You are currently viewing यहां देखें PCS, RO ARO और सिविल जज के लिए एग्जाम शेड्यूल

UPPSC Exam Calendar 2024: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा जनवरी 2024 में यूपीपीएससी द्वारा सभी परीक्षाओं के लिए UPPSC परीक्षा कैलेंडर 2024-25 जारी करने की उम्मीद है। इच्छुक उम्मीदवारों को 2024 के लिए यूपीपीएससी कैलेंडर चेक करना चाहिए और उसके अनुसार एक मजबूत परीक्षा की रणनीति तैयार करनी चाहिए। वार्षिक कैलेंडर में अपर अधीनस्थ सेवाओं, समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ/एआरओ), सिविल जज और विभिन्न अन्य पदों के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीखें, आवेदन तिथियां, परीक्षा तिथियां आदि शामिल होंगी।

उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सालाना आयोजित होने वाली सभी UPPSC परीक्षाओं के बारे में सूचित रहने के लिए उम्मीदवारों को यूपीपीएससी परीक्षा कैलेंडर से अच्छी तरह से देखना चाहिए।

UPPSC परीक्षा कैलेंडर 2024-25  

हर साल, यूपीपीएससी यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्तियों के लिए हजारों से लाखों उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। यूपीपीएससी परीक्षा तिथियां 2024 और सभी परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम परीक्षा कैलेंडर 2024 के माध्यम से अपडेट किया जाएगा। 

उम्मीदवारों को कैलेंडर को देखना चाहिए और तुरंत अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए। यूपीपीएससी पंजीकरण प्रक्रिया केवल वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के माध्यम से ऑनलाइन की जाएगी, और जहां भी लागू हो, प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं के लिए एक ही पंजीकरण होगा। सभी पदों के लिए नवीनतम यूपीपीएससी परीक्षा अनुसूची 2024 पर नजर रखने के लिए उम्मीदवारों को UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट देखनी चाहिए।

UPPSC Calendar 2024-25: यूपीपीएससी एग्जाम कैलेंडर हाइलाइट

यूपीपीएससी कैलेंडर 2024 का उद्देश्य उम्मीदवारों को यूपीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली आगामी परीक्षाओं के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है ताकि वे उसके अनुसार एक मजबूत रणनीति तैयार कर सकें। यूपीपीएससी आधिकारिक परीक्षा कैलेंडर 2024 के माध्यम से uppsc.up.nic.in पर विभिन्न भर्ती अभियानों के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीख, आवेदन तिथियां, परीक्षा तिथियां आदि की घोषणा करेगा। उम्मीदवारों की आसानी के लिए, नीचे साझा किया गया विस्तृत यूपीपीएससी कैलेंडर 2024-25 देखें।

यूपीपीएससी कैलेंडर 2024-25 का अवलोकन

परीक्षा संचालन निकाय का नाम

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग

परीक्षा का नाम

अपर अधीनस्थ सेवाएँ, समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी, सिविल जज और कई अन्य

चयन प्रक्रिया

प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू (पोस्ट के अनुसार अलग-अलग)

आधिकारिक वेबसाइट

uppsc.up.nic.in

UPPSC 2024 Exam Calendar: पीसीएस, आरओ/एआरओ, सिविल जज और विभिन्न अन्य पद

यूपीपीएससी 2024-25 में होने वाली पीसीएस, आरओ/एआरओ, सिविल जज और विभिन्न अन्य पदों सहित विभिन्न परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेंडर 2024 जारी करेगा। उम्मीदवार संदर्भ के लिए नीचे परीक्षा-वार यूपीपीएससी कैलेंडर 2024 देखें।

UP PCS Calendar 2024: यूपी पीसीएस परीक्षा तिथि 

यूपीपीएससी ने 1 जनवरी, 2024 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 220 रिक्तियों के लिए अपर अधीनस्थ सेवाओं के पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार 2 फरवरी तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

गतिविधि

महत्वपूर्ण तिथि

अधिसूचना की घोषणा की गई

1 जनवरी 2024

आवेदन करने की तिथि

1 जनवरी 2024

आवेदन की अंतिम तिथि

2 फरवरी 2024

UPPSC Calendar 2024: यूपीपीएससी कैलेंडर के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जानें

यहां यूपीपीएससी पंजीकरण प्रक्रिया का एक सामान्य अवलोकन दिया गया है, जिसमें आम तौर पर निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  • यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर जाएं।
  • एक उपयोगकर्ता खाता बनाएं: नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर आदि जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करके पंजीकरण करें।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें: व्यक्तिगत, शैक्षिक और संपर्क जानकारी सटीक रूप से दर्ज करें।
  • स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें: दिशानिर्देशों के अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, आईडी प्रमाण आदि संलग्न करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें: शुल्क जमा करने के लिए ऑनलाइन भुगतान विधियों का उपयोग करें।
  • आवेदन पत्र जमा करें: जानकारी की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और पूरा फॉर्म जमा करें।
  • पुष्टिकरण पेज प्रिंट करें: भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति सहेजें।

#यह #दख #PCS #ARO #और #सवल #जज #क #लए #एगजम #शडयल