You are currently viewing छात्रों के लिए 26 जनवरी रिपब्लिक डे निबंध

Republic Day Essay in Hindi: भारत 26 जनवरी 2024 को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने वाला है। अधिकारियों और प्रतिभागियों के साथ-साथ सभी भारतीय इस यादगार दिन के लिए तैयार हैं। हर साल की तरह, इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्वारा झंडा फहराना, राष्ट्रगान, गणतंत्र दिवस परेड और बहुत सारी गतिविधियाँ शामिल होंगी। देश भर के स्कूल छात्रों के मन में गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए उत्साहपूर्वक कई गतिविधियों के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं। यह लेख उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे हैं क्योंकि गणतंत्र दिवस पर निबंध के नमूने यहां उपलब्ध कराए गए हैं।

Essay on Republic Day in Hindi, गणतंत्र दिवस पर निबंध हिंदी में

26 जनवरी भारत में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो भारतीय कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण दिन है। 1950 में, हमारा राष्ट्र संविधान को अपनाकर राज्य को शासनाधिकार से स्वायत्त बनाने के लिए अनुकूल बन गया। भारत के संविधान संसद ने 1949 में संविधान को अपनाया था लेकिन यह 26 जनवरी 1950 से प्रभावी हुआ। 15 अगस्त 1947 को देश को आज़ादी मिली थी। शासन व्यवस्था को चलाने के लिए भारतीय संविधान का आयोजन किया गया। जिसमें अहम भूमिका डॉ. बीआर अम्बेडकर ने निभायी। तब से, इस दिन को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर मनाया जाता है। इस साल, भारत 2024 में अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा हैI

गणतंत्र दिवस के अवसर पर भव्य समारोह का आयोजन किया जाता है। इस समारोह की शुरूआत राष्ट्रपति तिरंगा फेराकर करते हैं। राष्ट्रगान के बाद शहीदों को 21 तोपों की सलामी दी जाती है। इस दिन परेड का आयोजन किया जाता है जो भारतीय संस्कृति की अनेकता में एकता को प्रदर्शित करता है। यह वह समय है जब सभी 140 करोड़ हिंदुस्तानी अपने टीवी के सामने बैठे होते हैं, जिनके दिल में उत्साह के साथ गर्व होता है। 

यह दिन राष्ट्र के कानून निर्माताओं जैसे बीआर अंबेडकर के प्रयासों को उपलब्धि के रूप में मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। 1950 से ही दिन को एक राष्ट्रीय छुट्टी के रूप में घोषित किया गया है। देश भर के कार्यालय, स्कूल और कॉलेज अपने संबंधित स्थानों के आसपास दिन को मनाते हैं ताकि वे राष्ट्र के कानून निर्माताओं को सम्मान दे सकें। झंडे का अनावरण, राष्ट्रगान, परेड, एयर शो, और अधिक इस गतिविधि को दिलचस्प और महत्वपूर्ण बनाते हैं।

गणतंत्र दिवस निबंध के विषय

यहां कुछ प्रभावशाली गणतंत्र दिवस निबंध विषय दिए गए हैं जिनका उपयोग छात्र अपनी निबंध प्रतियोगिताओं में कर सकते हैं। यहां आपको सुझाए गए सभी विषय गणतंत्र दिवस की थीम पर आधारित हैं लेकिन हर विषय अपने आप में एक अलग दृष्टिकोण रखता है।

  • गणतंत्र दिवस का महत्व 
  • भारतीय संविधान निर्माण के पीछे का इतिहास
  • भारतीय संविधान के निर्माता
  • डॉ बी आर अम्बेडकर और भारतीय संविधान में  उनकी भूमिका
  • गणतंत्र दिवस में परेड का महत्व 

गणतंत्र दिवस पर निबंध लेखन युक्तियाँ

यहां कुछ उपयोगी युक्तियां दी गई हैं जिनका उपयोग आपके निबंध को अधिक रोचक और प्रभावशाली बनाने के लिए किया जा सकता है।

  • अपने लेखन में भावनात्मक भावनाओं का प्रयोग करें
  • निबंध में हमेशा कुछ महत्वपूर्ण उद्धरण शामिल करें
  • जानकारी को क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत करें
  • सुनिश्चित करें कि जानकारी सही है
  • ऐतिहासिक तथ्य, घटनाएँ, तारीखें और अधिक प्रासंगिक जानकारी शामिल करें

Also Read:

Republic Day Essay in English

Republic Day Speech in English

Republic Day Speech in Hindi

#छतर #क #लए #जनवर #रपबलक #ड #नबध