You are currently viewing वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी है, विवरण

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने कर्मचारियों और एजेंटों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, सरकार ने इन लोगों के लिए कई फायदों का ऐलान किया है.

इनमें ग्रेच्युटी सीमा में बढ़ोतरी, एजेंट रिन्यूअल कमीशन, टर्म इंश्योरेंस कवर और एक समान पारिवारिक पेंशन सुविधा शामिल है, जो कर्मचारियों के साथ एलआईसी एजेंटों को भी मिलेगी।

वित्त मंत्रालय की ओर से एक ट्वीट किया गया है जिसमें यह जानकारी दी गई है. वित्त मंत्रालय ने कहा कि एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी गई है। सरकार के इस कदम से भारतीय जीवन बीमा निगम के 1 लाख से ज्यादा नियमित कर्मचारियों और 13 लाख एजेंटों को फायदा होगा.

इसका उद्देश्य एजेंटों की कार्य स्थितियों में सुधार करना है

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ये कल्याणकारी उपाय एलआईसी (एजेंट) नियमन 2017 में संशोधन, ग्रेच्युटी सीमा में बढ़ोतरी और पारिवारिक पेंशन की एक समान दर आदि से संबंधित हैं। बयान में इसकी जानकारी साझा करते हुए कहा गया कि मंत्रालय एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य उनके लिए कामकाजी परिस्थितियों और लाभों में काफी सुधार करना है।

किराए पर लिए गए एजेंटों के लिए नवीकरण आयोग के तहत पात्र होने का भी प्रावधान है, जिससे उनकी वित्तीय स्थिरता में सुधार होगा। वर्तमान में एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी कार्य के आधार पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं।

टर्म इंश्योरेंस कवर भी बढ़ा

बयान के मुताबिक, एजेंट के टर्म इंश्योरेंस कवर की मौजूदा सीमा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दी गई है. टर्म बेनिफिट में इस बढ़ोतरी से उन एजेंटों के परिवारों को काफी फायदा होगा जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। इससे उन्हें अधिक महत्वपूर्ण कल्याणकारी लाभ मिलेंगे।

एलआईसी कर्मचारियों के संबंध में, मंत्रालय ने परिवारों के कल्याण के लिए 30 प्रतिशत की एक समान दर पर पारिवारिक पेंशन को भी मंजूरी दे दी है। बयान में कहा गया है कि 13 लाख से अधिक एजेंट और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी इन कल्याणकारी उपायों से लाभान्वित होंगे, जो एलआईसी की वृद्धि और भारत में बीमा पैठ को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

1956 में 5 करोड़ रुपये की शुरुआती पूंजी के साथ स्थापित एलआईसी का 31 मार्च, 2023 तक 40.81 लाख करोड़ रुपये के जीवन कोष के साथ 45.50 लाख करोड़ रुपये का परिसंपत्ति आधार था।

#वतत #मतरलय #न #एलआईस #एजट #और #करमचरय #क #लए #कलयणकर #उपय #क #मजर #द #द #ह #ववरण