You are currently viewing जनरल, ओबीसी, एससी और एसटी के लिए यहां देखें न्यूनतम योग्यता अंक

MPPSC Librarian Cut Off 2024: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एमपीपीएससी लाइब्रेरियन कट ऑफ जारी करता है। एमपीपीएससी लाइब्रेरियन कट ऑफ आधिकारिक रिजल्ट और मेरिट लिस्ट के साथ जारी किया जाता है। कट ऑफ अंक विभिन्न कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे कि पेपर की कठिनाई, उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या और पिछले वर्ष की कट ऑफ। 

एमपीएससी परीक्षा के अगले चरण के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक जारी करता है। जो उम्मीदवार आगामी एमपीपीएससी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे एमपीपीएससी की पिछली कट ऑफ के साथ-साथ न्यूनतम योग्यता अंक यहां देख सकते हैं।

MPPSC लाइब्रेरियन कट ऑफ 2024

एमपीपीएससी लाइब्रेरियन कटऑफ मार्क्स की घोषणा करके मेरिट लिस्ट के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करता है। न्यूनतम योग्यता अंक या उससे अधिक प्राप्त करने वालों के नाम एमपीपीएससी मेरिट लिस्ट में उल्लेखित किए जाएंगे। एमपीपीएससी रिजल्ट जारी होने के बाद कटऑफ अंक जारी किए जाएंगे। आवेदक पिछले वर्ष के न्यूनतम योग्यता अंक चेक करके परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

MPPSC Librarian Exam 2024: एमपीपीएससी लाइब्रेरियन परीक्षा हाइलाइट

आगामी एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में एमपीपीएससी लाइब्रेरियन कटऑफ की मुख्य बातें देख सकते हैं:

एमपीपीएससी लाइब्रेरियन परीक्षा 2024

परीक्षा संचालन निकाय का नाम

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग

पद का नाम

एमपीपीएससी लाइब्रेरियन 2022

रिक्त पदों की संख्या

255

वर्ग

कट ऑफ, न्यूनतम योग्यता अंक

आवेदन का तरीका

ऑनलाइन

वेबसाइट

www.mppsc.mp.gov.in

परीक्षा अवधि

पेपर 1: 200 अंक

पेपर 2: 600 अंक

MPPSC Librarian Previous Year Cut Off: एमपीपीएससी लाइब्रेरियन पिछले वर्ष की कटऑफ

कटऑफ के बारे में जानने और उसके अनुसार परीक्षा की तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को एमपीपीएससी लाइब्रेरियन के पिछले वर्षों के कटऑफ का विश्लेषण करना चाहिए। ऐसा करने से, वे अपेक्षित न्यूनतम योग्यता स्कोर के अनुसार अपने पासिंग मार्क्स प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यहां हमने प्रत्येक श्रेणी के लिए एमपीपीएससी लाइब्रेरियन पिछले वर्ष के कटऑफ मार्क्स की एक सूची दी है।

एमपीपीएससी लाइब्रेरियन और खेल अधिकारी कटऑफ

वर्ग

कटऑफ मार्क्स

यूएनआर

260

यूएनआरएफ

217

अन्य पिछड़ा वर्ग

196

ओबीसीएफ

168

अनुसूचित जाति

182

एससीएफ

156

अनुसूचित जनजाति

122

एसटीएफ

122

एचओ

161

एचडी

150

MPPSC Librarian Minimum Qualifying Marks: एमपीपीएससी लाइब्रेरियन न्यूनतम योग्यता अंक

यदि उम्मीदवार न्यूनतम योग्यता अंक और एमपीपीएससी लाइब्रेरियन कट ऑफ से अधिक अंक प्राप्त करते हैं, तो उन्हें एमपीपीएससी मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा और चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए चुना जाएगा। उम्मीदवार नीचे दी तालिका में एमपीपीएससी लाइब्रेरियन के लिए न्यूनतम योग्यता अंक देख सकते हैं। 

वर्ग

न्यूनतम योग्यता अंक

सामान्य

40%

एमपी डोमिसाइल के एससी/एसटी उम्मीदवार

30%

कैसे चेक करें MPPSC Librarian Cut off 2024?

एमपीपीएससी लाइब्रेरियन परीक्षा 2023 के लिए कट-ऑफ अंक अभी तक जारी नहीं किए गए हैं क्योंकि परीक्षा 2024 में आयोजित की जाएगी। हालांकि, हमने यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप एमपीपीएससी कट ऑफ चेक कर सकते हैं:

  1. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (mppsc.mp.gov.in) पर जाएं।
  2. होमपेज पर, “रिजल्ट” टैब पर क्लिक करें।
  3. “लाइब्रेरियन” विकल्प चुनें।
  4. “कटऑफ मार्क्स” लिंक पर क्लिक करें।
  5. कटऑफ मार्क्स लिस्ट की पीडीएफ दिखाई देगी। 
  6. इसे डाउनलोड करें।

उम्मीदवार ध्यान दें कि कटऑफ मार्क्स प्रत्येक श्रेणी (सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस) के लिए अलग-अलग होते हैं। कटऑफ मार्क्स परीक्षा के पाठ्यक्रम, प्रश्नों की कठिनाई और उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं। कटऑफ मार्क्स की गणना उम्मीदवार के कुल अंकों के आधार पर की जाती है।

#जनरल #ओबस #एसस #और #एसट #क #लए #यह #दख #नयनतम #यगयत #अक