You are currently viewing दिल्ली विश्वविद्यालय में फैकल्टी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी

DU Faculty Recruitment 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करेगा। योग्य उम्मीदवार du.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी यहाँ देखेंI 

DU Faculty Recruitment 2023:दिल्ली विश्वविद्यालय में फैकल्टी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, जानें कैसे करें आवेदन?

DU Faculty Recruitment 2023:दिल्ली विश्वविद्यालय में फैकल्टी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, जानें कैसे करें आवेदन?

DU Faculty Recruitment 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि 22.11.2023 या रोजगार समाचार में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि के दो सप्ताह है बाद, जो भी बाद में हो, तक आवेदन कर सकते हैंI ये भर्तियाँ प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 305 पदों पर की जा रहीं हैंI इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.du.ac.in पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI    

DU Faculty Recruitment 2023 महत्वपूर्ण विवरण 

दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे चेक कर सकते हैंI 

 

आर्गेनाइजेशन 

दिल्ली विश्वविद्यालय

रिक्ति का नाम 

प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर

पदों की संख्या 

305 

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 

7 नवम्बर 2023  

आवेदन की अंतिम तिथि 

22.11.2023 या रोजगार समाचार में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि के दो सप्ताह है बाद, जो भी बाद में हो

ऑफिसियल वेबसाइट 

www.du.ac.in

DU Faculty Recruitment 2023 पदों का विवरण: 

ये भर्तियाँ एसोसिएट प्रोफेसर के 210 पद और प्रोफेसर के 95 पदों पर की जाएंगीI रिक्तियों की पूरी जानकारी नीचे टेबल में चेक करेंI   

Shiv Khera

विषय 

एसोसिएट प्रोफेसर प्रोफेसर 

केमिस्ट्री 

18 

10 

कॉमर्स 

10 

ईस्ट एशियन स्टडीज 

एजुकेशन 

10 

लॉ 

96 

33 

मैनेजमेंट स्टडीज 

21 

12 

मैथमेटिक्स 

18 

फिजिक्स एंड एस्ट्रो फिजिक्स 

23 

साईकोलॉजी    

स्टैटिक्स 

DU Faculty Recruitment 2023 पात्रता: 

  • पीएच.डी. के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। संबंधित/संबद्ध/प्रासंगिक विषयों में डिग्री।
  • कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड)।
  • किसी विश्वविद्यालय, कॉलेज या मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थान/उद्योग में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष शैक्षणिक/अनुसंधान पद पर शिक्षण और/या अनुसंधान का न्यूनतम आठ वर्ष का अनुभव, सहकर्मी-समीक्षा या यूजीसी में न्यूनतम सात प्रकाशनों के साथ- सूचीबद्ध पत्रिकाएँ। इस विज्ञापन के साथ संलग्न इस पद के लिए स्क्रीनिंग दिशानिर्देशों में दिए गए मानदंडों के अनुसार कुल शोध स्कोर पचहत्तर (75) है।

 DU Faculty Recruitment 2023  चयन प्रक्रिया

स्क्रीनिंग कमेटी सभी उम्मीदवारों की एक सूची तैयार करेगी, जिसमें उनके द्वारा प्राप्त शोध स्कोर को अवरोही क्रम में दर्शाया जाएगा, यानी सबसे अधिक अंक पाने वाले उम्मीदवार से लेकर कम अंक पाने वाले उम्मीदवार तक। स्क्रीनिंग किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के लिए बुलाए गए स्क्रीनिंग उम्मीदवारों को वैध फोटो आईडी के साथ सभी प्रशंसापत्र/प्रमाणपत्रों की मूल प्रति के साथ रिपोर्ट करना होगा।

DU Faculty Recruitment Notification 2023 

आवेदन शुल्क

एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क ₹2000/- है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी और महिला आवेदकों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। भुगतान केवल क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार डीयू की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

DU Faculty Recruitment 2023 आवेदन प्रक्रिया: 

उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI    

#दलल #वशववदयलय #म #फकलट #क #पद #पर #भरत #क #लए #अधसचन #जर