You are currently viewing जानें कब आएगी यूजीसी नेट आंसर की, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

UGC NET Answer Key 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) दिसंबर सत्र के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) आंसर की 2023 अपनी ऑफिशियल साइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी करेगी। यूजीसी नेट 2023 उत्तर कुंजी लिंक जल्द ही ऑनलाइन एक्टिव कर दिया जाएगा। यूजीसी नेट 2023 परीक्षा 6 से 14 दिसंबर, 2023 तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। उम्मीद है कि एनटीए किसी भी समय यूजीसी नेट उत्तर कुंजी चैलेंज विंडो 2023 भी खोलेगा।

उम्मीदवार यूजीसी नेट 2023 उत्तर कुंजी में किसी भी प्रश्न को निर्धारित समय सीमा के भीतर चुनौती दे सकते हैं। यूजीसी नेट आंसर की दिसंबर 2023 में प्रश्नों को 200 रुपये प्रति प्रश्न के शुल्क पर चुनौती दी जा सकती है। जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट परीक्षा में भाग लिया था वे अब उत्तर कुंजी जारी होने का बेसब्री से इंत्जार कर रहें हैं। हालाकिं एनटीए ने उत्तर कुंजी जारी होने की कोई आधिकारिक तारीख औऱ समय के बारे में कोई घोषणा नहीं की है।

UGC NET Answer Key 2023 Kab Aayegi?

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की परीक्षा 6 से 14 दिसंबर 2023 तक हुई थी।यूजीसी नेट दिसंबर 2023 उत्तर कुंजी 31 दिसंबर 2023 तक जारी होने की उम्मीद है।  एनटीए उत्तर कुंजी को सुबह 7 बजे से 10 बजे तक जारी कर सकता है।

एनटीए ने अभी तक यूजीसी नेट आंसर की 2023 को लेकर कोई आधिकारिक रिलीज डेट की घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर कुंजी 31 दिसंबर 2023 को आने की उम्मीद है।

यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2023 जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड एनटीए की वेबसाइट पर लॉगिन करके अपने विषयवार उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी नेट आंसर की 2023 

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र की अनंतिम उत्तर कुंजी 31 दिसंबर 2023 तक जारी हो सकती है। उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.ac.in पर जाकर अपनी विषय-विशिष्ट कुंजी तक पहुंच सकते हैं। यूजीसी नेट आंसर की 2023 डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।

यूजीसी नेट आंसर की 2023 पीडीएफ डाउनलोड

UGC NET दिसंबर 2023 की आंसर की पीडीएफ ugcnet.nta.ac.in पर उपलब्घ होगी।आंसर की एक पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड होगी। उम्मीदवार अपनी आंसर की चेक कर सकते हैं और यदि कोई आपत्ति है तो आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति शुल्क प्रति प्रश्न 200 रुपये है। आपत्ति शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।

कैसे डाउनलोड करें UGC NET Answer Key 2023?

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • पहले आप आधिकारिक यूजीसी नेट वेबसाइट- ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर आंसर की लिंक खोजें और क्लिक करें।
  • आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन सहित वैध लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • अगली विंडो से यूजीसी नेट 2023 उत्तर कुंजी डाउनलोड करें।
  • अंत में आपत्ति हो तो दर्ज करें।

UGC NET Answer Key Dec 2023 मार्किंग स्कीम क्या है?

परीक्षा में अपने प्रदर्शन का आकलन करने के लिए उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर आंसर की 2023 के साथ मार्किंग स्कीम का उपयोग कर सकते हैं। यूजीसी नेट 2023 मार्किंग स्कीम यहां देखें।

  • सही उत्तर: 2 अंक
  • गलत उत्तर: 0 अंक
  • अनायास प्रश्न: 0 अंक
  • कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं: गलत उत्तरों के लिए कोई दंड नहीं है, उम्मीदवारों को सभी प्रश्नों का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सभी प्रश्नों के लिए समान वेटेज: कठिनाई की परवाह किए बिना प्रत्येक प्रश्न के अंक समान हैं।
  • फाइनल आंसर की के आधार पर मार्किंग: अंक,आधिकारिक तौर पर जारी फाइनल आंसर की के आधार पर दिए जाएंगे, जिसे उम्मीदवारों द्वारा उठाए गए किसी भी आपत्ति पर विचार करने के बाद संशोधित किया जा सकता है।

UGC NET 2023 Answer Key: अपने संभावित स्कोर की गणना कैसे करें?

  • आंसर की डाउनलोड करें: उत्तर कुंजी जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट (ugcnet.nta.ac.in) से प्राप्त करें।
  • अपने उत्तरों की तुलना करें: उत्तर कुंजी में दिए गए उत्तरों के साथ अपने उत्तरों का मिलान करें।
  • सही उत्तर गिनें: उन प्रश्नों की संख्या गिनें जिनका आपने सही उत्तर दिया है।
  • 2 से गुणा करें: अपना अनुमानित अंक प्राप्त करने के लिए सही उत्तरों की संख्या को 2 से गुणा करें।

उदाहरण तौर पर:

यदि आपने 50 प्रश्नों का सही उत्तर दिया है, तो आपका अस्थायी स्कोर(50 x 2=100) होगा।

यूजीसी नेट आंसर की 2023 में किए गए किसी भी संशोधन को ध्यान में रखते हुए, अंतिम स्कोर और परिणाम आधिकारिक तौर पर एनटीए द्वारा घोषित किया जाएगा। आधिकारिक घोषणाओं और उत्तर कुंजी जारी करने की समय सीमा, आपत्ति विंडो और परिणाम घोषणा के संबंध में सभी अपडेट के लिए ugcnet.nta.ac.in पर जा सकते हैं।

#जन #कब #आएग #यजस #नट #आसर #क #ऐस #कर #सकग #डउनलड