You are currently viewing चेक करें एग्जाम टर्म और परीक्षा तिथि

IGNOU Date Sheet December 2023: इग्नू टीईई परीक्षा 1 दिसंबर, 2023 से 9 जनवरी, 2024 तक आयोजित होने वाली है। अंतिम तिथि पत्र डाउनलोड करने के चरण और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

इग्नू डेट शीट दिसंबर 2023 यहां से डाउनलोड करें

इग्नू डेट शीट दिसंबर 2023 यहां से डाउनलोड करें

IGNOU Date Sheet December 2023: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने आधिकारिक वेबसाइट – ignou.ac.in पर इग्नू टीईई (टर्म एंड एग्जामिनेशन) के लिए परीक्षा तिथियां जारी कर दी हैं। डेट शीट 20 नवंबर को जारी की गई थी। इग्नू टीईई दिसंबर 2023 परीक्षा 1 दिसंबर, 2023 से 9 जनवरी, 2024 तक दो पालियों में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

जो छात्र विश्वविद्यालय के यूजी, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में नामांकित हैं, वे परीक्षा में बैठ सकेंगे, बशर्ते कि उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत किया हो और कार्यक्रम के प्रावधान के अनुसार पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम समय पूरा कर लिया हो।

IGNOU Date Sheet December 2023 Exam: इग्नू परीक्षा तिथि

इग्नू ने सभी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा तिथियां पीडीएफ प्रारूप में जारी की हैं। इग्नू टीईई दिसंबर 2023 परीक्षा 1 दिसंबर, 2023 से 9 जनवरी, 2024 तक आयोजित होने वाली है। परीक्षा प्रत्येक दिन दो सत्रों में होगी, यानी सुबह का सत्र सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम का सत्र दोपहर 2 बजे से। शाम 5 बजे. प्रत्येक परीक्षा की वास्तविक अवधि प्रश्न पत्र पर उल्लिखित होगी।

Shiv Khera

IGNOU Date Sheet December 2023 PDF: डाउनलोड लिंक

उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इग्नू द्वारा जारी आधिकारिक पीडीएफ पढ़ें। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक सूचना डाउनलोड करें:

IGNOU Date Sheet December 2023: डाउनलोड कैसे करें इग्नू परीक्षा डेटशीट

इग्नू टीईई दिसंबर 2023 डाउनलोड करने के चरण नीचे दिए गए हैं:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट – ignou.ac.in पर जाएं

चरण 2: होम पेज पर दिसंबर 2023 टर्म एंड परीक्षा (ओडीएल/ऑनलाइन मोड) के संचालन के लिए डेटशीट पर क्लिक करें।

चरण 3: अब लिंक पर क्लिक करें – टर्म एंड परीक्षा दिसंबर 2023 के लिए अंतिम डेटशीट (ओडीएल मोड)

चरण 4: पीडीएफ के पहले पृष्ठ पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

चरण 5: परीक्षा तिथियों की जांच करने के लिए Ctrl + F और अपना प्रोग्राम कोड पेस्ट करें।

IGNOU Exam Date Sheet: उल्लेखित विवरण

अंतिम समय की किसी भी हड़बड़ी से बचने के लिए उम्मीदवार को एग्जाम डेटशीट में उल्लेखित सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ना चाहिए:

  • डेट शीट में उल्लिखित सभी निर्देशों को बहुत ध्यान से पढ़ें। कोई भी विवरण न छोड़ें।
  • आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा हर दिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी, प्रोग्राम कोड के साथ सटीक परीक्षा तिथियां जांचें
  • छात्र ध्यान दें कि अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण अंतिम समय में परीक्षा केंद्र में बदलाव की संभावना हो सकती है। ऐसी स्थिति में विश्वविद्यालय उचित उपचारात्मक कदम उठाएगा। प्रभावित छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित क्षेत्रीय केंद्रों के संपर्क में रहें।

#चक #कर #एगजम #टरम #और #परकष #तथ