You are currently viewing बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की नई तारीख जल्द, जानें कब होगा एग्जाम

CSBC Bihar Police Constable Exam 2023 New Dates: बिहार पुलिस कांस्टेबल संशोधित परीक्षा तिथि 2023 की घोषणा दिसंबर महीने में csbc.bih.nic.in पर की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से 21,391 कांस्टेबल पदों को भरा जाएगा। परीक्षा से संबंधित नवीनतम जानकारी के लिए कृपया सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

CSBC Bihar Police Constable Exam 2023 New Dates: केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC), बिहार द्वारा जल्द ही बिहार पुलिस कांस्टेबल पुन: परीक्षा 2023 के लिए संशोधित तारीखों की घोषणा करने की उम्मीद है। उम्मीद है कि सीएसबीसी दिसंबर महीने में आधिकारिक तौर पर संशोधित परीक्षा तिथियों की घोषणा करेगा। कांस्टेबल परीक्षा, जो पहले 1, 7 और 15 अक्टूबर को निर्धारित थी, धोखाधड़ी घोटाले के कारण स्थगित कर दी गई थी।

सीएसबीसी जल्द ही संशोधित परीक्षा तिथियां जारी करने जा रहा है और जल्द ही आप इसे आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर देख सकेंगे। एक बार तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद, लिखित परीक्षा के कुछ दिनों के भीतर एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

Bihar Police Constable Exam 2023: कब रद्द हो गई थी बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 1 अक्टूबर, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली थी। लेकिन परीक्षा के दौरान नकल और उपकरणों के दुरुपयोग के कारण बोर्ड ने पहले 1 अक्टूबर और फिर बाकी दिनों की परीक्षा रद्द कर दी।

Shiv Khera

Bihar Police Exam Date 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा हाइलाइट

उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2023 के बारे में सभी हाइलाइट देख सकते हैं।

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2023

संगठन का नाम

केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (सीएसबीसी)

पद का नाम

बिहार पुलिस कांस्टेबल

वर्ग

परीक्षा तिथि

कुल पदों की संख्या

21,391

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2023

जल्द

बिहार पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2023

जल्द

चयन प्रक्रिया

OMR आधारित लिखित परीक्षा, पीईटी, पीएसटी, दस्तावेज़ सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा

आधिकारिक वेबसाइट

csbc.bih.nic.in

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती अभियान बिहार पुलिस में कुल 21,391 कांस्टेबल रिक्तियों के लिए है। यह परीक्षा पहले अक्टूबर में आयोजित होने वाली थी, लेकिन धोखाधड़ी के आरोपों के कारण पहली परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बाद में दूसरी और तीसरी परीक्षा स्थगित कर दी गई।

सीएसबीसी ने संशोधित परीक्षा तिथियों की घोषणा में देरी के कारण के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। हालाँकि, उम्मीद है कि तारीखों की घोषणा नवंबर 2023 में की जाएगी।

Bihar Police Constable Exam Date 2023: बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की चयन प्रक्रिया

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

लिखित परीक्षा: लिखित परीक्षा चयन प्रक्रिया का पहला चरण है। इसमें दो वस्तुनिष्ठ प्रकार के पेपर होते हैं:

A- सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता पेपर: इस पेपर में सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र और विज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे।

B- हिंदी भाषा का पेपर: यह पेपर व्याकरण, शब्दावली और समझ सहित हिंदी भाषा में उम्मीदवार की दक्षता का परीक्षण करेगा।

2- शारीरिक योग्यता परीक्षण (पीएटी): लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को पीएटी के लिए बुलाया जाएगा। PAT में निम्नलिखित घटनाएँ शामिल हैं:

A- 1600 मीटर दौड़: उम्मीदवारों को 6 मिनट 20 सेकंड के भीतर दौड़ पूरी करनी होगी।

B- 800 मीटर दौड़: उम्मीदवारों को 3 मिनट 30 सेकंड के भीतर दौड़ पूरी करनी होगी।

C- लंबी कूद: उम्मीदवारों को कम से कम 8 फीट 6 इंच की छलांग लगानी होगी।

D- गोला फेंक: अभ्यर्थियों को गोला फेंक कम से कम 9 फीट दूर फेंकना होगा।

E- ऊंची कूद: उम्मीदवारों को कम से कम 4 फीट की छलांग लगानी होगी।

3- दस्तावेज़ सत्यापन: पीएटी में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण के दौरान, उम्मीदवारों को अपनी सभी शैक्षणिक योग्यताओं, जाति प्रमाणपत्रों और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों की मूल प्रतियाँ प्रस्तुत करनी होंगी।

4- मेडिकल परीक्षा: दस्तावेज़ सत्यापन में सफल होने वाले उम्मीदवारों को नौकरी के लिए उनकी फिटनेस का आकलन करने के लिए एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा।

चयन प्रक्रिया के सभी चार चरणों में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही बिहार पुलिस कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा।

इस बीच, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीएसबीसी की वेबसाइट और अन्य विश्वसनीय स्रोतों को नियमित रूप से चेक कर बिहार पुलिस कांस्टेबल पुन: परीक्षा 2023 के संबंध में नवीनतम समाचार और जानकारी पर अपडेट करते रहें।

#बहर #पलस #कसटबल #परकष #क #नई #तरख #जलद #जन #कब #हग #एगजम