You are currently viewing यहाँ चेक करें आरपीएफ भर्ती के लिए पात्रता

RPF Eligibility 2024: रेलवे सुरक्षा बल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक आरपीएफ 2024 अधिसूचना जारी की है। जो उम्मीदवार रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) में कांस्टेबल (एक्सई) बनने की इच्छा रखते हैं, उन्हें पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए, जिसके लिए आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और राष्ट्रीयता जैसी शर्तों को पूरा करना आवश्यक है। आवेदन पत्र भरने से पहले, आवेदकों को यह सुनिश्चित करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना पढ़नी चाहिए कि वे आरपीएफ द्वारा उल्लिखित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

 कुल 2250 रिक्तियों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इनमें से 2000 कांस्टेबल पद के लिए और 250 एसआई पद के लिए आरक्षित हैं। उपरोक्त पदों के लिए पात्रता आवश्यकताएँ भी अधिसूचना के साथ जारी की गई हैं। किसी भी मानदंड को पूरा करने में विफल रहने पर भर्ती प्रक्रिया के किसी भी चरण में उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

इस लेख में, हमने आयु सीमा, योग्यता, शारीरिक पात्रता और अन्य सहित आरपीएफ कांस्टेबल पात्रता 2024 के बारे में सब कुछ बताया है।

आरपीएफ कांस्टेबल पात्रता 2024

आरपीएफ 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई पात्रता मानदंड और छूट को अच्छी तरह से समझें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करने में असमर्थ हैं तो आरपीएफ दस्तावेज़ सत्यापन दौर में उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर देगा। इस पोस्ट में आरपीएफ कांस्टेबल पात्रता पर चर्चा की गई है।

आरपीएफ पात्रता 2024 अवलोकन

आरपीएफ ने आधिकारिक अधिसूचना में आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए पात्रता मानदंड की रूपरेखा दी। इसमें आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, राष्ट्रीयता और अन्य शामिल हैं। नीचे दी गई तालिका में आरपीएफ 2024 पात्रता का अवलोकन देखें।

आरपीएफ आयु सीमा 2024 अवलोकन

संगठन

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ)

पदों

सिपाही

रिक्त पद

2000

राष्ट्रीयता

भारतीय

आरपीएफ कांस्टेबल आयु सीमा

18 से 25 वर्ष

शैक्षणिक योग्यता

मैट्रिक परीक्षा

आधिकारिक वेबसाइट

www.rpf. Indianrailways.gov.in

आरपीएफ कांस्टेबल आयु सीमा

आरपीएफ पात्रता के अनुसार, पुरुष और महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोगों को निर्धारित आयु वर्ग 18 से 25 वर्ष के भीतर होना चाहिए। इसका मतलब है कि उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई, 2023 तक न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से कम या अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरपीएफ आयु सीमा मानदंड को पूरा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

आरपीएफ कांस्टेबल आयु में छूट

आरपीएफ में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट के कई प्रावधान हैं। यह आयु छूट उम्मीदवारों के लिंग, श्रेणी और पेशे के आधार पर निर्भर करती है। नीचे आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित आयु छूट पर एक नज़र डालें।

आरपीएफ कांस्टेबल पात्रता मानदंड 2024 आयु में छूट

वर्ग

आयु में छूट

न्यूनतम 3 वर्ष की नियमित सेवा वाले केंद्र सरकार के कर्मचारी

यूआर: 5 वर्ष

ओबीसी एनसीएल: 8 वर्ष

एससी/एसटी: 10 वर्ष

पूर्व सैनिक

सेवा की अवधि + 3 वर्ष (सामान्य)

सेवा की अवधि + 6 वर्ष (ओबीसी एनसीएल)

सेवा की अवधि + 8 वर्ष (एससी/एसटी)

1 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 1989 के बीच जम्मू-कश्मीर का निवासी

सामान्य: 5 वर्ष

ओबीसी एनसीएल: 8 वर्ष

एससी/एसटी: 10 वर्ष

अन्य पिछड़ा वर्ग

3 वर्ष

एससी/एसटी

5 साल

विधवा/तलाकशुदा महिलाएँ

सामान्य: 2 वर्ष

ओबीसी एनसीएल: 5 वर्ष

एससी/एसटी: 7 वर्ष

आरपीएफ पात्रता 2024 

कांस्टेबल के लिए अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से मैट्रिकुलेशन उत्तीर्ण प्रमाणपत्र है। निर्धारित योग्यता की कमी वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।

आरपीएफ कांस्टेबल शारीरिक योग्यता

आरपीएफ कांस्टेबल बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को ऊंचाई और छाती के आकार सहित कुछ शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अधिकारियों ने पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग आरपीएफ शारीरिक पात्रता जारी की है।

पुरुष के लिए आरपीएफ कांस्टेबल शारीरिक योग्यता

शारीरिक माप के लिए श्रेणी

 

ऊंचाई

छाती (पुरुष उम्मीदवारों के लिए सेमी)

विस्तारित

अविस्तृत

अनारक्षित/ओबीसी

165

85

80

एससी/एसटी

160

81.2

76.2

गढ़वाली, गोरखा, मराठा, डोगरा,

कुमाऊँनी, और सरकार द्वारा निर्दिष्ट अन्य श्रेणियाँ

163

85

80

महिला के लिए आरपीएफ कांस्टेबल पात्रता

शारीरिक माप के लिए श्रेणी

लम्बाई सेंटीमीटर मे)

अनारक्षित/ओबीसी

157

एससी/एसटी

152

गढ़वाली, गोरखा, मराठा, डोगरा,

कुमाऊँनी, और सरकार द्वारा निर्दिष्ट अन्य श्रेणियाँ

155

आरपीएफ पात्रता 2024 प्रयासों की संख्या

प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है. उम्मीदवार आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा के लिए तब तक आवेदन कर सकते हैं जब तक वे निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

 

 

 

#यह #चक #कर #आरपएफ #भरत #क #लए #पतरत