You are currently viewing बिपार्जॉय की तबाही ने बढ़ाया संकट, IRDA ने बीमा कंपनियों को दिया ये आदेश

नियामक ने बीमा कंपनियों से त्वरित सेवा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी संसाधन जुटाने को कहा। प्रभावित लोगों के दावों के त्वरित निपटान के लिए जांचकर्ताओं, सर्वेक्षकों आदि की सेवाएं शामिल हैं।

बीमा नियामक इरडा ने बीमा कंपनियों को चक्रवात बाइपरजॉय से प्रभावित राज्यों में जल्द से जल्द दावों का निपटान करने का निर्देश दिया। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी सामान्य बीमा कंपनियों और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के सीईओ को संबोधित एक अधिसूचना में कहा है कि सभी दावों का तुरंत सर्वेक्षण किया जाना चाहिए। साथ ही दावा भुगतान यथाशीघ्र किया जाना चाहिए तथा इसमें निर्धारित सीमा से अधिक समय नहीं लगना चाहिए।

बीमा नियामक ने क्या कहा: आईआरडीए ने कहा, 'बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को दावा करने और सभी प्रासंगिक दस्तावेज दाखिल करने के दौरान पत्राचार के लिए इलेक्ट्रॉनिक संचार का अधिकतम उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाएंगे कि जहां तक संभव हो दावों के आकलन के लिए डिजिटल प्रक्रियाएं अपनाई जाएं।

नियामक ने बीमा कंपनियों से त्वरित सेवा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी संसाधन जुटाने को कहा है। इसमें चक्रवात के बाद प्रभावित लोगों के दावों के त्वरित निपटान के लिए जांचकर्ताओं, सर्वेक्षकों और हानि समायोजकों की सेवाएं शामिल हैं।

हेल्पलाइन से मदद: अधिसूचना में कहा गया है कि बीमा कंपनियां अपनी 24 घंटे चलने वाली हेल्पलाइन, जिला स्तर पर विशेष दावा काउंटरों के माध्यम से त्वरित प्रसंस्करण और दावा निपटान टीमों के साथ दावों के निपटान के लिए दावेदारों की सहायता करेंगी। आपको बता दें कि चक्रवात बिपारजॉय से कई राज्यों में संपत्तियों (आवास और व्यवसाय) सहित बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान होने की आशंका है।

(pc rightsofemployees)

#बपरजय #क #तबह #न #बढय #सकट #IRDA #न #बम #कपनय #क #दय #य #आदश