You are currently viewing जानें कैसे होता है एसएससी जीडी परीक्षा का फिजिकल टेस्ट ?

SSC Gd Physical Test 2024: उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और सहनशक्ति का आकलन करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट 2024 आयोजित किया जाता है। यह चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है और केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। इसमें दो चरण शामिल हैं: शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)।

एसएससी जीडी परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसका उद्देश्य बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, एआर और एसएसएफ जैसे विभिन्न अर्धसैनिक बलों में जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करना है। परीक्षा में दो चरण होते हैं: लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण। एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद जैसी गतिविधियों सहित नौकरी की मांगों को पूरा करने में शारीरिक रूप से सक्षम हैं। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल शारीरिक परीक्षण पात्रता की विस्तृत जानकारी के लिए, नीचे दिया गया लेख पढ़ें।

एसएससी जीडी फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट 2024

एसएससी जीडी फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट क्वालीफाइंग प्रकृति का है, जिसे यह आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार ऊंचाई, वजन और छाती के माप सहित आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं या नहीं। एसएससी जीडी पीएसटी 2024 पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग है। यहां, हमने सभी शारीरिक मानक परीक्षणों का विस्तृत विवरण प्रदान किया है।

एसएससी जीडी पीएसटी ऊंचाई मानक

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए , उम्मीदवारों को निर्धारित ऊंचाई मानकों को पूरा करना होगा। यह उम्मीदवार के लिंग और श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है।

श्रेणी

ऊँचाई की आवश्यकता (सेमी में)

पुरुष (सामान्य/ओबीसी)

170

महिला (सामान्य/ओबीसी)

157

एसएससी जीडी पीएसटी ऊंचाई मानक – छूट

आयोग आरक्षित श्रेणियों के लिए एसएससी जीडी ऊंचाई मानकों में छूट प्रदान करता है। आरक्षित श्रेणियों से संबंधित पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई नीचे दी गई है।

वर्ग

पुरुष उम्मीदवारों के लिए एसएससी जीडी ऊंचाई

महिला उम्मीदवारों के लिए एसएससी जीडी ऊंचाई

अनुसूचित जनजाति (सभी उम्मीदवार)

162.5

150

उत्तर पूर्वी राज्यों के अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार

157

147.5

वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों के अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार

160

147.5

गढ़वाली, कुमाऊंनी, डोगरा, मराठा श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवार और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित उम्मीदवार

165

155

उम्मीदवार उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से हैं

162.5

152.5

गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उपमंडल अर्थात् दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और इन जिलों के निम्नलिखित “मौजा” उप-विभाग शामिल हैं: (1) लोहागढ़ चाय बागान (2) लोहागढ़ वन ( 3) रंगमोहन (4) बाराचेंगा (5) पानीघाटा (6) छोटा अदलपुर (7) पहाड़ू (8) सुकना वन (9) सुकना भाग-1 (10) पंतापति वन-1 (11) महानदी वन (12) चंपासारी वन (13) ) सालबारी छतपार्ट- II (14) सिटोंग वन (15) सिवोक हिल वन (16) सिवोक वन (17) छोटाचेंगा (18) निपानिया।

157

152.5

 

एसएससी जीडी पीएसटी चेस्ट विशिष्टताएँ

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, महिला उम्मीदवारों के लिए कोई छाती विनिर्देश या मानदंड नहीं हैं। हालाँकि, भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को एसएससी जीडी पीएसटी चेस्ट आवश्यकता को पूरा करना होगा। नीचे, हमने पुरुष उम्मीदवारों के लिए श्रेणी-वार एसएससी जीडी छाती के आकार का उल्लेख करते हुए एक तालिका प्रदान की है।

मानदंड

छाती (सेमी में)

पुरुष (अविस्तारित (सेमी)/न्यूनतम विस्तार (सेमी)

महिला

सामान्य, एससी और ओबीसी उम्मीदवार (नीचे उल्लिखित उम्मीदवारों को छोड़कर)

80/5

ना

एसएससी जीडी पीएसटी चेस्ट रिलैक्सेशन

अनुसूचित जनजाति के सभी पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम छाती

76/5

ना

गढ़वाली, कुमाऊंनी, डोगरा, मराठा आदि श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवार

और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख राज्यों के केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित उम्मीदवार।

78/5

ना

गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) से आने वाले उम्मीदवार, जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल अर्थात् दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं, और इन जिलों के निम्नलिखित “मौज़ा” उप-मंडल शामिल हैं:

(1) लोहागढ़ चाय बागान (2) लोहागढ़ वन (3) रंगमोहन (4) बाराचेंगा (5) पानीघाटा (6) छोटाअदलपुर (7) पहाड़ू (8) सुकना वन (9) सुकना भाग-1 (10) पंतापति वन-1 (11) महानदी वन (12) चंपासारी वन (13) सालबारीछटपार्ट-2 (14) सिटोंग वन (15) सिवोक हिल वन (16) सिवोक वन (17) छोटाचेंगा (18) निपानिया।

77/5

ना

एसएससी जीडी पीईटी 2024

एक बार पीएसटी परीक्षण पूरा हो जाने के बाद, आयोग एसएससी जीडी फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट 2024 का संचालन करेगा। यह पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग है। नीचे दी गई तालिका में, हमने एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट विवरण का उल्लेख किया है, जिसमें उम्मीदवारों को अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की रूपरेखा दी गई है।

एसएससी जीडी शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)

प्रकार

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए

महिला अभ्यर्थियों के लिए

लद्दाख क्षेत्र के अलावा अन्य उम्मीदवार

24 मिनट में 5 किमी

8 1/2 मिनट में 1.6 किमी

लद्दाख क्षेत्र के लिए

7 मिनट में 1.6 किमी

5 मिनट में 800 मीटर

एसएससी जीडी मेडिकल परीक्षा

शारीरिक परीक्षण में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को एसएससी जीडी मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। यह चिकित्सा अधिकारी द्वारा किया जाएगा और नीचे विभिन्न मानदंड दिए गए हैं जिन्हें उम्मीदवारों को इस चरण को पास करने के लिए पूरा करना होगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एसएससी जीडी मेडिकल परीक्षा की आवश्यकता पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए समान है।

दृश्य तीक्ष्णता सहायता प्राप्त

असंशोधित दृश्य तीक्ष्णता

अपवर्तन

रंग दृष्टि

निकट दृष्टि

दूर दृष्टि

किसी भी प्रकार के दृश्य सुधार की अनुमति नहीं है, यहाँ तक कि चश्मे से भी

सीपी-2

बेहतर आँख

बुरी नजर

बेहतर आँख

बुरी नजर

एन6

एन9

6/6

6/9

 

#जन #कस #हत #ह #एसएसस #जड #परकष #क #फजकल #टसट