाह दी जाती है (असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, जम्मू और कश्मीर, अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूह, लाहौल और स्पीति जिले और चंबा जिले और हिमाचल प्रदेश के पांगी उप-मंडल के आवेदक और विदेश में रहते हैं। उन उम्मीदवारों के लिए अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2024 है।)

#गरप #स #क #वभनन #पद #सरकर #नकर #जन #पतरत #और #चयन #परकरय