You are currently viewing जुलाई सेमेस्टर के लिए NTA SWAYAM परिणाम swayam.nta.ac.in पर घोषित, Direct Link

NTA SWAYAM July Semester Result 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने आधिकारिक तौर पर SWAYAM जुलाई 2023 सेमेस्टर परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जो उम्मीदवार स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अब आधिकारिक वेबसाइट https://swayam.nta.ac.in/ पर अपना स्कोर देख सकते हैं।परीक्षाएं भारत के 105 शहरों के 145 केंद्रों पर 1, 2 ,3 और 4 दिसंबर, 2023 को आयोजित की गईं। SWAYAM प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रेडिट और प्रमाणपत्र अर्जित करने की उम्मीद में हजारों छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया।

NTA SWAYAM July Semester Result 2023 Link

भाषा के पेपर को छोड़कर अंग्रेजी के 377 पेपरों के लिए SWAYAM परीक्षा आयोजित की गई थी। उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर अपने ‘एप्लिकेशन नंबर’ और ‘पासवर्ड’ के साथ लॉग इन करके परिणाम तक पहुंच सकते हैं। NTA SWAYAM परिणाम 2023 लिंक यहां देखें:

कैसे चेक करें NTA SWAYAM July 2023 Result?

अपना SWAYAM जुलाई 2023 परिणाम कैसे चेक करें इसके लिए हमने आसान चरण साझा किए हैं:

  • SWAYAM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://swayam.nta.ac.in/
  • हेम पेज पर “Result की घोषणा स्वयं जुलाई सेमेस्टर 2023” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना लॉगिन क्रेडेंशियल (ईमेल आईडी और पासवर्ड) दर्ज करें।
  • इसके बाद “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  • आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप इसे भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

SWAYAM जुलाई 2023: याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

  • अंतिम स्कोरकार्ड और प्रमाणपत्र राष्ट्रीय समन्वयकों द्वारा जारी किए जाएंगे। एनटीए की जिम्मेदारी परीक्षा आयोजित करने, परिणाम घोषित करने और आगे की कार्रवाई के लिए शिक्षा मंत्रालय को प्रदान करने तक सीमित है।
  • उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत स्कोरकार्ड देखने, डाउनलोड करने और प्रिंट करने के लिए अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर भी लॉग इन कर सकते हैं।
  • परिणामों के संबंध में किसी भी विसंगति या प्रश्न के मामले में, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एनटीए हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं।

SWAYAM के बारे में:

SWAYAM एक सरकारी वित्त पोषित पहल है जो विभिन्न विषयों में मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश करती है। जो छात्र सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा करते हैं और परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वे भारत भर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त क्रेडिट और प्रमाणपत्र अर्जित कर सकते हैं।

SWAYAM जुलाई 2023 के परिणाम जारी होने से उन हजारों छात्रों को राहत और उत्साह मिलेगा जो अपने प्रदर्शन मूल्यांकन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीदवार अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन कर और अपने स्कोर कार्ड देख, डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार NTA SWAYAM की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

#जलई #समसटर #क #लए #NTA #SWAYAM #परणम #swayam.nta.ac.in #पर #घषत #Direct #Link