You are currently viewing यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले बदले इन सेंटरों के पते, देखें ऑफिशियल नोटिस

UP Police Constable Exam 2024 Center Changed: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) 17 और 18 फरवरी को पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बोर्ड ने आगामी कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ परीक्षा केंद्रों के पते में में बदलाव किया है। बोर्ड ने परीक्षा केंद्र के संशोधन में एक ऑफिशियल नोटिस जारी किया है। आधिकारिक नोटिस के मुताबिक 5 जिलों के सेंटरों का पता बदल दिया गया है। इस लिस्ट में प्रदेश के 5 जिले गाजियाबाद,कौशांबी, सीतापुर, संभल और लखीमपुर खीरी शामिल हैं।

UP Police Constable Exam 2024: कितने सेंटरों पर होगी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा उत्तर प्रदेश  75 जिलों में होने जा रही है। परीक्षा के सुचारू संचालन और सफलतापूर्वक आयोजन के लिए बोर्ड ने राज्य में कुल 2,385 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए हैं। साथ ही बोर्ड ने नकल को रोकने के लिए सख्त कदम भी उठाए भी हैं बोर्ड के मुताबिक, परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की अनियमितता पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जरूरत पड़ने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) भी लगाया जाएगा।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि परीक्षा एडमिट कार्ड में कोई फर्जी फोटो या AI-आधारित फोटो नहीं लगाई जा सकेगी, इसके लिए फिंगरप्रिंट, चेहरे की पहचान और आधार कार्ड सत्यापन (ओटीपी) से सभी उम्मीदवारों का जांच की जाएगी। आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए कुल 48,17,441 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

इस लिंक से डाउनलोड करें ऑफिशियल नोटिसः UP Police Constable Exam 2024 Center Changed PDF

UP Police Constable Exam Center 2024: इन केन्द्रों के पते में हुआ बदलाव

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले यूपीपीआरपीबी ने कई परीक्षा केंद्रों के पते बदल दिए हैं। ऐसे में जो छात्र यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे नीचे दी गई तालिका में एग्जाम सेंटर के बारे में पूरी जानकारी देख सकते हैं।

शहर

प्रथम परीक्षा केंद्र का पता

सुधार के बाद परीक्षा केंद्र का सही पता

लखीमपुर खीरी

कृषक समाज इंटर कॉलेज, देवकली रोड, लखीमपुर खीरी

कृषक समाज इंटर कॉलेज, फ़तेहपुर, लखीमपुर खीरी

कौशांबी

हुबलाल इंटर कॉलेज, भरवारी, महोबा

हुबलाल इंटर कॉलेज, भरवारी, कौशांबी

संभल

एमजीएम डिग्री कॉलेज, चंदौसी, संभल

एमजीएम डिग्री कॉलेज, संभल

गाजियाबाद

रॉयल ए.जे. इंस्टीड्यूड, पिनकोड – 201013

रॉयल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट NH 24, डासना, गाजियाबाद पिन कोड – 201015

सीतापुर

आनंदी देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, तारिनपुर

आनंदी देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, करसाला रोड, नेपालपुर, सीतापुर

यह सूचना अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए प्रकाशित की जा रही है। उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे नवीनतम अपडेट और अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट “http:// uppbpb.gov.in/” पर विजिट करते रहें। यह भी सूचित किया जाता है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी/निर्देश बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से ही प्रदान किये जायेंगे।

एग्जाम सेंटर का गेट कब बंद होगा?

यूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा बोर्ड द्वारा बनाए गए केंद्रों पर, 17 और 18 फरवरी 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली का समय सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली का समय सुबह 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले सभी परीक्षा केंद्रों के गेट बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर पहुंचें। समय सीमा के बाद किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

DG रेणुका मिश्रा ने यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को बताया “महाकुंभ”

यूपी पुलिस आयोजित करेगी दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा, 48 लाख 17,441 उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। पुलिस भर्ती बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा ने इसे ‘महाकुंभ’ बताया है। सिंगापुर न्यूजीलेंड जैसे दुनिया के 110 देशों की कुल जनसंख्या के बराबर उम्मीदवार

इस साल यूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा में भाग लेंगे। 60244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए 48 लाख 17 हजार 4 सौ 41 अभ्यर्थियों आवेदन किया है। इसमें 15 लाख 48,969 महिला उम्मीदवारों ने आवेदन फॉर्म भरे हैं। 

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी 75 जिलों में 2,385 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक पाली में 12 लाख 4,360 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा दो दिनों में 4 पालियों में होगी। प्रत्येक दिन परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। परीक्षा में दूसरे राज्यों से 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। सबसे अधिक 2 लाख 67,305 अभ्यर्थी बिहार से शामिल होंगे। हरियाणा से 74,769, झारखंड से 17,112, मध्य प्रदेश से 98,400, दिल्ली से 42,259, राजस्थान से 97,277, पश्चिम बंगाल से 5,512, महाराष्ट्र से 3,151 और पंजाब से 3,404 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे।

 

#यप #पलस #कसटबल #भरत #परकष #स #पहल #बदल #इन #सटर #क #पत #दख #ऑफशयल #नटस