You are currently viewing जारी हुआ आईबीपीएस परीक्षा का संभावित कैलेंडर

 IBPS Exam Calender 2024: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस) ने 2024-25 चक्र के लिए निर्धारित सभी आईबीपीएस परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवारों को कैलेंडर की जांच करनी चाहिए और उसके अनुसार एक मजबूत परीक्षा रणनीति तैयार करनी चाहिए। आईबीपीएस कैलेंडर 2024 में आईबीपीएस क्लर्क, पीओ, आरआरबी कार्यालय सहायक, अधिकारी और विभिन्न अन्य पदों के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीखें, आवेदन तिथियां आदि शामिल हैं।

विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में विभिन्न पदों के लिए योग्य स्नातक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सालाना आयोजित होने वाली सभी आईबीपीएस परीक्षाओं के बारे में सूचित रहने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा कैलेंडर से अच्छी तरह परिचित होना चाहिए।

इस लेख में, आगामी बैंकिंग परीक्षाओं के इच्छुक उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 पीडीएफ के संपूर्ण विवरण पर चर्चा की गई है।

आईबीपीएस कैलेंडर 2024-25

हर साल, आईबीपीएस बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हजारों से लाखों उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा की तारीखें और सभी परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम कैलेंडर के माध्यम से अपडेट किया जाता है। उम्मीदवारों को आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2024 को ध्यान से देखना चाहिए और तुरंत अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए। आईबीपीएस पंजीकरण प्रक्रिया केवल ऑनलाइन की जाएगी, और प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं के लिए, जैसा लागू हो, एक ही पंजीकरण होगा। उम्मीदवारों को सभी पदों के लिए नवीनतम आईबीपीएस परीक्षा अनुसूची 2024 पर नजर रखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट की जांच करनी चाहिए।

आईबीपीएस कैलेंडर 2024-25 अवलोकन

आईबीपीएस ने आगामी आईबीपीएस परीक्षाओं के बारे में उम्मीदवारों को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करने के लिए 2024 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी किया है ताकि वे तदनुसार एक मजबूत रणनीति तैयार कर सकें। आईबीपीएस आधिकारिक आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2024 के माध्यम से ibps.in पर विभिन्न भर्ती अभियानों के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीख, आवेदन तिथियां, परीक्षा तिथि आदि की घोषणा करेगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए नीचे साझा किया गया विस्तृत आईबीपीएस कैलेंडर 2024-25 देखें।

आईबीपीएस कैलेंडर 2024-25 अवलोकन

परीक्षा संचालन निकाय

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान

परीक्षा का नाम

आईबीपीएस आरआरबी, पीओ, क्लर्क और एसओ

पोस्ट नाम

अधिकारी स्केल I, II, III, कार्यालय सहायक, पीओ, जूनियर एसोसिएट, एसओ

चयन प्रक्रिया

प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू (पोस्ट के अनुसार अलग-अलग)

आधिकारिक वेबसाइट

ibps.in

आईबीपीएस कैलेंडर 2024 पीडीएफ

उम्मीदवार प्राधिकरण द्वारा जारी नवीनतम परीक्षा कैलेंडर पीडीएफ को आधिकारिक वेबसाइट से या नीचे दिए गए सीधे लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

आईबीपीएस कैलेंडर 2024

आईबीपीएस ने कार्यालय सहायक, अधिकारी स्केल I, II और III, क्लर्क, परिवीक्षाधीन अधिकारी, विशेषज्ञ अधिकारी और विभिन्न अन्य पदों सहित विभिन्न परीक्षाओं के लिए 2024 का परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए नीचे आईबीपीएस कैलेंडर 2024 की परीक्षा-वार अस्थायी तिथियां देखें।

आईबीपीएस आरआरबी कैलेंडर 2024

आईबीपीएस अस्थायी रूप से अगस्त 2024 में ग्रुप ‘ए’-अधिकारियों (स्केल I, II और III) और ग्रुप ‘बी’-ऑफिस असिस्टेंट (बहुउद्देशीय) की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। नीचे साझा किए गए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 के माध्यम से आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा तिथियां 2024 और अन्य विवरण देखें:

परीक्षा चरण

पोस्ट नाम

परीक्षा तिथि (अस्थायी)

प्रारंभिक परीक्षा

कार्यालय सहायक और अधिकारी स्केल I

अगस्त 2024

एकल परीक्षा

अधिकारी स्केल II और III

29 सितंबर 2024

मुख्य परीक्षा

अधिकारी स्केल I

कार्यालय सहायक

29 सितंबर 2024

6 अक्टूबर 2024

आईबीपीएस क्लर्क कैलेंडर 2024

आईबीपीएस भाग लेने वाले बैंकों में लिपिक संवर्ग पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) आयोजित करेगा। 2024 के लिए आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा तिथियां और अन्य विवरण नीचे देखें:

परीक्षा चरण

परीक्षा तिथि (अस्थायी)

प्रारंभिक परीक्षा

अगस्त 2024

मुख्य परीक्षा

13 अक्टूबर 2024

आईबीपीएस पीओ कैलेंडर 2024

आईबीपीएस भाग लेने वाले बैंकों में परिवीक्षाधीन अधिकारी और प्रबंधन प्रशिक्षु पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) आयोजित करेगा। 2024 के लिए आईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथियां और अन्य विवरण नीचे देखें:

परीक्षा चरण

परीक्षा तिथि (अस्थायी)

प्रारंभिक परीक्षा

अक्टूबर 2024

मुख्य परीक्षा

30 नवंबर 2024

आईबीपीएस एसओ कैलेंडर 2024

आईबीपीएस भाग लेने वाले बैंकों में विशेषज्ञ अधिकारी कैडर पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) आयोजित करेगा। पदों की सूची में आईटी अधिकारी (स्केल-I), कृषि क्षेत्र अधिकारी (स्केल-I), राजभाषा अधिकारी (स्केल-I), विधि अधिकारी (स्केल-I), मानव संसाधन/कार्मिक अधिकारी (स्केल-I), और विपणन शामिल हैं। अधिकारी (स्केल-I). नीचे साझा किए गए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 के माध्यम से आईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथियां 2024 और अन्य विवरण देखें।

परीक्षा चरण

परीक्षा तिथि (अस्थायी)

प्रारंभिक परीक्षा

9 नवंबर 2024

मुख्य परीक्षा

14 दिसंबर 2024

आईबीपीएस कैलेंडर 2024 पंजीकरण प्रक्रिया

सभी आईबीपीएस परीक्षा पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवारों को प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग से अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए नीचे दिए गए चरण देखें

  1. आईबीपीएस पंजीकरण प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, और प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए एक ही पंजीकरण होगा।
  2. उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। साथ ही, उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे साझा किए गए निर्धारित प्रारूप के अनुसार निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे:
  • आवेदक की फोटो: ए.जेपीईजी फ़ाइल में 20 केबी से 50 केबी
  • आवेदक के हस्ताक्षर: ए.जेपीईजी फ़ाइल में 10 केबी से 20 केबी
  • आवेदक के अंगूठे का निशान: ए.जेपीईजी फ़ाइल में 20 केबी से 50 केबी
  • प्रारूप के अनुसार हस्तलिखित घोषणा की स्कैन की गई प्रति: a.jpeg फ़ाइल में 50 केबी से 100 केबी

आईबीपीएस कैलेंडर 2024 के लाभ

आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2024 कई लाभ प्रदान करता है, जैसे आमतौर पर आगामी परीक्षाओं की अस्थायी तारीखें प्रदान करना जो भर्ती निकाय द्वारा दिए गए कैलेंडर वर्षों में आयोजित की जाने वाली हैं। कुछ लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं:

उम्मीदवार को अपनी पढ़ाई की योजना बनाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है, जिससे छात्र को अंतिम समय के तनाव से बचने में मदद मिलती है। परीक्षा की तारीखों को पहले से जानने से उम्मीदवार को पाठ्यक्रम के अनुसार अपने कमजोर क्षेत्रों पर काम करने का मौका मिलता है

 

 

#जर #हआ #आईबपएस #परकष #क #सभवत #कलडर