You are currently viewing बच्चों का आधार कार्ड: घर बैठे बनेगा 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड, जानें कितना लगेगा चार्ज

अब घर-घर तक पहुंच रखने वाले डाकिया घर-घर जाकर 0 से 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाएंगे। आधार के साथ मोबाइल नंबर भी अपडेट करेंगे. हाँ! आपने सही पढ़ा.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की मोबाइल अपडेट सेवा अब डाकघर नेटवर्क के माध्यम से डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से की जा रही है। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए शुल्क के तौर पर सिर्फ 50 रुपये चुकाने होंगे. वहीं 0 से 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड मुफ्त बनाया जाएगा.

डाक कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण:

अब लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। अब सारे काम घर बैठे हो सकेंगे. वहीं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की पहल पर डाकियों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया गया है. यह कार्य प्रशिक्षित डाकियों एवं ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा किया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की इस पहल से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी. इसके अलावा आप जिला मुख्यालय स्थित आठ डाकघरों में भी निर्धारित शुल्क के साथ यह काम करा सकते हैं.

डाकिये की पहचान कर ली गयी है.

सहरसा प्रधान डाकघर के डाक अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि अब आधार कार्ड हर किसी के लिए जरूरी हो गया है. इसकी मांग हर जगह हो रही है. ऐसे में आधार कार्ड अपडेट नहीं कराने से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. लेकिन ऐसे लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है.

अब सारे काम घर बैठे हो सकेंगे. आधार कार्ड अपडेट करने के लिए डाकिया आपके घर जाएंगे। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको बता दें कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की यह सुविधा फिलहाल जिले के 10 डाकियों और 59 ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से दी जा रही है.

#बचच #क #आधर #करड #घर #बठ #बनग #सल #तक #क #बचच #क #आधर #करड #जन #कतन #लगग #चरज