You are currently viewing NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9
NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9

NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 9 एनसीईआरटी समाधान – सजीव विशेषताएँ एवं आवास

 कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 9 एनसीईआरटी समाधान – सजीव विशेषताएँ एवं आवास

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 9 सजीव विशेषताएँ एवं आवास एनसीईआरटी समाधान – सॉल्यूशंस सीबीएसई सत्र 2022-2023 पर आधारित नवीनतम एनसीईआरटी पुस्तकों से तैयार किया गया है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 9 एनसीईआरटी समाधान

सजीव तथा निर्जीव

वे जीव जिन में श्वसन, गति, वृद्धि, जनन, पोषण आदि क्रियाएँ पायी जाती हैं, सजीव होते हैं। जैसे-गाय, बकरी, ऊँट, शेर, बरगद, पौधे आदि तथा जिनमें उपर्युक्त क्रियाएँ नहीं पायी जाती हैं निर्जीव होते हैं। जैसे – बस्ता, पेन, पेंसिल, रबर, मेज, कुर्सी आदि।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 9 के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कैक्टस मरुस्थल में जीवनयापन के लिए किस प्रकार अनुकूलित है?

कैक्टस की पत्तियाँ या तो अनुपस्थित होती हैं या काँटों का रूप ले लेती हैं। इससे इन पत्तियों से होने वाले वाष्पोत्सर्जन में होने वाले जल ह्रास में कमी आती है। इसका तना पत्ती जैसी संरचना में परिवर्तित हो जाता है। इन पौधों में प्रकाश संश्लेषण आमतौर पर तनों द्वारा किया जाता है। तना मोटी मोम जैसी परत से ढका होता है, जो पानी को बनाए रखने में मदद करता है। कैक्टस के पौधों की जड़ें होती हैं जो पानी को अवशोषित करने के लिए मिट्टी में बहुत गहराई तक जाती हैं।

आवास किसे कहते हैं?

किसी स्थान का परिवेश जिसमें पौधे, जंतु एवं अन्य जीव रहते हैं, उनका आवास कहलाता है। आवास का अर्थ है एक निवास स्थान (एक घर)। जीव अपने भोजन, पानी, हवा, आश्रय और अन्य जरूरतों के लिए अपने आवास पर निर्भर करते हैं। कई प्रकार के पौधे और जानवर समान आवास साझा करते हैं।

निम्नलिखित सूची में कौन-सी निर्जीव वस्तुएँ हैं?  हल, छत्रक, सिलाई मशीन, रेडियो, नाव, जलकुंभी, केंचुआ

निर्जीव वस्तुएँ: हल, सिलाई मशीन और रेडियो, नाव।

किसी ऐसी निर्जीव वस्तु का उदहारण दीजिए जिसमें सजीवों के दो लक्षण दिखाई देते हैं।

बस और मशीन दोनों ही गति दिखाते हैं और ऊर्जा ग्रहण करते हैं, परंतु निर्जीव होते हैं।

सजीवों में कौन कौन से मुख्य लक्षण होते हैं?

सजीवों के कुछ विशिष्ट लक्षण होते हैं। ये लक्षण मुख्य रूप से निम्नलिखित हैं:

  1. सजीव भोजन ग्रहण करते हैं।
  2. सजीव वृद्धि करते हैं।
  3. सजीव श्वसन करते हैं।
  4. सजीव संवेदनशील होते हैं तथा उद्‌दीपनों के प्रति अनुक्रिया करते हैं।
  5. सजीव स्वयं गति करते हैं।
  6. सजीवों में उत्सर्जन क्रिया होती है।
  7. सजीवों में प्रजनन क्रिया होती है।
  8. सजीवों का जीवनकाल निश्चित होता है।
विषाणु क्या होते हैं?

विषाणु सजीव एवं निर्जीव के बीच की योजक कड़ी है। ये स्वतंत्र अवस्था में निर्जीव पड़े रहते हैं। ये सजीवों में प्रवेश करते ही सजीवों के समान वृद्धि (गुणन) आदि लक्षण प्रकट करने लगते हैं। ये पादपों एवं जन्तुओं में अनेक प्रकार के रोगों के कारक हैं।

जीवों में उत्सर्जन

सभी जन्तु भोजन ग्रहण करते हैं। जन्तुओं के शरीर में भोजन का पाचन होता है। ग्रहण किए गए भोजन की संपूर्ण मात्रा का शरीर में उपयोग नहीं होता है। भोजन का अपचित भाग अपशिष्ट (मल-मूत्र) के रूप में शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। शरीर का पसीना भी एक प्रकार का अपशिष्ट पदार्थ ही है। पौधों में कुछ हानिकारक पदार्थ अपशिष्ट के रूप में उत्पन्न होते हैं। इनका निष्कासन स्राव के रूप में होता है। कुछ पादपों में इन अपशिष्ट पदार्थों को विशेष भागों में इकट्‌ठा कर लिया जाता है। जैसे – गोंद।

वर्ग 6 अध्याय 9 एनसीईआरटी के प्रश्न उत्तर

सजीवों के विशिष्ट लक्षण सूचीबद्ध कीजिए।

सजीवों के विशिष्ट लक्षण:

  1. उन्हें भोजन की आवश्यकता होती है।
  2. वे श्वसन करते हैं और, उत्सर्जित करते हैं।
  3. अपने पर्यावरण पर प्रतिक्रिया करते हैं।
  4. प्रजनन करते हैं, बढ़ते हैं और गति दिखाते हैं।
निम्न में से कौन-सी निर्जीव वस्तुएँ किसी समय सजीव का अंश थीं? मक्खन, चमड़ा, मृदा, ऊन, बिजली का बल्ब, खाद्य-तेल, नमक, सेब, रबड़।

मक्खन, चमड़ा, ऊन, खाद्य-तेल, सेब, रबड़।

घास के मैदानी क्षेत्रों में रहने वाले जंतुओं को अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए तीव्र गति क्यों आवश्यक है?

घास के मैदान में पेड़ और छिपने के स्थान कम होते हैं। जानवर शिकारियों (जैसे शेर, बाघ, भेड़िये आदि) की चपेट में हैं। वे केवल जीवित रह सकते हैं और बच सकते हैं यदि वे तेजी से भाग सकते हैं। इसलिए जानवरों के लिए घास के मैदानों में जीवित रहने के लिए गति महत्वपूर्ण है (जैसे हिरण) जो वहां रहते हैं।


NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9 The Living Organisms Characteristics and Habitats

Exercise Questions

1. What is a habitat?

Solution:

The place where organisms live is called the habitat. Habitat means a dwelling place (a home). The habitat provides food, water, air, shelter and other needs to organisms.

2. How is a cactus adapted to survive in a desert?

Solution:

Adaptations of a cactus are as follows:

  • The leaf is replaced by the spine to reduce transpiration
  • Stems carry out photosynthesis
  • A thick waxy layer surrounds the leaf to retain water
  • The roots of a cactus are deeply rooted inside the soil to absorb water

3. Fill in the blanks

(a) The presence of specific features, which enable a plant or an animal to live in a particular habitat, is called ————.

(b) The habitats of the plants and animals that live on land are called ———— habitat.

(c) The habitats of plants and animals that live in water are called ————habitats.

(d) Soil, water and air are the ———— factors of a habitat.

(e) Changes in our surroundings that make us respond to them are called ————.

Solution:

(a) The presence of specific features, which enable a plant or an animal to live in a particular habitat, is called adaptation.

(b) The habitats of the plants and animals that live on land are called terrestrial habitats.

(c) The habitats of plants and animals that live in water are called aquatic habitats.

(d) Soil, water and air are the abiotic factors of a habitat.

(e) Changes in our surroundings that make us respond to them are called stimuli.

4. Which of the things in the following list are nonliving?

Plough, mushroom, sewing machine, radio, boat, water hyacinth, earthworm

Solution:

Plough, sewing machine, radio and boat are nonliving things

5. Give an example of a nonliving thing which shows any two characteristics of living things.

Solution:

Example: car

Features

  • It can move like living beings
  • It needs energy to do work

6. Which of the nonliving things listed below were once part of a living thing?

Butter, Leather, soil, wool, electric bulb, cooking oil, salt, apple, rubber

Solution:

Butter, Leather, wool, cooking oil, apple and rubber were once part of a living thing.

7. List the common characteristics of living things.

Solution:

Common characteristics of living things are as follows:

i) Respiration

ii) Food intake

iii) Respond to stimuli

iv) Excretion

v) Movement

vi) Reproduction

vii) Grow and die

8. Explain why speed is important for survival in the grasslands for animals that live there. (Hint: There are few trees or places for animals to hide in grassland habitats.)

Solution:

Speed is important for survival in the grasslands for animals to avoid predation from their predators. For example, a tiger eats deer; to survive, the deer has to run faster than the tiger.

NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9
NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9

NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9 PDF FILE LINK

PDF File NCERT Solutions for Class 6 Science Chapter 9