You are currently viewing सीटीईटी एडमिट कार्ड ctet.nic.in पर जल्द, जानें कब व कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

CTET Admit Card 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आवेदन किया था तो वे आप आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से अपना सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 का डायरेक्ट लिंक भी यहां उपलब्ध कराया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) भारत में इच्छुक शिक्षकों के लिए सबसे अधिक मांग वाली परीक्षाओं में से एक है। देश भर के सरकारी स्कूलों में शिक्षण नौकरियों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा देते हैं। 2024 की परीक्षा नजदीक आने के साथ, उम्मीदवारों के बीच एडमिट कार्ड जारी होने को लेकर काफी उम्मीदें हैं।

CTET 2024 एडमिट कार्ड

हालांकि सीटीईटी आयोजित करने वाली संस्था केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक आधिकारिक तौर पर एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन विश्वसनीय सूत्रों का सुझाव है कि इसके 31 दिसंबर, 2023 तक जारी होने की संभावना है। यह अपनाए गए पैटर्न के अनुरूप है। पिछले वर्षों में, जहां एडमिट कार्ड आमतौर पर परीक्षा से लगभग एक सप्ताह से दस दिन पहले उपलब्ध कराया जाता था।

CBSE CTET Exam 2024 Date: सीटीईटी परीक्षा तिथियां

CTET परीक्षा 21 जनवरी 2024 (रविवार) को देश के 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।यह परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी. ध्यान रखें कि अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। निर्धारित समय के बाद आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

CTET January Admit Card 2024 Kab Aayega?

सीटीईटी जनवरी एडमिट कार्ड 2024 कुछ दिन पहले यानी 31 दिसंबर 2024 को जारी किया जा सकता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आप इसे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। सीटेट एडमिट कार्ड जारी होने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

CTET 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपना एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करना होगा। एडमिट कार्ड में आपकी परीक्षा की तारीख, समय, परीक्षा केंद्र का नाम और पता आदि की जानकारी होगी। परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड अपने साथ ले जाना अनिवार्य है।

कैसे डाउनलोड करें CTET Admit Card 2024?

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र और रिपोर्टिंग समय जैसे महत्वपूर्ण विवरण होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर उल्लिखित सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें। CTET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए टिप्स यहां दिए गए हैं:

  • अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड संभाल कर रखें।
  • आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं।
  • “डाउनलोड एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
  • “डाउनलोड” पर क्लिक करें और अपना एडमिट कार्ड सेव करें।

CTET 2024 के एडमिट कार्ड के जल्द ही जारी होने की उम्मीद के साथ, इच्छुक शिक्षकों को अपनी तैयारी के लिए तैयार रहना चाहिए। एडमिट कार्ड तुरंत डाउनलोड करने और निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करने से परीक्षा का अनुभव सुचारु रूप से सुनिश्चित होगा। 

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के संबंध में नवीनतम अपडेट और घोषणाओं के लिए आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट और अन्य विश्वसनीय स्रोतों को नियमित रूप से देखते रहें।

#सटईट #एडमट #करड #ctet.nic.in #पर #जलद #जन #कब #व #कस #कर #सकग #डउनलड