You are currently viewing शुरू हुए आरआरबी तकनीशियन के लिए आवेदन, 9 हजार पदों पर हो रही है भर्ती

 RRB Technician Recruitment 2024: अहमदाबाद, अजमेर, प्रयागराज, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर और आरआरबी बिलासपुर के रेलवे भर्ती बोर्ड 9114 तकनीशियन रिक्तियों को भर रहे हैं। अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें विभिन्न श्रेणियों के लिए ग्रेड I सिग्नल के 1092 और ग्रेड III के 8052 पद शामिल हैं।

RRB Technician Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने तकनीशियन पदों की 9144 रिक्तियों को भरने के लिए शनिवार को ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें विभिन्न श्रेणियों के लिए ग्रेड I सिग्नल के 1092 और ग्रेड III के 8052 पद शामिल हैं। रिक्तियां आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी अजमेर, आरआरबी प्रयागराज, आरआरबी बेंगलुरु, आरआरबी भोपाल, आरआरबी भुवनेश्वर और आरआरबी बिलासपुर के तहत उपलब्ध हैं। एप्लिकेशन संशोधन विंडो 9 अप्रैल को खुलेगी और 18 अप्रैल, 2024 को समाप्त होगी।

आरआरबी तकनीशियन अधिसूचना और आवेदन लिंक 2024

आरआरबी तकनीशियन अधिसूचना 8 मार्च को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर जारी की गई थी और इसी के साथ पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी हैI आवेदन की अंतिम तिथि 8 अप्रैल हैI उम्मीदवार नीचे दिए गए अधिसूचना लिंक में पात्रता, पाठ्यक्रम और आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी चेक कर सकते हैं।इसके साथ ही उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के जरिये आवेदन भी कर सकते हैंI  

RRB Technician Recruitment 2024 महत्वपूर्ण विवरण 

आर्गेनाइजेशन 

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)

रिक्ति का नाम 

ग्रेड I सिग्नल और ग्रेड III तकनीशियन 

रिक्तियों की संख्या 

9144

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 

9 मार्च 2024  

आवेदन की अंतिम तिथि 

8 अप्रैल 2024  

आवेदन में संशोधन की अवधि  

9 अप्रैल से 18 अप्रैल 2024  

ऑफिसियल वेबसाइट 

https://www.rrbapply.gov.in/

RRB Technician Recruitment 2024 पदों का विवरण 

पद का नाम 

पदों की संख्या 

ग्रेड I सिग्नल

1092

ग्रेड III

8052

RRB Technician Recruitment 2024 पात्रता 

पद का नाम 

 

ग्रेड I सिग्नल तकनीशियन

ए) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से भौतिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इंस्ट्रुमेंटेशन में विज्ञान स्नातक या बी.एससी. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान (ओआर) से भौतिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इंस्ट्रुमेंटेशन की बुनियादी धाराओं के किसी भी उप-धारा के संयोजन में

बी) उपरोक्त बुनियादी धाराओं में या उपरोक्त किसी भी बुनियादी धाराओं के संयोजन में इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा (या) उपरोक्त बुनियादी धाराओं में या उपरोक्त किसी भी बुनियादी धाराओं के संयोजन में इंजीनियरिंग में डिग्री”

ग्रेड III तकनीशियन

फोर्जर और हीट ट्रीटर/फाउंड्रीमैन/पैटर्न मेकर/मोल्डर (रिफ्रैक्टरी) (ओआर) के ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस आईटीआई। संबंधित ट्रेडों में मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस कोर्स पूर्ण एक्ट अप्रेंटिसशिप।

आरआरबी तकनीशियन आयु सीमा 

आरआरबी तकनीशियन अधिसूचना में बताया गया है, न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है और अधिकतम आयु दोनों पदों के लिए अलग-अलग है।

  1. तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल पदों पर आवेदन करने की आयु सीमा 18 से 36 वर्ष है।
  2. तकनीशियन ग्रेड 3 पदों पर आवेदन करने की आयु सीमा 18 से 33 वर्ष है।
  3. आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को आयुसीमा में छूट प्रदान की जायेगी I 

आरआरबी तकनीशियन चयन प्रक्रिया 

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) और मेडिकल परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग व्यक्तिगत रूप से आयोजित करेगा। प्रत्येक आरआरबी उपलब्ध रिक्तियों के अनुरूप 1:1 के अनुपात का पालन करेगा। चयन प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर होगी।

सीबीटी में प्राप्त अंकों को कई पालियों में सामान्यीकृत किया जाएगा। डीवी के लिए सफल उम्मीदवारों को आधिकारिक आरआरबी वेबसाइटों के साथ-साथ उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एसएमएस और ईमेल के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त होंगी। उन्हें डीवी सत्र के लिए अपने ई-कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सीबीटी में नकारात्मक अंकन होगा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

आरआरबी तकनीशियन 2024 आवेदन प्रक्रिया 

 उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https:// Indianrailways.gov.in/ के माध्यम से आरआरबी तकनीशियन पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों को फॉलो कर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI  

चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जाएं।

चरण 2: उसके बाद, होम पेज पर जाएं और “रिक्रूटमेंट” पर क्लिक करें।

चरण 3: फिर, रेलवे तकनीशियन भर्ती 2024 पर क्लिक करें।

चरण 4: उसके बाद आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024 की आधिकारिक घोषणा का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।

चरण 5: उम्मीदवार को आगे “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करना होगा।

चरण 6: इसके बाद उम्मीदवार को आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।

चरण 7: फिर आवश्यक दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।

चरण 8: आवेदन पत्र पूरा होने के बाद जमा करना होगा।

चरण 9: अंत में, आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें और इसे सुरक्षित रखें

#शर #हए #आरआरब #तकनशयन #क #लए #आवदन #हजर #पद #पर #ह #रह #ह #भरत