You are currently viewing जारी हुई सीबीओ परीक्षा की तारीखें, 5447 पदों पर होनी है भर्ती

SBI CBO Exam Date 2024: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने सर्किल बेस्ड ऑफिसर परीक्षा (CBO) 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया हैI सीबीओ भर्ती परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जाएगाI इस भर्ती परीक्षा के जरिये बैंक में  5447  पदों पर  भर्तियाँ की जानी हैI जिन उम्मीदवारों ने सीबीओ के लिए पंजीकरण कराया है, वेआधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं।

अधिसूचना के अनुसार, एसबीआई सीबीओ 2023 ऑनलाइन परीक्षा 21 जनवरी, 2024 को आयोजित की जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के माध्यम से सर्कल आधारित अधिकारियों के पद के लिए कुल 5447 रिक्तियां भरना है। इन रिक्तियों में से 5280 नियमित रिक्तियां हैं और शेष 167 बैकलॉग रिक्तियां हैं। उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन ऑनलाइन टेस्ट, स्क्रीनिंग और साक्षात्कार के जरिये किया जाएगा I 

SBI CBO Shift Timings

शिफ्ट  तारीख  रिपोर्टिंग का समय  परीक्षा का समय 
शिफ्ट -1 21 जनवरी 2024  सुबह 8:30 बजे  सुबह 9:00 – 11:30 बजे 
शिफ्ट -2 दोपहर 12:30 बजे   दोपहर 1:00 – 3:30 बजे 

SBI CBO 2024 चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन टेस्ट, स्क्रीनिंग और साक्षात्कार शामिल हैं। परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी इसमें 120 प्रश्न  ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे और 50 प्रश्न डिस्क्रिप्टिव टाइप होंगेI  

ऑनलाइन टेस्ट

ऑनलाइन परीक्षा में 120 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों की वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा के समापन के तुरंत बाद वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को अपने वर्णनात्मक परीक्षा उत्तर कंप्यूटर पर टाइप करने होंगे।
(i) वस्तुनिष्ठ परीक्षा: वस्तुनिष्ठ परीक्षा की अवधि 2 घंटे है और इसमें कुल 120 अंकों के 4 खंड होते हैं। हर सेक्शन के लिए अलग-अलग टाइमिंग होगी.

(ii) वर्णनात्मक परीक्षण: वर्णनात्मक परीक्षण की अवधि 30 मिनट है। यह अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) की परीक्षा होगी जिसमें कुल 50 अंकों के दो प्रश्न होंगे। कोई अनुभागीय योग्यता अंक नहीं होंगे। कुल मिलाकर न्यूनतम योग्यता अंक हैं और न्यूनतम योग्यता अंक बैंक द्वारा तय किए जाएंगे।

स्क्रीनिंग

ऑनलाइन परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन और दस्तावेज स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष रखे जाएंगे।

 साक्षात्कार

साक्षात्कार 50 अंकों का होगा। अंतिम चयन पर विचार करने के लिए उम्मीदवारों को साक्षात्कार में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। न्यूनतम योग्यता अंक बैंक द्वारा तय किए जाएंगे।

अंतिम चयन

उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट और साक्षात्कार दोनों में अलग-अलग अर्हता प्राप्त करनी होगी। ऑब्जेक्टिव टेस्ट और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट दोनों में ऑनलाइन टेस्ट में प्राप्त अंक, अंतिम मेरिट सूची तैयार करने के लिए साक्षात्कार में प्राप्त अंकों में जोड़े जाएंगे।

अंतिम मेरिट सूची क्रमशः 75:25 वेटेज के साथ ऑनलाइन टेस्ट और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के सामान्यीकरण के आधार पर तैयार की जाएगी।

वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

#जर #हई #सबओ #परकष #क #तरख #पद #पर #हन #ह #भरत