You are currently viewing बिहार टीचर भर्ती परीक्षा का सप्लीमेंट्री रिजल्ट कब आएगा? आयोग के अध्यक्ष से पूछा गया सवाल

Bihar Teacher Supplementary Result 2023: बीपीएससी अध्यक्ष ने साफ कर दिया है कि शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद ही बिहार टीचर भर्ती परीक्षा का सप्लीमेंट्री रिजल्ट आधिकारिक तौर पर जारी किया जाएगा। बिहार टीचर सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 के बारे में सभी लेटेस्ट अपडेट और डाउनलोड करने के चरण यहां देख सकते हैं।

बिहार टीचर सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में सभी जानकारी यहां देख सकते हैं

बिहार टीचर सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में सभी जानकारी यहां देख सकते हैं

Bihar Teacher Supplementary Result 2023: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए बेसब्री से प्रतीक्षित बीपीएससी टीचर सप्लीमेंट्री रिजल्ट आने वाले दिनों में जारी होने की उम्मीद है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इस साल की शुरुआत में राज्य भर में शिक्षण रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा के प्रारंभिक चरण के बाद, उन उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए एक पूरक चरण (Complementary Phase) आयोजित किया गया था जो पहले दौर में भाग नहीं ले सके या अर्हता प्राप्त करने के लिए एक और अवसर मांगा। इस दौर में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के शामिल होने से नतीजों को लेकर प्रत्याशा स्पष्ट हो गई है।

बिहार (BPSC) टीचर सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023

आयोग ने स्पष्ट किया है कि टीचर भर्ती परीक्षा का पूरक रिजल्ट शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद ही आधिकारिक साइट पर जारी किया जायेगा। बलता दें कि चयनित अभ्यर्थियों के योगदान की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है। आज योगदान करने का आखिरी दिन है। इसके बाद शासन से जिलेवार सभी रिक्तियां प्राप्त हो जाएंगी। यह देखा जायेगा कि किस वर्ग के कितने अभ्यर्थियों ने योगदान नहीं दिया है। इसके बाद ही सप्लीमेंट्री रिजल्ट आने की उम्मीद है। आयोग ने उम्मीदवारों से कहा है कि कार्यालय के बाहर भीड़ एकत्रित करने से रिजल्ट जल्द नही आ जाएगा। सचिव रवि भूषण ने कहा कि शिक्षक नियुक्ति के पहले चरण में समग्र रिपोर्ट तैयार होने के बाद ही रिजल्ट तैयार किया जायेगा। इसमें अभी भी समय लगेगा।

Shiv Khera

जिलों द्वारा विभाग को भेजी गयी रिपोर्ट के अनुसार अब तक 92 हजार शिक्षकों ने योगदान दिया है. आयोग का फोकस दूसरे चरण पर है. पूरक परिणाम तैयार करने में समय लगेगा. इधर, बुधवार को कई छात्र सप्लीमेंट्री रिजल्ट जल्द जारी करने की मांग को लेकर आयोग कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करने पहुंचे थे.

BSEB के सूत्रों ने संकेत दिया है कि बीपीएससी टीचर सप्लीमेंट्री रिजल्ट तैयारी के अंतिम चरण में हैं। मूल्यांकन प्रक्रिया में सटीकता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी परीक्षा पत्रों का सावधानीपूर्वक सत्यापन और क्रॉस-चेकिंग कर रहे हैं।

पूरक राउंड का आयोजन उन अभ्यर्थियों को मौका देने के लिए किया गया था जो कटऑफ से चूक गए थे या प्रारंभिक परीक्षा के दौरान अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। इस अतिरिक्त चरण का उद्देश्य बिहार के शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षण पदों के इच्छुक सभी पात्र आवेदकों को समान अवसर प्रदान करना है।

कैसे चेक करें BPSC Teacher Supplementary Result 2023?

बिहार शिक्षक पूरक परिणाम 2023 अभी तक जारी नहीं किया गया है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा जल्द ही परिणाम जारी करने की उम्मीद है। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद आप इन स्टेप्स को फॉलो करके इसे चेक कर सकते हैं:

  • बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://www.bpsc.bih.nic.in/
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर “परिणाम” टैब पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से “शिक्षक भर्ती” चुनें।
  • फिर “Bihar Teacher Supplementary Result 2023” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • इसके बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आप रिजल्ट पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं.

बीएसईबी ने भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास किया है। चूंकि पूरक परिणामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, इसलिए उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट और घोषणाओं के लिए आधिकारिक बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर कड़ी नजर रखने की सलाह दी जाती है।

बिहार टीचर सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 जारी होने से इस महत्वपूर्ण भर्ती प्रक्रिया में अपने भाग्य का बेसब्री से इंतजार कर रहे कई उम्मीदवारों को राहत मिलने की उम्मीद है। बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के सप्लीमेंट्री रिजल्ट जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है।

#बहर #टचर #भरत #परकष #क #सपलमटर #रजलट #कब #आएग #आयग #क #अधयकष #स #पछ #गय #सवल