You are currently viewing यहाँ पढ़ें क्या होती है हरियाणा टीईटी परीक्षा के लिए पात्रता और कौन कर सकता है आवेदन?

HTET पात्रता 2023 हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक अधिसूचना में जारी की गई है। कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। प्राथमिक शिक्षकों, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों और स्नातकोत्तर शिक्षकों के लिए विस्तृत एचटीईटी पात्रता मानदंड यहां देखें।

 

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए एचटीईटी 2023 के पात्रता मानदंडों को पूरा करना महत्वपूर्ण है। यदि कोई अभ्यर्थी एचटीईटी पात्रता मानदंडों में से किसी को भी पूरा करने में विफल रहता है, तो उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। मानदंड हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए हैं।

एचटीईटी पात्रता 2023 में 3 पैरामीटर शामिल हैं जो राष्ट्रीयता, आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता हैं। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक अधिसूचना में एचटीईटी पात्रता मानदंड निर्धारित किया है और उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले आयोजन संस्था द्वारा निर्धारित सभी मानदंडों को पूरा करना होगा। इस लेख में, हमने पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए एचटीईटी पात्रता पर चर्चा की है।

HTET पात्रता 2023: हरियाणा शिक्षक पात्रता क्या है?

अधिकारियों ने 30 अक्टूबर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर HTET अधिसूचना जारी की। इसके साथ ही, आयोग ने ऑनलाइन आवेदन लिंक भी सक्रिय कर दिया है। जो उम्मीदवार पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी पदों पर अपना शिक्षण करियर शुरू करना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने से पहले एचटीईटी परीक्षा 2023 के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए।

Shiv Khera

जिन लोगों ने कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और 4 साल का बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (बी.एल.एड) किया है, वे हरियाणा प्राथमिक शिक्षक पद के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें एचटीईटी आयु सीमा के अंतर्गत आना चाहिए। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं।

एचटीईटी आयु सीमा 2023

हरियाणा शिक्षक परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, परीक्षा के दिन उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। जब तक उम्मीदवार 18 से 38 वर्ष की आयु सीमा के बीच हैं और आवश्यक योग्यताएं पूरी करते हैं, वे परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

एचटीईटी योग्यता

जैसा कि हमने बताया है, शैक्षिक योग्यता उस पद पर निर्भर करती है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। आप नीचे पोस्ट-वार एचटीईटी शैक्षिक योग्यताएं देख सकते हैं।

प्राथमिक शिक्षक के लिए HTET शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा (डी.एल.एड.) या शिक्षा में चार साल की स्नातक डिग्री (बी.एड.) होनी चाहिए। /कॉलेज/संस्थान, या उनके पास निम्नलिखित योग्यताएं हो सकती हैं:

  • कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा के साथ प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा। जो उम्मीदवार अंतिम वर्ष में हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं।
  • कम से कम 45% अंकों के साथ 12वीं कक्षा और प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा।
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी उत्तीर्ण करने के साथ-साथ 4 वर्षीय बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (बी.एल.एड.) उत्तीर्ण किया।
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक डिग्री (या समकक्ष डिग्री) के साथ शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा)।
  • प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के साथ स्नातक की डिग्री।

टीजीटी के लिए एचटीईटी पात्रता

जो लोग प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में बीए/बी.एससी./बी.कॉम पूरा करना होगा। नीचे दी गई तालिका में विषयवार एचटीईटी टीजीटी पात्रता देखें।

 

विषयों

शैक्षिक योग्यता आवश्यकता

टीजीटी सामाजिक अध्ययन

● बीए/बी.कॉम और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा

● कम से कम 50% अंकों के साथ बीए/बी.कॉम के साथ-साथ एनसीटीई के साथ शिक्षा में 2 साल का स्नातक होना चाहिए।

● न्यूनतम 45% अंकों के साथ बीए/बी.कॉम के साथ 2 साल का बीएड।

● न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा और 4 साल का बी. एल. ईडी

● न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा और 4 वर्षीय बीए/बी.कॉम एड

● कम से कम 50% अंकों के साथ बीए/बी.कॉम और विशेष शिक्षा में 2 साल का स्नातक

टीजीटी गणित

● न्यूनतम 50% अंकों के साथ गणित में बीए/बीएससी/बी.कॉम और प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा/बी.एड.

● न्यूनतम 45% अंकों के साथ बीए/बी.एससी./बी.कॉम और गणित में 50% अंकों के साथ (एक वैकल्पिक विषय के रूप में) 2-वर्षीय बी.एड.

● न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा और 4 वर्षीय बी. एल. एड/बीए/बी.एससी/बी.कॉम एड. या बीए एड./बी.एससी. एड./बी.कॉम. ईडी।

● BA/B.Sc./B.Com के साथ-साथ गणित (वैकल्पिक विषय के रूप में) और 2-वर्षीय B.Ed में 50% अंक।

टीजीटी विज्ञान

● प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के साथ विज्ञान स्नातक

● 2 साल की बीएड के साथ बैचलर ऑफ साइंस में न्यूनतम 50% अंक।

● बीएससी में कम से कम 45% अंक। और 2 साल का बी.एड.

● सीनियर सेकेंडरी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ-साथ बी में 4 साल की डिग्री। एल. ईडी

● न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा और 4 वर्षीय बी.एससी. ईडी।

● बीएससी में कम से कम 50% अंक। साथ में 1 वर्षीय बी.एड. विशेष शिक्षा में

एचटीईटी पात्रता 2023 पीजीटी

सरकारी स्कूल में स्नातकोत्तर शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उन्हें किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या संस्थान से शिक्षा में स्नातक की डिग्री पूरी करनी होगी।

एचटीईटी प्रयासों की संख्या

हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अनुसार, HTET परीक्षा के लिए प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। उम्मीदवार जितनी बार चाहें अपने शॉट ले सकते हैं। यदि एचटीईटी प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध लगाया जाता है तो हम आपको सूचित करेंगे।

#यह #पढ़ #कय #हत #ह #हरयण #टईट #परकष #क #लए #पतरत #और #कन #कर #सकत #ह #आवदन