You are currently viewing पहली शिफ्ट समाप्त, जानें कैसा था पेपर 1 का कठिनाई स्त

CGPSC Prelims Exam Analysis 2024: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने आज, 11 फरवरी, 2024 को सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक पहली पाली में राज्य सेवा परीक्षा (एसएसई) प्रारंभिक 2024 परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की है। दूसरी पाली दोपहर 3:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। यहां, हमने आज की परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया के आधार पर सीजीपीएससी पेपर विश्लेषण पर चर्चा की है। सीजीपीएससी परीक्षा समीक्षा कठिनाई स्तर, अच्छे प्रयासों की संख्या और प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के बारे में बहुमूल्य विवरण प्रदान करती है।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा में अपने चयन की संभावना निर्धारित करने के लिए अपने सीजीपीएससी अपेक्षित कट-ऑफ अंक भी जांचने चाहिए। इस लेख में, विशेषज्ञ ने सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण संकलित किया है, जिसमें प्रश्न पत्र, अपेक्षित कट-ऑफ, उत्तर कुंजी आदि शामिल हैं।

CGPSC Prelims Exam Analysis 2024: सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा विश्लेषण

उम्मीदवारों को 11 फरवरी, 2024 को सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण की जांच करनी चाहिए। उम्मीदवार इस परीक्षा समीक्षा के माध्यम से कठिनाई स्तर, प्रयासों और पूछे गए प्रश्नों का गहन विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं। आइए नीचे सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण की मुख्य विशेषताओं पर चर्चा करें।

सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण 2024 का अवलोकन

भर्ती निकाय का नाम

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी)

पोस्ट का नाम

सीजीपीएससी राज्य सेवा

रिक्त पद

242

सीजीपीएससी परीक्षा तिथि 2024

11 फ़रवरी 2024

चयन प्रक्रिया

प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू

आधिकारिक वेबसाइट

psc.cg.gov.in

कैसा रहा सीजीपीएससी परीक्षा का कठिनाई स्तर?

इतिहास, भूगोल, छत्तीसगढ़ के सामान्य विज्ञान करंट अफेयर्स, अर्थव्यवस्था आदि के प्रश्न आमतौर पर सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में होते हैं। परीक्षार्थियों की प्रतिक्रिया के अनुसार, हमने नीचे दोनों पेपरों के लिए कठिनाई स्तरों के साथ सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण नीचे साझा किया है।

सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण 2024

विषय

कठिनाई स्तर

General Studies

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

Aptitude Test

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

सीजीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के पेपर अच्छे प्रयास

परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की समीक्षा के अनुसार, सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए अच्छे प्रयासों की कुल संख्या थी। यहां, विशेषज्ञों ने नीचे दिए गए दोनों पेपरों के अच्छे प्रयास के साथ सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण प्रदान किया है।

सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण 2024: अच्छे प्रयास

विषय

अच्छे प्रयास

General Studies

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

Aptitude Test

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

सीजीपीएससी प्री-परीक्षा में विषयवार पूछे गए प्रश्न

यहां, हमने परीक्षार्थियों की प्रतिक्रिया के आधार पर प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए दोनों पेपरों के लिए उनके वेटेज के साथ विषयों को साझा किया है। यहां नीचे चर्चा किए गए सभी विषयों के लिए अनुभाग-वार सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण दिया गया है।

सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा सामान्य अध्ययन प्रश्न

सीजीपीएससी प्रारंभिक पेपर 1 में दो भाग शामिल हैं, यानी सामान्य अध्ययन और छत्तीसगढ़ का सामान्य ज्ञान। नीचे साझा किए गए सामान्य अध्ययन अनुभाग में सभी विषयों के लिए सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण और प्रश्न वेटेज चेक करें।

 

विषय

प्रश्नों की संख्या

जल्द ही सूचित किया जाएगा

जल्द ही सूचित किया जाएगा

सीजीपीएससी एप्टीट्यूड टेस्ट प्रारंभिक प्रश्न 2024

यहां सीजीपीएससी प्रारंभिक पेपर 2 में योग्यता परीक्षण अनुभाग में उनके वेटेज के साथ सभी विषयों के लिए विस्तृत सीजीपीएससी परीक्षा विश्लेषण दिया गया है।

सीजीपीएससी प्रश्न पत्र 2024

जो उम्मीदवार आज की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, उन्हें 11 फरवरी, 2024 को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के लिए सीजीपीएससी प्रश्न पत्र 2024 पीडीएफ की जांच करनी चाहिए। सीजीपीएससी प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए एक सीधा लिंक जल्द ही इस पृष्ठ पर अपडेट किया जाएगा। यह उन सभी उम्मीदवारों के लिए सहायक है जो अगले वर्ष की परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं क्योंकि वे अपनी तैयारी रणनीति के साथ परीक्षा आवश्यकताओं को संरेखित करने में सक्षम होंगे।

सीजीपीएससी कट ऑफ 2024 (अपेक्षित)

परीक्षा में उत्तीर्ण होने की संभावना का अनुमान लगाने के लिए उम्मीदवार दोनों पेपरों के लिए सीजीपीएससी अपेक्षित कट-ऑफ अंक देख सकते हैं। सीजीपीएससी कट-ऑफ से अधिक या उसके समकक्ष अंक प्राप्त करने में विफल रहने पर उनकी उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। 

#पहल #शफट #समपत #जन #कस #थ #पपर #क #कठनई #सत