You are currently viewing बिहार में ब्लाक बागवानी अधिकारी के पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन ?

BPSC BHO 2024: 381 पदों के लिए बीपीएससी भर्ती 2024 अधिसूचना जारी की गई है। पंजीकरण 1 मार्च से शुरू होगा और 21 मार्च 2024 को समाप्त होगा। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 381 ब्लॉक बागवानी अधिकारी रिक्तियां भरी जाएंगी। पात्रता, आयु सीमा, रिक्ति, महत्वपूर्ण तिथियां और बहुत कुछ जानने के लिए लेख को स्क्रॉल करें।

BPSC BHO 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कृषि विभाग, सरकार के तहत बागवानी निदेशालय में ब्लॉक बागवानी अधिकारी के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। बिहार का. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू होगी. इच्छुक उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर 21 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान 318 बीपीएससी ब्लॉक बागवानी अधिकारी रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है। बीपीएससी भर्ती 2024 से संबंधित पात्रता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण जानने के लिए आगे पढ़ें।

बीपीएससी ब्लॉक बागवानी अधिकारी भर्ती 2024

आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बीपीएससी भर्ती अधिसूचना जारी की। संभावित उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी आवश्यक विवरण इकट्ठा करने के लिए अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

बीपीएससी ब्लॉक बागवानी अधिकारी अधिसूचना 2024 पीडीएफ

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • अधिसूचना जारी होने की तारीख: 25 फरवरी
  • आवेदन पत्र जारी होने की तारीख: 1 मार्च
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 21 मार्च

BPSC ब्लॉक बागवानी अधिकारी रिक्ति

यह भर्ती अभियान कृषि विभाग, सरकार के तहत बागवानी निदेशालय में ब्लॉक बागवानी अधिकारी पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जा रहा है। बिहार का. इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 318 रिक्तियां भरी जाएंगी। नीचे दी गई तालिका में श्रेणी-वार रिक्तियों पर एक नज़र डालें।

वर्ग

रिक्त पद

सामान्य

81

ईडब्ल्यूएस

32

अनुसूचित जाति

68

अनुसूचित जनजाति

7

ईबीसी

86

बीसी

44

कुल

318

बीपीएससी भर्ती 2024 पात्रता

ब्लॉक बागवानी अधिकारी पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना होगा। उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बागवानी विज्ञान (बीएससी हॉर्टी) या कृषि विज्ञान (बीएससी एग्री) में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उनकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। अनारक्षित पुरुषों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों और महिलाओं के साथ-साथ अनारक्षित महिलाओं के लिए 40 वर्ष है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरुष और महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है।

बीपीएससी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण

चरण 1: बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं

चरण 2: वेबपेज पर दिए गए बीपीएससी बीएचओ अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: आवश्यक जानकारी प्रदान करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। सभी आवश्यक दस्तावेज़ निर्दिष्ट आकार और प्रारूप में अपलोड करें।

चरण 4: दर्ज किए गए सभी विवरणों की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए फॉर्म की पूरी तरह से समीक्षा करें।

चरण 5: सत्यापन के बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें और ऑनलाइन फॉर्म जमा करें। भविष्य के संदर्भ के लिए बीपीएससी आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें।

 

 

#बहर #म #बलक #बगवन #अधकर #क #पद #पर #नकल #भरत #जन #कस #कर #आवदन