You are currently viewing जल्द होगी हेड मास्टर के 6060 पदों पर भर्तियां, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

BPSC Headmaster Recruitment 2023: बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के बाद अब आयोग हेडमास्टर के पदों पर बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में करीब 6060 हेडमास्टरों की नियुक्ति करेगा।

बीपीएससी हेडमास्टर भर्ती 2023 के तहत जल्द ही 6060 पदों के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी, भर्ती के बारे में सभी डिटेल यहां देखें

बीपीएससी हेडमास्टर भर्ती 2023 के तहत जल्द ही 6060 पदों के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी, भर्ती के बारे में सभी डिटेल यहां देखें

BPSC Headmaster Recruitment 2023: बिहार में शिक्षा विभाग जल्द ही राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेड मास्टरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभाग शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के बाद हेडमास्टर के 6060 पदों पर भी बंपर भर्तियां निकालेगा। शिक्षा विभाग ने इसकी सूचना सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दी। उम्मीद है कि सामान्य प्रशासन विभाग जल्द ही बिहार लोक सेवा आयोग को अधिसूचना भेज देगा। अधिसूचना जारी होने के बाद विभाग उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा। 

ये भी पढ़ें: बिहार टीचर फेज 2 परीक्षा का एडमिट कार्ड

वर्ष 2022 में आयोग ने 6421 पदों पर हेड मास्टरों की भर्ती के लिए एक विज्ञापन जारी किया गया था, जिसमें से केवल 421 उम्मीदवारों का चयन किया गया और इनमें से 369 ने नौकरी ज्वाइन की थी। इस बीच बचे खाली पदों को भरने के लिए विभाग ने आयोग से मांग की है। अब जल्द ही सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से  हेडमास्टर पदों के लिए अभिसूचना बिहार लोक सेवा आयोग को भेजी जा सकती है। इसके बाद बीपीएससी की ओर से भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Shiv Khera

BPSC Headmaster Bharti 2023: इन योग्यताओं वाले उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन 

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कम से कम 6060 हेडमास्टरों की भर्ती होगी।अन पदों के लिए आवेदकों के पास माध्यमिक शिक्षक के रूप में कम से कम 8 साल का अनुभव होना चाहिए और वही उच्च माध्यमिक शिक्षक के रूप में कम से कम 4 साल का अनुभव होना जरूरी है। जबकि निजी स्कूलों के शिक्षकों के पास माध्यमिक में कम से कम 12 वर्ष और उच्च माध्यमिक में 10 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए और साथ ही अभ्यर्थी B.Ed/B.Ed/B.Sc और TET पास होना भी अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिसूचना जारी होने के बाद उसमें उल्लिखित सभी विवरण देख सकेंगे।

BPSC Headmaster: पिछले वर्ष क्या थी शैक्षणिक योग्यता?

  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। 
  • एससी-एसटी, ईबीसी, बीसी, विकलांग, महिला और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया में 5 % की छूट दी गई थी यानी वह 45 फीसदी अंकों के साथ पीजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  •  इसके अलावा उम्मीदवारों का B.Ed/B.Ed/B.Sc.Ed पास होना चाहिए।
  • 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण होना चाहिए।

Bihar Headmaster: पिछले वर्ष आयु सीमा क्या थी?

हेड मास्टर पदों के लिए  न्यूनतम आयु 31 वर्ष और अधिकतम आयु 47 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी  के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकार के प्रविधान के अनुसार छूट दी जाएगी। 

Bihar Headmaster Bharti 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

हेडमास्टर पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक दक्षता परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

BPSC Headmaster Recruitment 2023: आवेदन प्रक्रिया

एक बार आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद, इच्छुक और पात्र उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से बिहार हेडमास्टर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

बिहार (BPSC) हेड मास्टर 2023 बनने के फायदे

  • प्रतिष्ठित पद: प्रधानाध्यापक शिक्षा प्रणाली में एक सम्मानित स्थान रखते हैं और अपने क्षेत्र में अग्रणी माने जाते हैं।
  • नौकरी की सुरक्षा: सरकारी नौकरियां रोजगार की स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करती हैं।
  • उचित पारिश्रमिक: प्रधानाध्यापकों को प्रतिस्पर्धी सैलरी और लाभ पैकेज मिलता है।
  • बदलाव लाने का अवसर: प्रधानाध्यापकों के पास छात्रों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने और शिक्षा प्रणाली के समग्र विकास में योगदान करने का अवसर है।

Also Read: SSC GD Constable Bharti 2023-2024 

बीपीएससी हेडमास्टर भर्ती 2023 शिक्षा के प्रति जुनून और दूसरों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए एक सुनहरा अवसर है। बिहार सरकार अपने सभी नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, और हेडमास्टर इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इच्छुक हेडमास्टरों को इस प्रतिष्ठित पद के लिए आवेदन करने और बिहार की शिक्षा प्रणाली की बेहतरी के लिए अपनी विशेषज्ञता और नेतृत्व कौशल का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।


#जलद #हग #हड #मसटर #क #पद #पर #भरतय #जनए #कन #कर #सकत #ह #आवदन