You are currently viewing बिहार में हेड मास्टर के 6061 पदों पर भर्ती, जानें डिटेल

BPSC Bihar Headmaster Bharti 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने हेड मास्टर पदों के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। बीपीएससी हेड मास्टर अधिसूचना 2024 पीडीएफ में कुल 6061 रिक्तियों की घोषणा की गई है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च 2024 से शुरू होगी और 2 अप्रैल 2024 तक चलेगी।

BPSC Bihar Headmaster Bharti 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने हेड मास्टर की 6061 रिक्तियों के लिए बीपीएससी हेड मास्टर अधिसूचना 2024 पीडीएफ जारी की है। उम्मीदवार जो बिहार में हेड मास्टर के पद पर नौकरी करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन 11 मार्च से शुरू होंगे और 2 अप्रैल तक जारी रहेंगे। जो उम्मीदार अधिसूचना में उल्लेखित पात्रता मानदंडों को पूरा करते है वे हेड मास्टर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र है। 

आप आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी अधिसूचना में पात्रता, रिक्तियों, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

बीपीएससी ने शिक्षा विभाग और अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग के तहत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेड मास्टर पदों के लिए कुल 6061 रिक्तियों की घोषणा की है। इन रिक्तियों में से 2014 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

BPSC Head Master Recruitment 2024: बिहार हेड मास्टर भर्ती हाइलाइट

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा 6061 रिक्तियों के लिए बीपीएससी हेड मास्टर भर्ती अधिसूचना 2024 प्रकाशित की है। उल्लेखित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को बिहार हेड मास्टर भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वैकेंसी, आवेदन के तरीकों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित तालिका देखनी चाहिए।

पद का नाम

हेड मास्टर

संगठन का नाम

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी)

परीक्षा का नाम

बीपीएससी हेड मास्टर भर्ती 2024

रिक्त पद

6061

आवेदन का तरीका

ऑनलाइन

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार

नौकरी करने का स्थान

बिहार

Bihar Headmaster Notification PDF 2024

उम्मीदवार यहां बीपीएससी हेड मास्टर भर्ती 2024 अधिसूचना पीडीएफ देख सकते हैं। बिहार हेड मास्टर भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। 

BPSC Bihar Headmaster Vacancy 2024: पात्रता मानदंड

आयु-सीमा:- न्यूनतम आयु 31 वर्ष और अनारक्षित (पुरुष) के लिए अधिकतम आयु – 47 वर्ष, पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष और महिला) – 50 वर्ष, अनारक्षित (महिला) – 50 वर्ष और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (पुरुष और महिला) – 52 वर्ष, वृद्धावस्था सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष निर्धारित है।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिसूचना पीडीएफ देखें।

सैलरी: चयनित उम्मीदवारों को 35 हजार रुपये का मूल वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर देय अनुमानित भत्ता भी दिया जाएगा।

BPSC Head Teacher Application Form 2024 कैसे भरें?

उम्मीदवारों को बीपीएससी हेड मास्टर एप्लीकेशन फॉर्म 2024 को भरने और जमा करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को देखना चाहिए। 

  • बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://www.bpsc.bih.nic.in/।
  • आधिकारिक अधिसूचना देखें: पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों को समझने के लिए “बीपीएससी मुख्य शिक्षक भर्ती 2024 अधिसूचना (विज्ञापन संख्या 25/2024)” देखें।
  • आवेदन फॉर्म भरे: शैक्षिक प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और फोटो जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलेड करें। आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

11 मार्च 2024 को आवेदन विंडो खुलने के बाद, आप बीपीएससी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र तक पहुंच सकते हैं। याद रखें, आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार जाएंगे।

#बहर #म #हड #मसटर #क #पद #पर #भरत #जन #डटल