You are currently viewing टीजीटी, एएलएम समेत 447 पदों पर सरकारी नौकरी, जानें डिटेल

HSSC Group C Recruitment 2024: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ग्रुप सी के 447 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार इच्छुक है और आवेदन करना चाहते हैं, वे यहां अधिसूचना पीडीएफ, पात्रता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण देख सकते हैं।

HSSC Group C Recruitment 2024 Notification: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ग्रुप सी के विभिन्न पदों के लिए विस्तृत अधिसूचना जारी की है। भर्ती अभियान के तहत, राज्य भर के विभिन्न विभागों में सहायक लाइनमैन (एएलएम), टीजीटी, डिप्टी रेंजर, वार्डर पुरुष, वार्डर महिला और अन्य सहित विभिन्न ग्रुप सी पदों के लिए कुल 447 पद भरे जाने हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 01 मई 2024 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन लिंक 01 अप्रैल 2024 से आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

इन पदों के लिए चयन खेल विभाग हरियाणा की नीति के अनुसार सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) ग्रुप-सी योग्य उम्मीदवारों के पास वैध खेल ग्रेजुएट सर्टिफिकेट के आधार पर किया जाएगा। आप यहां पात्रता, आयु सीमा, आवेदन और चयन प्रक्रिया, वेतन और अन्य विवरण सहित एचएसएससी भर्ती अभियान से संबंधित सभी विवरण देख सकते हैं।

HSSC Group C Recruitment 2024: महत्वपूर्ण तिथियां

एचएसएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कार्यक्रम सहित एचएसएससी ग्रुप सी भर्ती अभियान के संबंध में विस्तृत एचएसएससी ग्रुप सी भर्ती 2024 अधिसूचना अपलोड कर दी है। आप नीचे दी तालिका में एचएसएससी ग्रुप सी भर्ती 2024 की महत्वपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि

09 मार्च 2024

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि

01 अप्रैल 2024

आवेदन की अंतिम तिथि

01 मई 2024

HSSC Group C Vacancy 2024: रिक्त पदों की संख्या

विज्ञापन संख्या 3/2024 के तहत विभिन्न विभागों के कुल 447 ग्रुप सी पदों पर सहायक लाइनमैन (एएलएम), टीजीटी, डिप्टी रेंजर, वार्डर पुरुष, वार्डर महिला और अन्य सहित विभिन्न पदों की भर्ती के लिए घोषणा की गई थी।

HSSC Group C Notification 2024 PDF

इन पदों के लिए विस्तृत एचएसएससी ग्रुप सी अधिसूचना 2024 पीडीएफ आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है जो आपको पदों के बारे में सभी विवरण प्रदान करेगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे घोषित इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक विज्ञापन को ठीक से पढ़ लें। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें:

HSSC Group C 2024 पात्रता और आयु सीमा क्या है?

परीक्षा प्राधिकरण द्वारा अधिसूचना के साथ पात्रता मानदंड और आयु सीमा जारी कर दी गई है। उम्मीदवार विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: आवेदक के पास मैट्रिक के साथ बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड के साथ ग्रेजुएट या फिजिकल एजुकेशन में डिप्लोमा (डीपीएड) होना चाहिए। विभाग के अधिकारियों ने पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं निर्धारित की हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

आयु-सीमा: असिस्टेंट लाइनमैन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए। जहां आयु में किसी छूट के बिना अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है, यह उन आवेदकों के लिए 52 वर्ष से अधिक नहीं होगी जो अधिसूचना में उल्लिखित विभिन्न परिस्थितियों के तहत एक या अधिक श्रेणियों में आयु छूट का लाभ उठाने के हकदार हैं।

एचएसएससी ग्रुप सी चयन प्रक्रिया 2024

उम्मीदवार का चयन अधिसूचना में उल्लिखित विभिन्न ग्रुप सी पदों के अनुसार लिखित परीक्षा/योग्यता परीक्षण/शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)/शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी)/ज्ञान परीक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। आपको सलाह दी जाती है कि विभिन्न पदों के लिए चयन प्रक्रिया के विवरण के लिए अधिसूचना देखें।

HSSC Group C Recruitment 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

एचएसएससी ग्रुप सी भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसके बारे में आसान चरण यहां देखें: 

  • HSSC की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर, “Group C भर्ती 2024” के एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर, “नए उपयोगकर्ता” के रूप में पंजीकरण करें।
  • आवश्यक जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, ईमेल पता, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें।
  • एक पासवर्ड बनाएं और सुरक्षित रखें।
  • पंजीकरण सफल होने के बाद, आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  • लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करें।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  • आवश्यक दस्तावेजों जैसे शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आदि को अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक जांचें और सबमिट करें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर रखें।

#टजट #एएलएम #समत #पद #पर #सरकर #नकर #जन #डटल