You are currently viewing झारखंड में 26 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए नया एग्जाम शेड्यूल जारी, CTET, टीईटी पास भी कर सकेंगे आवेदन

JSSC Teacher Vacancy 2024: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने 26,000 शिक्षक भर्ती परीक्षा की नई तिथि घोषित कर दी है। अब यह परीक्षा 10 फरवरी 2024 से शुरू होगी। परीक्षा पहले 12 जनवरी से 31 जनवरी तक निर्धारित थी।  के लिए एडमिट कार्ड 20 जनवरी 2024 से जारी किए जाएंगे। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के नोटिस के मुताबिक परीक्षा अब 10 फरवरी 2024 से शुरू होगी। साथ ही उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। 

आयोग ने जारी नोटिस में कहा है कि CTET पास और पड़ोसी राज्य के TET पास अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक जल्द ही आदिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव किया जाएगा। आयोग ने आगे कहा कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, नए उम्मीदवारों की संख्या के अनुसार परीक्षा तिथि जारी की जाएगी। अधिसूचना में सहायक शिक्षकों के लिए 13,133 (गैर पारा अध्यापकों ) पद और सहायक शिक्षकों के 12,868  (पैरा अध्यापकों) पद शामिल हैं।

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, झारखंड शिक्षक भर्ती परीक्षा के तहत कुल 12868 सहायक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी और 13133 पदों पर गैर पारा शिक्षकों की नियुक्ति होगी। परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को झारखंड के सरकारी स्कूलों में नियुक्त किया जाएगा।

जेएसएससी टीचर परीक्षा में सभी प्रश्न MCQ प्रकार के होंगे। जिसमें कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) मोड में आयोजित होगी। परीक्षा में पास उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अगले राउंड के लिए बुलाया जाएगा।

Jharkhand Teacher Vacancy 2023 For 26001 Posts, Exam Date Out, Syllabus_30.1

JSSC टीचर के लिए CTET, TET पास उम्मीदवार भी कर सकेंगे आवेदन

जेएसएससी शिक्षक भर्ती 2023 के लिए CTET और TET परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अन्य राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने इस भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करते हुए कहा है कि इस भर्ती में सभी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं, चाहे उनका मूल स्थान झारखंड हो या नहीं। झारखंड हाई कोर्ट की सुनवाई के बाद यह बदलाव लागू किया गया है।

इस भर्ती में कुल 26,001 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें से 12,868 पद सहायक अध्यापकों (पारा शिक्षक) के लिए और 13,133 पद गैर पारा शिक्षकों के लिए हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यताएं पूरी करनी होंगी। इन योग्यताओं में न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष, शैक्षिक योग्यता और संबंधित क्षेत्र में अनुभव शामिल हैं।

दूसरे राज्य के उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने के लिए कुछ विशेष दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इन दिशानिर्देशों के अनुसार, दूसरे राज्य के उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेज आवेदन के साथ संलग्न करने होंगे:

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • अनुभव प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

दूसरे राज्य के उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इन दस्तावेजों को झारखंड राज्य के संबंधित प्राधिकारी द्वारा जारी किया जाना चाहिए।

#झरखड #म #हजर #शकषक #क #भरत #क #लए #नय #एगजम #शडयल #जर #CTET #टईट #पस #भ #कर #सकग #आवदन