You are currently viewing यहाँ देखें एएफसीएटी परीक्षा के पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्र

AFCAT Previous Year Question Paper: एएफसीएटी पिछला वर्ष प्रश्न पत्र तैयारी को सुचारू बनाने के लिए महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री है। आगामी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को AFCAT पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। यह प्रश्न प्रारूप, पेपर संरचना और परीक्षा में पूछे गए विषयों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और एसएसबी राउंड में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

प्रश्नपत्रों को हल करने के कई लाभ हैं, जिनमें परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने की क्षमता भी शामिल है। यह परीक्षा प्रारूप और आवश्यकताओं के अनुसार तैयारी के दृष्टिकोण की अनुमति देता है। परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित होने के कुछ दिनों के भीतर AFCAT का पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र जारी कर दिया जाता है।

जागरण जोश की परीक्षा तैयारी टीम ने इस पेज पर एएफसीएटी के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को संकलित किया है। इससे उम्मीदवारों को अपनी गलतियों का विश्लेषण करने और अपनी तैयारी रणनीति में कुशलतापूर्वक सुधार करने में मदद मिलेगी।

इस लेख में, हमने नवीनतम परीक्षा पैटर्न के साथ पिछले वर्षों के एएफसीएटी परीक्षा प्रश्न पत्र पीडीएफ का डाउनलोड लिंक साझा किया है।

AFCAT पिछला वर्ष प्रश्न पत्र

नीचे, हमने AFCAT परीक्षा से संबंधित सभी डेटा को सारणीबद्ध किया है

परीक्षा निकाय का नाम

भारतीय वायु सेना (आईएएफ)

परीक्षा का नाम

वायु सेना सामान्य प्रवेश परीक्षा

विज्ञापन संख्या

एएफसीएटी 1/2024

रिक्त पद

317

वेतन/वेतनमान

रु. 56100-177500/- (लेवल-10)

नौकरी करने का स्थान

अखिल भारतीय

आवेदन तिथियाँ

1 से 30 दिसंबर 2023

वर्ग

एएफसीएटी 1 2024 अधिसूचना

आधिकारिक वेबसाइट

afcat. cdac.in

एएफसीएटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ

परीक्षा और पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न को पूरी तरह से समझने के लिए, उम्मीदवारों को एएफसीएटी के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ से प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें अपनी कमजोरी के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए प्रश्न पत्र हल करना चाहिए और उन क्षेत्रों में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

पिछले वर्ष के परीक्षा विश्लेषण के अनुसार एएफसीएटी प्रश्न पत्र में प्रश्न मध्यम बताए गए थे। परिणामस्वरूप, AFCAT पिछले वर्ष की परीक्षा में मध्यम कठिन प्रश्न होने का अनुमान है। इस प्रकार, पिछले वर्ष की एएफसीएटी परीक्षा के प्रश्नों का अभ्यास तैयारी के लिए सहायक होगा।

यह भी पढ़ें, AFCAT सिलेबस

एएफसीएटी परीक्षा पिछले वर्ष प्रश्न पत्र पीडीएफ

उम्मीदवारों को अपनी तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए एएफसीएटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड करना होगा और उन्हें हल करना होगा। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों में अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करके, वे अपनी गलतियों पर काम करने में सक्षम होंगे ताकि वे उन्हें परीक्षा में न दोहराएँ। इससे उनका आत्मविश्वास, समस्या-समाधान कौशल और समग्र तैयारी स्तर को बढ़ावा मिलेगा। नीचे सारणीबद्ध पीडीएफ का सीधा डाउनलोड लिंक प्राप्त करें:

एएफसीएटी परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने के लाभ

एएफसीएटी के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने के नीचे सूचीबद्ध विभिन्न लाभ हैं:

  • उम्मीदवारों को अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए AFCAT पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अभ्यास करना चाहिए। इससे उन्हें अपनी प्रगति का विश्लेषण करने, अपनी गलतियों का पता लगाने और अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए उनमें सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करने से प्रश्न हल करने की गति और सटीकता मजबूत होगी और उन्हें समय प्रबंधन के लिए एक प्रभावी दृष्टिकोण बनाने में मदद मिलेगी।
  • एएफसीएटी प्रश्न पत्रों को हल करने से उन्हें कमजोर और मजबूत पक्षों की पहचान करने और परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषयों की एक सूची बनाने में मदद मिलेगी।
  • AFCAT के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको पेपर की संरचना और परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद मिलेगी।

AFCAT पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का प्रयास कैसे करें?

AFCAT पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का सही ढंग से अभ्यास करने के लिए, नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करें:

  • संपूर्ण AFCAT पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ें।
  • संपूर्ण प्रश्नपत्र को वास्तविक समय में हल करने के लिए काउंट-डाउन टाइमर लगाएं।
  • पहले परिचित प्रश्नों को हल करें, फिर पिछले वर्ष एएफसीएटी के प्रश्न पत्रों में लंबे प्रश्नों को हल करें।
  • टाइमर बंद होने के बाद, प्रश्नों को हल करना बंद कर देना चाहिए और अपने प्रदर्शन का आकलन करने और अपनी गलतियों को सुधारने के लिए उत्तर कुंजी के साथ उत्तरों का मिलान करना चाहिए।

AFCAT पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण

पिछले वर्ष के परीक्षा विश्लेषण के अनुसार, AFCAT प्रश्न पत्र का कठिनाई स्तर आसान से मध्यम था। संक्षेप में, लिखित परीक्षा का कठिनाई स्तर और प्रश्नों की संख्या इस प्रकार थी: अंग्रेजी (30, आसान से मध्यम), तार्किक तर्क (25, आसान से मध्यम), मात्रात्मक योग्यता (20, आसान से मध्यम), सामान्य ज्ञान ( 25, आसान से मध्यम)।

एएफसीएटी पिछला वर्ष प्रश्न पत्र पैटर्न

उम्मीदवारों को पेपर प्रारूप, अनुभाग-वार अंक वेटेज और परीक्षा प्राधिकरण द्वारा अपनाई जाने वाली अंकन योजना का अंदाजा लगाने के लिए एएफसीएटी प्रश्न पत्र पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जांच करनी चाहिए। लिखित परीक्षा के लिए AFCAT प्रश्न पत्र का पैटर्न नीचे देखें:

विषय

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

अवधि

अंग्रेज़ी

30

90

2 घंटे

तार्किक विचार

25

75

मात्रात्मक रूझान

20

60

सामान्य ज्ञान

25

75

कुल

100

300

 

#यह #दख #एएफसएट #परकष #क #परव #वरष #क #परशन #पतर