You are currently viewing राजस्थान संगणक परीक्षा की तारीखें जारी

RSMSSB Sanganak Exam Date 2024: राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड ने आरएसएमएसएसबी राजस्थान कंप्यूटर (संगनाक) भर्ती 2023 के लिए परीक्षा तिथि और समय जारी कर दिया है। इस अभियान का लक्ष्य आरएसएमएसएसबी में कंप्यूटर के कुल 583 पदों को भरना है।

आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी एक नोटिस में, बोर्ड ने कंप्यूटर सीधी भर्ती परीक्षा, 2023 के माध्यम से आयोजित सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (अनुबंध) भर्ती परीक्षा -2022 के लिए पुनर्निर्धारित तारीखों की घोषणा की है।

29 दिसंबर, 2023 की प्रेस विज्ञप्ति संख्या 829 के अनुसार, परीक्षा, जो शुरू में 19 फरवरी, 2023 के लिए निर्धारित थी, रद्द कर दी गई और 3 मार्च, 2024 को पुनर्निर्धारित की गई। परीक्षा का समय सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। कंप्यूटर सीधी भर्ती परीक्षा, 2023 तथा पुनः आयोजित सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (संविदा) भर्ती परीक्षा-2022 हेतु अपराह्न 03:00 बजे से अपराह्न 04:30 बजे तक।

RSMSSB Sanganak Exam Date 2024 अवलोकन

संगठन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

पोस्ट नाम

कंप्यूटर (संगणक) भर्ती 2023 

परीक्षा तिथि

3 मार्च 2024

परीक्षा मोड

ऑब्जेक्टिव 

आधिकारिक वेबसाइट-

RSMSSB Sanganak Exam Date 2024 कैसे डाउनलोड करें?

 इससे पहले आरएसएसबी ने राज्य भर में कंप्यूटर (संगणक) भर्ती परीक्षा-2022 के लिए भर्ती अभियान शुरू किया था। वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने इन पदों के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, वे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से संशोधित परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं।

  • चरण 1: आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट-https://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • चरण 2: होम पेज पर सीएचओ पदों के लिए संशोधित अनुसूची लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 3: आपको संशोधित शेड्यूल की पीडीएफ एक नई विंडो में मिल जाएगी।
  • चरण 4: भविष्य के संदर्भ के लिए इसे डाउनलोड करें और सहेजें।

आरएसएमएसएसबी ने परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए अधिसूचना में महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी जारी किए। वे इस प्रकार हैं:

  •      आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास बोर्ड कार्यालय की उपरोक्त विज्ञप्ति के अनुसार निर्धारित पात्रता और शैक्षणिक योग्यताएं हैं।
  •      परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न से पहले पांच विकल्प/गोले दिये जायेंगे। पहले चार विकल्प/वृत्त, ए, बी, सी और डी, उचित उत्तर से संबंधित होंगे, और पांचवां विकल्प/वृत्त ‘ई’ ‘अनुत्तरित प्रश्न’ से संबंधित होगा।
  •      अभ्यर्थियों को ओ.एम.आर. जमा करना होगा। उत्तर पुस्तिका पर, पहले चार में से केवल एक विकल्प/गोला, यानी, ए, बी, सी, या डी, को संबंधित प्रश्न संख्या के लिए सही उत्तर इंगित करने के लिए नीले बॉलपॉइंट पेन से गहराई से भरना होगा। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो पांचवें विकल्प/गोले ‘ई’ को काला करना होगा।
  •      यदि पांच विकल्पों/गोले में से किसी एक को भी काला नहीं किया गया तो उस प्रश्न के 1/3 अंक काट लिये जायेंगे।
  •      यदि अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी विकल्प/गोले को काला नहीं किया गया तो उसे परीक्षा के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा।
  •      यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक प्रश्न के लिए कम से कम एक विकल्प/गोला भरा गया है, उम्मीदवार को अतिरिक्त 10 मिनट का समय दिया जाएगा।
  •      बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in से उक्त परीक्षा के लिए “प्रोविजनल ई-एडमिट कार्ड” डाउनलोड करने की तिथि उचित समय पर अलग से सूचित की जाएगी। बोर्ड उम्मीदवारों को अलग से प्रवेश पत्र नहीं भेजेगा।
  •      परीक्षाओं के संबंध में विभिन्न सोशल मीडिया पर फैलाये जा रहे भ्रामक प्रचार पर विश्वास न करें। बोर्ड द्वारा राज्य स्तरीय प्रतिष्ठित समाचार पत्रों तथा बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर प्रकाशित विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई सूचना को ही प्रामाणिक माना जाना चाहिए।

पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों में से एक को पूरा करना आवश्यक है: एबीसी/ओ लेवल लेवल सर्टिफिकेट के साथ एक विषय के रूप में गणित या अर्थशास्त्र के साथ स्नातक की डिग्री, या प्रोग्रामिंग के साथ आईटीआई कंप्यूटर ऑपरेटर प्रमाणन होना। सहायक या डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्रेडेंशियल, या कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री, डिप्लोमा या प्रमाणपत्र प्राप्त किया हो। इसके अतिरिक्त, आवेदकों को देवनागरी लिपि का ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति से परिचित होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ें।

  

#रजसथन #सगणक #परकष #क #तरख #जर