You are currently viewing तकनीशियन अधिसूचना का शार्ट नोटिस जारी, 9 हजार पदों पर होनी है भर्ती

RRB Technician Notification 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) अधिसूचना संख्या 02/2024 के तहत तकनीशियन ग्रेड 3 और तकनीशियन 1 के पद पर भर्ती के लिए 9000 रिक्तियां भर रहा है। इसके लिए अधिसूचना आरआरबी, भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। उम्मीदवार अपना आवेदन जमा करके और फिर सभी चयन चरणों में उपस्थित होकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मार्च 2024 के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक विस्तृत अधिसूचना की प्रतीक्षा करें।

आरआरबी तकनीशियन अधिसूचना 2024

अधिसूचना आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट और रोजगार समाचार पत्र में भी प्रकाशित की जाएगी। उम्मीदवार प्रकाशित अधिसूचना के माध्यम से सभी विवरण देख सकेंगे। इससे पहले, 31 जनवरी को तकनीशियनों की भर्ती के लिए एक अस्थायी अधिसूचना जारी की गई थी।

आरआरबी तकनीशियन 2024 रिक्ति (अपेक्षित)

तकनीशियन पदों की भर्ती के लिए 9000 रिक्तियां उपलब्ध हैं। रिक्तियां इस प्रकार अपेक्षित हैं:

 

तकनीशियन ग्रेड3

7900 अपेक्षित

तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल

1100 अपेक्षित

आरआरबी तकनीशियन वेतन (अपेक्षित)

विभिन्न तकनीशियन पदों के लिए उनके आवश्यक कौशल और जिम्मेदारियों के आधार पर अलग-अलग वेतनमान हैं:

  • तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल – रु. वेतनमान 5 के तहत 29200 (अपेक्षित)
  • तकनीशियन ग्रेड 3 – रु. वेतनमान 2 के तहत 19900 (अपेक्षित)

आरआरबी तकनीशियन रिक्ति 2024 के लिए पात्रता मानदंड (अपेक्षित)

शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम योग्यता विशिष्ट तकनीशियन पद के आधार पर भिन्न होती है। इसमें आईटीआई ट्रेड सर्टिफिकेट के साथ मैट्रिकुलेशन (कक्षा 10) से लेकर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री तक हो सकता है।

आयु सीमा:

  • तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल – 18 से 36 वर्ष
  • तकनीशियन ग्रेड 3 – 18 से 33 वर्ष

आवेदन शुल्क:

  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/भूतपूर्व सैनिक/पीडब्ल्यूडी/महिला/ट्रांसजेंडर/अल्पसंख्यक/आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रु. 250/-
  • अन्य रु. 500/-

ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत सीईएन 02/2024 की पोस्ट पैरामीटर तालिका और रिक्ति तालिका से गुजरना आवश्यक है। प्रत्येक उम्मीदवार को एक विशिष्ट वेतन स्तर के लिए एक आरआरबी में ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति है और वरीयता के क्रम में, उस वेतन स्तर के भीतर किसी भी या सभी अधिसूचित पदों के लिए उम्मीदवार द्वारा केवल एक सामान्य ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाना चाहिए।

प्रत्येक वेतन स्तर के लिए एक अलग आवेदन जमा करना होगा, क्योंकि प्रत्येक वेतन स्तर के लिए एक अलग सीबीटी आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक वेतन स्तर के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान भी अलग से करना आवश्यक है।

 

#तकनशयन #अधसचन #क #शरट #नटस #जर #हजर #पद #पर #हन #ह #भरत