You are currently viewing बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए बढ़ीं 50000 से अधिक रिक्तियां, जल्द करें आवेदन

Bihar Teacher Recruitment 2023: आयोग ने बिहार शिक्षक भर्ती चरण 2 के लिए 50,000 से अधिक अतिरिक्त रिक्तियां जोड़ी हैं। बीपीएससी टीआरई भर्ती 2023 अभियान के वर्तमान चरण का लक्ष्य कुल 1,21,370 स्कूल शिक्षक रिक्तियों को भरना है। विशेष रूप से, चरण 2 ने शुरुआत में 69,706 रिक्तियों की घोषणा की थी। पंजीकृत उम्मीदवार बिहार शिक्षक भर्ती 2.0 के लिए आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 है।

Bihar Teacher Vacancy 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आज, 12 नवंबर को बिहार के मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्कूल शिक्षक भर्ती के वर्तमान चरण में 50,263 सीटें और जोड़ दी हैं। पंजीकृत उम्मीदवार 25 नवंबर तक आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जा कर बिहार शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिना विलंब शुल्क के पंजीकरण की अंतिम तिथि 14 नवंबर है, जबकि विलंब शुल्क के साथ यह 17 नवंबर तक बढ़ जाती है। बीपीएससी टीआरई भर्ती अभियान के वर्तमान चरण का लक्ष्य कुल 1,21,370 स्कूल शिक्षक रिक्तियों को भरना है। विशेष रूप से, चरण 2 ने शुरुआत में 69,706 रिक्तियों को अधिसूचित किया था। एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है, जबकि अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये है।

BPSC TRE 2023: पहले दिन 14 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन 

दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया धनतेरस के दिन खुल गई। पहले दिन 14 हजार आशाओं ने फॉर्म भरा। इसके अलावा पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में कुल 916 पदों के लिए पहले दिन 1300 फॉर्म जमा किये गये. वहीं, अब तक 2.34 लाख लोगों ने फॉर्म भरने के लिए नामांकन कराया है।

Shiv Khera

एक साथ 1.70 लाख अभ्यर्थियों ने अपनी फीस का भुगतान किया है। शिक्षकों के लिए 69,706 विभिन्न भूमिकाएँ होंगी। इसके अतिरिक्त, अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग कुल 916 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति करेगा। कुल मिलाकर, 70,622 शिक्षक निर्धारित हैं।

इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले ही शुरू हो गयी है। पंजीकरण की अंतिम तिथि 14 नवंबर है। आवेदन 25 नवंबर तक एक साथ स्वीकार किए जाएंगे। बीपीएससी के मुताबिक, इसके बाद आवेदन की तारीख में कोई और बढ़ोतरी नहीं होगी। बीपीएससी के एक अधिकारी ने बताया कि रजिस्ट्रेशन में बुनियादी जानकारी मांगी गयी है. आवेदन को उसी समय पूरा किया जाना चाहिए जब सभी सहायक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां जमा की जाएं। परीक्षा 7-10 दिसंबर के लिए निर्धारित है।

यहां अतिरिक्त बीपीएससी रिक्ति विवरण  अधिसूचना के साथ ऑनलाइन आवेजन लिंक दिया गया है-

Bihar Teacher Eligibility 2023: पात्रता मानदंड

बीपीएससी टीचर भर्ती 2023 योजना के माध्यम से शिक्षण पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को सभी आयु और शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

आयु-सीमा: प्राथमिक विद्यालय शिक्षण के लिए आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, जबकि माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा में पद चाहने वालों की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष है; ओबीसी और बीसी श्रेणियों में महिलाओं के लिए यह 40 वर्ष है। हालाँकि, SC/ST के उम्मीदवार 42 वर्ष तक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता: प्राथमिक शिक्षकों की शैक्षिक योग्यता, न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास क्रमशः माध्यमिक शिक्षा के लिए ग्रेजुएट डिग्री और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। केवल भारत के नागरिक ही इसके लिए योग्य हैं

BPSC TRE 2023: आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है, जबकि अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।

Bihar Teacher Recruitment 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बीपीएसी टीचर 2023 रिक्तियों के लिए आवेदन करने के चरण यहां देख सकते हैं।

  • कृपया पहले आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं।
  • स्कूल शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए होमपेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन पूरा करें, भेजें और शुल्क का भुगतान करें।
  • भविष्य में उपयोग के लिए, पंजीकरण फॉर्म की एक प्रति प्राप्त करें।
  • अंत में, अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।

#बहर #शकषक #भरत #क #दसर #चरण #क #लए #बढ #स #अधक #रकतय #जलद #कर #आवदन