You are currently viewing वंदे भारत स्लीपर ट्रेन: जल्द आ रही है वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, जानिए डिटेल्स

देश की मोदी सरकार यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के मकसद से लंबी दूरी के रूटों पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है. वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की पहली खेप अगले साल शुरू होगी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 'द इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई स्लीपर वैरिएंट वंदे भारत ट्रेनों के लिए दिसंबर के अंत तक डिजाइन तैयार कर रही है. पहली कुछ ट्रेनें मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगी।

पिछले महीने, केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों के तीन संस्करण वंदे चेयर कार, वंदे मेट्रो और वंदे स्लीपर्स अगले साल फरवरी-मार्च तक यात्री सेवाओं के लिए उपलब्ध होंगे। वंदे भारत के तीन प्रारूप हैं। 100 किमी से कम के लिए वंदे मेट्रो, 100-550 किमी के लिए वंदे चेयर कार और 550 किमी से अधिक की यात्रा के लिए वंदे स्लीपर। ये तीनों फॉर्मेट फरवरी-मार्च (अगले साल) तक तैयार हो जाएंगे।

मध्य प्रदेश को 27 को दो वंदे भारत ट्रेनें मिलेंगी
सांसद से लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री 27 जून को भोपाल से भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर के बीच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इससे पहले एक अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. ट्रेन 7.45 घंटे में 708 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

5 वंदे भारत ट्रेनें शुरू होंगी

भारतीय रेलवे एक साथ पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की तैयारी में है। लॉन्च इवेंट 26 जून को होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के नए रूट में मुंबई-गोवा, बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़, पटना-रांची, भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर शामिल होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, अगस्त 2024 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना शायद अमल में न आए क्योंकि रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला, 32 के अनुमानित लक्ष्य के मुकाबले 2022-23 में एक भी वंदे भारत ट्रेन देने में विफल रही है।

यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी

स्लीपर क्लास के डिब्बों से लैस वंदे भारत 3.0 ट्रेन में वाई-फाई की सुविधा होगी। साथ ही यात्रियों को अपडेट रखने के लिए इसमें एक एलईडी स्क्रीन भी होगी। यात्रा को सुरक्षित, सुगम और आरामदायक बनाने के लिए इस ट्रेन में ऑटोमेटिक फायर सेंसर, जीपीएस सिस्टम समेत अन्य सुविधाएं होंगी. ईको फ्रेंडली ट्रेनें हर भारतीय के दैनिक जीवन में बदलाव लाएंगी।

(pc rightsofemployees)

#वद #भरत #सलपर #टरन #जलद #आ #रह #ह #वद #भरत #सलपर #टरन #जनए #डटलस